विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2023

What Is Holiday Heart Syndrome, Why Its Risk Increases During Holidays, Know The Symptoms, Causes And Methods Of Prevention

Is Holiday Heart Dangerous?: छुट्टियों के दौरान लोगों का खान-पान अनहेल्दी हो जाता है. लोग बेहद सुस्त और लापरवाह हो जाते हैं. शराब का सेवन बढ़ जाता है और इसका नतीजा हार्ट की समस्या के रूप में सामने आता है. जंक फूड फास्ट फूड और ज्यादा अल्कोहल इसकी वजह है.

Read Time: 5 mins
What Is Holiday Heart Syndrome, Why Its Risk Increases During Holidays, Know The Symptoms, Causes And Methods Of Prevention
Holiday Heart Syndrome: दिल का तेजी से धड़कना भी इस सिंड्रोम का एक लक्षण है.

Prevention Of Holiday Heart Syndrome: छुट्टियां इंजॉय करने और ढेर सारी मौज मस्ती करने के लिए होती हैं. लेकिन एंजॉयमेंट के बीच कई बार हम अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाते हैं और यही लापरवाही सेहत पर भारी पड़ जाती है. दरअसल हम आज बात करने जा रहे हैं एक ऐसी समस्या की जो खासतौर पर छुट्टियों के दौरान होती है. इस समस्या का नाम ही हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम है. यह सिंड्रोम अपने आप में एक खतरनाक समस्या है. जब छुट्टियों के दौरान दिल के मरीजों की तादाद बढ़ जाती है तो उसी को हॉलीडे हार्ड सिंड्रोम कहते हैं. दरअसल छुट्टियों के दौरान लोगों का खान-पान अनहेल्दी हो जाता है.

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए कभी भी मूंगफली का सेवन, जानिए क्या होते हैं नुकसान

लोग बेहद सुस्त और लापरवाह हो जाते हैं. शराब का सेवन बढ़ जाता है और इसका नतीजा हार्ट की समस्या के रूप में सामने आता है. जंक फूड फास्ट फूड और ज्यादा अल्कोहल इसकी वजह है. हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम शब्द पहली बार सन् 1978 में सामने आया था. इस दौरान लोगों की धड़कने एकदम से आसामन्य हो जाती हैं, खून जमा होने लग जाता है जिसके चलते दिल की परेशानियां बढ़ जाती है. चलिए आपको इस सिंड्रोम के बारे में बताते है.

क्या है हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम? | What is holiday heart syndrome?

सिंड्रोम के नाम से ही समझा जा सकता है कि ये सिंड्रोम हार्ट संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है जो छुट्टियों के दौरान होती हैं. ये सिंड्रोम सबसे पहले 1978 में सामने आया था. सिंड्रोम का कारण आपका खानपान होता है. छुट्टियों के दौरान लोगों का खानपान बहुत अनहेल्दी हो जाता है. लोग जंक फूड, शराब , स्नैक्स का सेवन अधिक करने लगते हैं जिसके चलते हार्ट में तकलीफ और हार्ट बीट फ़ास्ट या स्लो होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन, फायदे की जगह पहुंचा सकता है नुकसान

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण | Symptoms Of Holiday Heart Syndrome

  • दिल का तेजी से धड़कना 
  • एनर्जेटिक फील न करना या थकान महसूस करना 
  • चक्कर आना, बेहोशी होना
  • सीने में तकलीफ होना, बैचेनी होना 
  • सांस लेने में तकलीफ होना

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम से कैसे करें बचाव? | How To Prevent Holiday Heart Syndrome?

1. एक निश्चित मात्रा में करें शराब का सेवन 

अधिकतर लोग छुट्टियों के दौरान शराब और नशीली चीजों का सेवन अंधाधुंध तरीके से करते हैं. ऐसा करना आपके हार्ट के लिए डेंजरस साबित हो सकता है. अगर हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम से बचना चाहते हैं तो शराब के सेवन में संयम रखे.

2. फास्ट फूड से बनाएं दूरी 

फास्ट फूड दिल की बीमारियों का मुख्य कारण हो सकता है. अगर आप दिल की बीमारी से बचना चाहते हैं तो फास्ट फूड से दूरी बना लें.

सर्दियों में गर्म कपड़े पहनने से आता है पसीना तो Sweating से बचने के लिए इन प्रभावी और आसान तरीकों को अपनाएं

3. मीठा खाने से बचे 

हार्ट पेशेंट्स को मीठा न खाने की सलाह दी जाती है. ये दिल की बीमारियों का बड़ा कारण है. हालांकि मीठा खाना एकदम से बंद नहीं किया जा सकता है. इसलिए आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में मीठे का सेवन कर सकते हैं.

4. क्रीम, चीनी, नमक को करें टाटा बॉय-बॉय

 अपनी डाइट से क्रीम, ज्यादा नमक और ज्यादा चीनी को बाहर कर दें, क्योंकि किसी भी चीज का एक्सेस आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी बजाय ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें.

ज्यादा मीठा खाना यानी बीमारियों को दावत, यहां जानें क्या-क्या हैं नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Negative Thinking: निगेटिव थिंकिंग से एंजाइटी, स्ट्रेस और डिप्रेशन के हो सकते हैं शिकार, यहां जानें इससे बचने के उपाय
What Is Holiday Heart Syndrome, Why Its Risk Increases During Holidays, Know The Symptoms, Causes And Methods Of Prevention
Be Positive: Never Say These 5 Toxic Things To Yourself, It Affects Your Mind AnD Health
Next Article
Be Positive: खुद से कभी न करें ये 5 बातें, मन ही नहीं दिमाग पर भी हो सकता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;