सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए, होते हैं कई फायदे, जानें सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए

Why should you drink water on an empty stomach: पानी न केवल शरीर में ईंधन का काम करता है बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखता है, इसलिए कहते हैं कि जल ही जीवन है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं.

सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए, होते हैं कई फायदे, जानें सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए

सुबह उठने के साथ क्यों पानी पीना है जरूरी, कितना पानी पिएं और क्या है इसके फायदे.

खास बातें

  • सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए
  • सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए
  • सुबह पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है

Benefits of drinking water on an empty stomach: हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत ज़रूरी है. खासकर सुबह खाली पेट पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे पाचन बेहतर (Improve Digetion) होता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity System) बढ़ती है. साथ ही दाग, धब्बे, या झुर्रियां (Remove Wrinkles) की परेशानी दूर होकर त्वचा ग्लो करती है. पानी न केवल शरीर में ईंधन का काम करता है बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखता है, इसलिए कहते हैं कि जल ही जीवन है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं. अगर सुबह उठकर सही मात्रा में पानी पिया जाए तो इसके ढेरों फायदे हैं.

सुबह उठकर कितना पानी पीना चाहिए? (How much water should one drink after waking up in the morning?)

शुरुआत में सुबह उठने के तुरंत बाद और ब्रश करने के पहले कम से कम 650 मिलीलीटर यानी तीन ग्लास पानी पिएं. आपके शरीर को जब सुबह उठकर पानी पीने की आदत हो जाए तो फिर धीरे-धीरे पानी की मात्रा को एक लीटर तक लेकर जाएं. अगर आप खाली पेट गर्म पानी पिएंगे तो इससे बेहतर कुछ नहीं है. यह आपके पाचन को बेहतर कर और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. गर्म पानी पाचन तंत्र को एक्टिव करता है, जिससे पोषक तत्वों को ब्रेक करने में मदद मिलती है. सुबह पानी पीने के और फायदे जानने के पहले एक बात को गांठ बांध लीजिए कि सुबह पानी पीने के 45 मिनट बाद ही नाश्ता करें.

Best Foods for Arthritis: अर्थराइटिस में कैसा हो खान-पान, क्या खाएं और क्या न खाएं

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे  (Benefits of drinking water on an empty stomach in the morning)

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

रातभर कुछ नहीं खाने के बाद के सुबह पानी पीने से शरीर का नेचुरल सिस्टम एक्टिव हो जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इससे पाचन बेहतर होता है और पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद मिलती है. खाली पेट पानी पीने से आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और आपका पूरा दिन बेहतर गुजरता है.

शरीर में पानी की कमी दूर करता है

रात में सोने के दौरान करीब सात से आठ घंटे आप बगैर पानी के रहते हैं. इस दौरान सांस लेने, पसीने और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए शरीर को पानी की जरूरत होती हैं. सुबह पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और शरीर ठीक से काम करता है.

दिमाग को तेज करता है

सुबह खाली पेट पानी पीने से दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है. इसका असर आपके दिमाग के परफॉर्मेंस पर पड़ता है. दिमाग को दिनभर फ्रेश और एक्टिव रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. 

इसे भी पढ़ें : कंप्यूटर से तेज दिमाग, कोरियन ग्लास स्किन, मजबूत लंबे काले बाल एक ही चीज के सेवन से मिलेगा सब कुछ, जान लें खाना कैसे है | Haldi ke Fayde 

शरीर को डिटॉक्स करता है

सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से रातभर शरीर में जमा हुए अपशिष्ट पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के माध्यम से बाहर निकलते हैं, जिससे लीवर और किडनी पर दबाव कम पड़ता है और उनका काम आसान होता है.

इसे भी पढ़ें : दिनभर परेशान रहता है दिमाग, बेचैन रखती हैं उलझनें, सुबह-सुबह करें ये काम, शांत और खाली हो जाएगा चिंताओं से भरा दिमाग  

ग्लोइंग त्वचा

चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. सुबह पर्याप्त पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है. त्वचा रूखी नहीं होती, झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा में ग्लो आता है. इसके साथ ही सुबह पानी पीने से शरीर शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. हाइड्रेटेड रहने से शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों से बचाव होता है.

पानी पीने के लिए टिप्स

सुबह-सुबह अगर आपको सादा पानी पसंद नहीं है, तो आप नारियल पानी, हर्बल चाय या खीरा और मौसमी फलों के साथ डिटॉक्स वाटर पी सकते हैं. गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से भी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. रोजाना पानी पीने की आदत डालें. इससे आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे. हर किसी के शरीर की जरूरतें अलग-अलग हो सकती है. इस वजह से अपने शरीर की ज़रूरत के अनुसार पानी पिएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)