विज्ञापन

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए किशमिश, फायदे की जगह कर सकती है नुकसान

Who Should Not Eat Raisins : वैसे तो किशमिश का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन कुछ लोग ऐशे भी हैं जिन्हें किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए नहीं तो उनकी समस्या बढ़ सकती है.

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए किशमिश, फायदे की जगह कर सकती है नुकसान
किशमिश से इन लोगों को हो सकता है नुकसान.

Who Should Not Eat Raisins : अगर हम नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर को सारे पोषक तत्व मिल सकते हैं जिनकी हमें जरूरत होती है. ड्राय फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश, अखरोट, पिस्ता, बादाम आदि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम और तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं. किशमिश जिसमें खून बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश सभी के लिए फायदेमंद नहीं होती. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें किशमिश खाने से कई समस्याएं हो सकती है. आइए जानते हैं वे कौनसे लोग हैं जिन्हें किशमिश से परहेज करना चाहिए. 

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए किशमिश? (Who Should Not Eat Raisins)

1. पेट की समस्या में

ऐसे लोग जिन्हें पेट से जुड़ी समस्या है उन्हें किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए. किशमिश में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिससे आपके शरीर में परेशानी और बढ़ सकती है. 

2. किडनी की समस्या में

किशमिश का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्या है. अगर आप अपनी डाइट में किशमिश को शामिल करते हैं तो आपको किडनी स्टोन की समस्या का खतरा बढ़ सकता है.

3.  डायबिटीज के रोगी

ऐसे लोग जो डायबिटीज के पेशेंट हैं उन्हें भी किशमिश को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेना चाहिए. किशमिश आपके ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ा सकती है. इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर से संपर्क कर लें.

4. फूड से एलर्जी

वे लोग जिन्हें फूड से एलर्जी होती है उन्हें भी अपनी डाइट में किशमिश शामिल करने से पहले एक्सपर्ट से जरूर पूछ लेना चाहिए. किशमिश में मौजूद सल्फेट आपके शरीर में अधिक हो जाने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेबीज से बचना है तो कुत्ते के काटने के 72 घंटे के अंदर लगवाएं इंजेक्शन, 14 नहीं 5 डोज ही है काफी, जानिए ये अहम बातें
इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए किशमिश, फायदे की जगह कर सकती है नुकसान
बच्चों की आंखों की रोशनी हो रही कमजोर, डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं चढ़ेगा फिर चश्मा!
Next Article
बच्चों की आंखों की रोशनी हो रही कमजोर, डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं चढ़ेगा फिर चश्मा!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com