What To Eat In Sickness: बीमार होने पर आपको क्या खाना चाहिए? इन चीजों का सेवन करने से जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

How To Recover From Sickness: कई लोगों के मन में बीमार होने पर डाइट को लेकर संशय रहता है कि आम बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. यहां आम बीमारियों वाले लोगों के लिए डाइट के बारे में बताया गया है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से बचना चाहिए.

What To Eat In Sickness: बीमार होने पर आपको क्या खाना चाहिए? इन चीजों का सेवन करने से जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

What To Eat In Sickness: पोषण प्राप्त करना और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है

खास बातें

  • पोषण प्राप्त करना और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है.
  • बंद नाक, खांसी और गले में खराश सर्दी और फ्लू के सामान्य लक्षण हैं.
  • गले में खराश एक जीवाणु संक्रमण के कारण हो सकता है.

What To Eat In Sickness: कई लोगों के मन में बीमार होने पर डाइट को लेकर संशय रहता है कि आम बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. जब कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो उसे भूख लगने करने में कठिनाई हो सकती है. हालांकि, पोषण प्राप्त करना और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, खासकर तब जब आप अनहेल्दी महसूस कर रहे हों. विभिन्न प्रकार के भोजन विभिन्न प्रकार की बीमारियों का मुकाबला कर सकते हैं. गले में खराश वाले व्यक्ति को ऐसे फूड्स से लाभ हो सकता है जो मचली महसूस करने वाले व्यक्ति की मदद नहीं करेंगे. ऐसे में दोनों को अलग-अलग फूड्स खाने चाहिए. यहां आम बीमारियों वाले लोगों के लिए डाइट के बारे में बताया गया है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से बचना चाहिए.

सर्दी और फ्लू (Cold And Flu)

बंद नाक, खांसी और गले में खराश सर्दी और फ्लू के सामान्य लक्षण हैं. यहां दिए गए जकड़न और सूजन को कम करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

1. हर्बल चाय

सर्दी और फ्लू के लक्षणों का अनुभव करते समय, हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. हर्बल चाय ताजा होती है, और उनकी भाप में सांस लेने से साइनस से बलगम को साफ करने में मदद मिल सकती है. एक कप गर्म पानी में पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीने से गले की खराश से राहत मिल सकती है. शोध बताते हैं कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक दोनों गुण होते हैं.

COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव, Watch Video-


2. शहद

गले में खराश एक जीवाणु संक्रमण के कारण हो सकता है. शहद एंटीमाइक्रोबियल से भरपूर होता है जो इस प्रकार के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है. शहद बच्चों की खांसी के इलाज में भी कारगर हो सकता है.

3. खट्टे फल और जामुन

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में हाई लेवल के फ्लेवोनोइड और विटामिन सी होते हैं. ये सूजन को कम करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, जो बुखार से लड़ने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड, जो जामुन में भी पाया जाता है, राइनोवायरस संक्रमण के इलाज में मदद कर सकता है. यह वायरस अधिकांश सामान्य सर्दी-जुकाम के लिए जिम्मेदार होता है.

इन फूड्स का सेवन करने से बचें | Avoid Consuming These Foods

बहुत से लोग मानते हैं कि डेयरी बलगम को बढ़ाती है, हालांकि इसका समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं. हालांकि, डेयरी बलगम को गाढ़ा बना सकती है, जो साइनस की जकड़न को खराब कर सकता है.

कैफीन डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, जिससे कंजेशन और भी खराब हो जाता है. हालांकि, कुछ कैफीनयुक्त पेय, जैसे कि चाय और कॉफी में इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और वे संयम में सहायक हो सकते हैं.

शराब निर्जलीकरण और एक एंटीइंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है, जो ठंड और फ्लू के लक्षणों को बढ़ा सकती है.

जी मिचलाना, उल्टी और दस्त

जब किसी में इनमें से एक या अधिक लक्षण होते हैं, तो मुख्य बात यह है कि पेट को शांत करने वाले फूड्स खाएं. ऐसा करने से लोगों को अपनी भूख वापस पाने में मदद मिलनी चाहिए.

1. अदरक

शोध से पता चलता है कि अदरक मतली और उल्टी के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है, हालांकि इन निष्कर्षों की पुष्टि के लिए और अधिक अध्ययन की जरूरत है. एक कप गर्म पानी में 1-2 चम्मच ताजा अदरक मिलाकर अदरक की चाय बना सकता है. मिश्रण को छानने से पहले अदरक को 5 मिनिट के लिए भिगोकर रख दें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर मीठा कर लें.

हाई शुगर सामग्री के कारण क्रिस्टलीकृत अदरक को कम मात्रा में खाना चाहिए. फिजी जिंजर एल से बचें, क्योंकि इससे पेट की ख़राबी और बढ़ सकती है.

3. नारियल पानी

पेट की खराबी तब होती है जब पेट की परत में सूजन आ जाती है. नारियल पानी में मौजूद टैनिन नामक यौगिक इस सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. नारियल पानी में सोडियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी अधिक होते हैं. वे दस्त या उल्टी के बाद शरीर को जल्दी से हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं.

d551k34

What To Eat In Sickness: नारियल पानी में मौजूद टैनिन नामक यौगिक इस सूजन को कम कर सकता है

इन फूड्स का सेवन न करें

  • चिकने फूड्स में फैट का हाई लेवल होता है, जिसे पचाना मुश्किल होता है और पेट में जलन पैदा कर सकता है, जिससे मतली बढ़ सकती है.
  • मिर्च में कैप्साइसिन होता है, एक रसायन जो पेट की परत को परेशान कर सकता है, जिससे दर्द और परेशानी हो सकती है.
  • कैफीन एक मांसपेशी उत्तेजक के रूप में कार्य करता है जो पेट में ऐंठन पैदा कर सकता है और मल त्याग को बढ़ा सकता है.
  • डेयरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज नामक एक चीनी होती है जिसे दस्त के बाद पचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे सूजन और मतली हो सकती है.
  • कृत्रिम मिठास का रेचक प्रभाव हो सकता है.

कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.