आपको अपनी डाइट में क्लोरेला को क्यों शामिल करना चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया कारण

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने क्लोरेला के कई फायदे शेयर किए हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

आपको अपनी डाइट में क्लोरेला को क्यों शामिल करना चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया कारण

क्लोरेला के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह एक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करता है.

क्लोरेला एक प्रकार का एककोशिकीय हरा शैवाल है जो ताजे पानी में उगता है. यह विटामिन, खनिज, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो इसे एक लोकप्रिय डायटरी सप्लीमेंट बनाता है. माना जाता है कि क्लोरेला के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार करने, हैवी मेटल्स और टॉक्सिन्स से शरीर को मुक्त करने और हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है.

गर्म दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे, जानिए पीने का सही समय

ज्यादातर लोगों के लिए क्लोरेला का सेवन सुरक्षित है, लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि इससे कुछ व्यक्तियों में पाचन संबंधी समस्याएं, एलर्जिक रिएक्शन या सूरज की रोशनी के प्रति सेंसिटिविटी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया की निगरानी करते हुए छोटी मात्रा में सेवन से शुरुआत करने और धीरे-धीरे इसे बढ़ाने की सिफारिश की जाती है. डाइट में क्लोरेला के महत्व को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इसके कई फायदे शेयर किए हैं.

खाली पेट पी लीजिए इस चीज का जूस, सिर से लेकर पांव तक हर बीमारी का कर देगा अंत, घर पर बनाना भी आसान

क्लोरेला कई रूपों में उपलब्ध है जैसे टैबलेट, कैप्सूल, पाउडर या तरल अर्क. इसे सीधे खाया जा सकता है या एक्स्ट्रा न्यूट्रिशन के लिए स्मूदी, जूस या अन्य चीजों में मिलाया जा सकता है. हालांकि, ये सलाह दी जाती है कि किसी भी नए सप्लीमेंट को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)