Why Is Exfoliation Important: आपको क्यों अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए? डॉ जयश्री शरद से जानें सटीक कारण

डॉ जयश्री शरद एक इंस्टाग्राम वीडियो में एक्सफोलिएशन के महत्व को बताया. वीडियो में जानकारी दी कि अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट क्यों करना चाहिए.

Why Is Exfoliation Important: आपको क्यों अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए? डॉ जयश्री शरद से जानें सटीक कारण

Skincare Tips: विशेषज्ञ बताते हैं कि हमें अपनी त्वचा को क्यों एक्सफोलिएट करना चाहिए

हमारी त्वचा एक प्रोटेक्टिव बैरियर है और यह प्रदूषकों और रोगाणुओं के प्रवेश को रोकती है. जब त्वचा को फिर से जीवंत करने की बात आती है, तो अपने आप को स्क्रब देने या दूसरे शब्दों में इसे एक्सफोलिएट करने से बेहतर कुछ नहीं लगता. एक्सफोलीएटिंग एक स्क्रब या एक्सफोलीएटिंग टूल का उपयोग करके त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटाने की प्रक्रिया है. एक नई इंस्टाग्राम पोस्ट में त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने एक्सफोलिएशन के लाभों पर प्रकाश डाला और कहा कि कोई भी कभी एक्सफोलिएशन शुरू कर सकता है, हालांकि कोई खास उम्र नहीं है.

पोस्ट में डॉ जयश्री शरद भी कहती हैं कि एक्सफोलिएशन किसी की त्वचा के प्रकार के आधार पर किया जाना चाहिए. एक्सफोलिएशन की जरूरत को रेखांकित करते हुए, वह कहती हैं कि त्वचा की कोशिकाओं में 28 दिनों का चक्र होता है, जहां एपिडर्मिस की सबसे निचली परत धीरे-धीरे सबसे ऊपरी परत तक जाती है. "इन मृत कोशिकाओं को आम तौर पर हर दिन सूक्ष्म स्तर पर बहाया जाता है. उम्र के साथ सूरज के संपर्क में, तनाव, प्रदूषण, धूम्रपान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल यह कोशिका चक्र बाधित हो जाता है. जब मृत कोशिकाओं का निर्माण होता है, तो त्वचा सुस्त दिखती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकाश जो त्वचा की सतह पर पड़ता है, वापस रिफ्लेक्टेड होने के बजाय अवशोषित हो जाता है, ”वह पोस्ट में कहती हैं.

डॉ जयश्री शरद का कहना है कि ऑयली स्किन वाले हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट कर सकते हैं. सामान्य त्वचा के लिए जरूरत हफ्ते में केवल एक बार होती है. शुष्क त्वचा वाले लोग दो हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट कर सकते हैं, जबकि संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को महीने में एक बार कोमल एक्सफोलिएशन का विकल्प चुनना चाहिए.

“मैकेनिकल एक्सफोलिएशन माइल्ड स्क्रब से किया जाता है. एक्सफोलिएट न करें, ”वह अपनी पोस्ट में कहती हैं.

यहां देखें डॉ जयश्री शरद का वीडियो

कुछ समय पहले डॉ जयश्री शरद ने फेस सीरम पर एक डिटेल्ड गाइड शेयर किया था. उन्होंने कहा कि चेहरा धोने के तुरंत बाद सीरम लगाना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी उम्र और त्वचा के प्रकार के आधार पर सीरम चुनने की जरूरत है. डॉ जयश्री शरद ने सीरम के बारे में जो कुछ भी शेयर किया, उसे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए ये कुछ उपयोगी गाइडलाइन हैं. इन टिप्स को अपनाएं और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.