Diet For Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना है जरूरी, जानें क्या है कारण!

Mental Health Diet: ऐसे कई कारक हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. मरने से लेकर शारीरिक व्यायाम तक, कई कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. मानसिक स्वास्थ्य और आपके पेट के स्वास्थ्य के बीच की कड़ी जानने के लिए यहां पढ़ें.

Diet For Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना है जरूरी, जानें क्या है कारण!

Diet For Mental Health: एक अच्छी डाइट आपके मूड को बढ़ा सकती है

खास बातें

  • आंत को मानसिक स्वास्थ्य के बीच क्या है संबंध?
  • एक अच्छी डाइट मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है?
  • यहां डॉक्टर से जानें हर सवाल का जवाब.

Boost Mental Health Diet: मानव आंत में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध में विकसित होते हैं. लगभग हर इंसान में अद्वितीय माइक्रोबायोम होता है जो उनके जीवन के पहले तीन वर्षों के भीतर बनता है. सौभाग्य से, बहुत सी चीजें हैं जो आप किसी भी निश्चित उम्र में अपने आंत के वातावरण को बदलने और सूक्ष्मजीव असंतुलन को ठीक करने के लिए कर सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स आंत के स्वास्थ्य में परिवर्तन करते हैं और रोगों का खतरा बढ़ाते हैं. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में चीनी, स्टार्च, हाइड्रोजनीकृत वसा, खाद्य रंग और स्वाद बढ़ाने वाले पदार्थ होते हैं. उनमें आम तौर पर बहुत सारे एडिटिव्स होते हैं जो स्वाद बढ़ाने और उप

हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

वे वेस्टर्न डाइट का एक सामान्य स्टेपल हैं जो अपनी जगह तेजी से बना रहे हैं. उदाहरणों में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, नमकीन मांस, चीनी-लेपित स्नैक्स, पैकेज्ड ब्रेड, पेस्ट्री, चिकन नगेट्स और इंस्टेंट नूडल्स शामिल हैं. प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स जैसे आंत-संशोधित खाद्य पदार्थों के लिए जाने से पहले अपने आहार को ठीक करना जरूरी है. मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रकृति पोद्दार हेल्दी डाइट और आपके मूड के बीच की कड़ी बताती हैं.

क्या आपकी आंत आपके मूड को प्रभावित कर सकती है?

मस्तिष्क और आंत के बीच की कड़ी आपके विचार से अधिक जटिल है. लगभग 95 प्रतिशत सेरोटोनिन, न्यूरोट्रांसमीटर जो आपको भूख और नींद को विनियमित करने में मदद करता है, आपके मूड का मध्यस्थता करता है और दर्द को रोकता है, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में उत्पन्न होता है. चूंकि, जीआई पथ लाखों न्यूरॉन्स के साथ पंक्तिबद्ध है, इसके आंतरिक कामकाज न केवल आपको भोजन पचाने में मदद करते हैं, बल्कि आपकी भावनाओं को भी निर्देशित करते हैं. वास्तव में, SSRIs के सबसे आम दुष्प्रभाव आंत से संबंधित पक्ष हैं, जैसे दस्त, मतली और अन्य जीआई समस्याएं. आपके कण्ठ और आपके मस्तिष्क के बीच एक दो-तरफ़ा संचार मौजूद है, जो योनि तंत्रिका के माध्यम से मध्यस्थ है. आंत-मस्तिष्क लिंक को समझना आपको चिंता और अवसाद सहित डाइट और बीमारी के बीच के संबंध की अनुमति देता है.

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

f321f9eoMental Health Diet: अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करने से आंत के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

जब आंत में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच संतुलन बाधित हो जाता है, तो यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है. कुछ उदाहरणों में सूजन आंत्र रोग, मोटापा, अस्थमा, मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम और संज्ञानात्मक समस्याएं शामिल हैं. उदाहरण के लिए, आंतों की आंत की बीमारी बैक्टीरिया, आंत के अस्तर और प्रतिरक्षा प्रणाली के बीच होने वाली शिथिलता के कारण होती है. एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें. फाइबर का सेवन बढ़ाएं और सादा दही जैसे प्रोबायोटिक से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें. लाल मांस पर कटौती करें. सी फूड का सेवन बढ़ाएं.

Weight Loss: बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण

आहार और अवसाद के बीच की कड़ी | Link Between Diet And Depression

मॉलेक्युलर साइकियाट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भूमध्यसागरीय आहार की तरह स्वस्थ संतुलित आहार खाने और सूजन पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचने से आपको अवसाद से बचाने में मदद मिल सकती है. वर्ल्ड जर्नल ऑफ साइकियाट्री में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन एक पोषक तत्व रूपरेखा प्रणाली को रेखांकित करता है जो वर्तमान साक्ष्य द्वारा समर्थित पोषक तत्वों के पोषक तत्व घनत्व के अनुसार मानसिक स्वास्थ्य पर केंद्रित है जो अवसाद के लिए एक आहार हस्तक्षेप विकसित करने में उपयोगी है. इन पोषक तत्वों वाले कुछ खाद्य पदार्थों में मसल्स, सीप, वॉटरक्रेस, सैल्मन, रोमेन लेट्यूस, पालक, स्ट्रॉबेरी और फूलगोभी शामिल हैं. सही भागों पर एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें और अपने आहार में उनके लिए जगह बनाएं.

जबकि एक बेहतर आहार मदद कर सकता है, यह ध्यान रखें कि यह केवल एक अधिक व्यापक उपचार योजना का हिस्सा हो सकता है। आप मानसिक समस्याओं से बाहर नहीं आ सकते। चिंता, अवसाद और अन्य मूड समस्याओं के लिए एकमात्र उपचार के रूप में भोजन प्रदान करने वाले से सावधान रहें। यदि अवसाद गंभीर है, तो आपको एक अनुभवी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेने की आवश्यकता है।

(प्रकृति पोद्दार मेंटल हेल्थ में एक विशेषज्ञ हैं, निदेशक पोद्दार वेलनेस लिमिटेड, मैनेजिंग ट्रस्टी पोद्दार फाउंडेशन)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सूजन दूर करने के साथ स्किन पर नेचुरल चमक लाती है हल्दी, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज