What Is Autism: साइकोलॉजिस्ट जानें से बच्चों में ऑटिज्म के लक्षण और संकेत, माता-पिता को शुरुआत में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें!

Sign Of Autism: ऑटिज्म बच्चों में एक विकास विकार है जो बच्चे के व्यवहार और संवाद करने और बातचीत करने की क्षमता को प्रभावित करता है. इस लेख में, एक बाल मनोवैज्ञानिक ने बच्चों में ऑटिज्म के लक्षणों (Symptoms Of Autism) और ऑटिज्म का निदान करने के दौरान क्या करना चाहिए? के बारे बताया है...

What Is Autism: साइकोलॉजिस्ट जानें से बच्चों में ऑटिज्म के लक्षण और संकेत, माता-पिता को शुरुआत में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें!

Autism: ऑटिज्म बच्चे के संचार कौशल को प्रभावित करता है

खास बातें

  • ऑटिज्म से पीड़ित बच्चा आंख के संपर्क से बच सकता है.
  • ऑटिज्म बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकता है.
  • इसके बारे में दूसरों को शिक्षित करने से खुशहाल वातावरण बन सकता है.

Symptoms Of Autism In Children: मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में वृद्धि के साथ और महामारी को जोड़ने के साथ उपेक्षित वर्गों में से एक विशेष रूप से विशेष आवश्यकता वाले बच्चे रहे हैं. उनके दुखों में बंद स्कूल, थेरेपी सेंटर, समय के नुकसान के कारण कोई सामाजिक सहभागिता और मानसिक दबाव नहीं हैं. इस समय माता-पिता अपने बच्चों की देखभाल के बारे काफी चिंतित है. यह उच्च समय है कि हम ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार (एएसडी) वाले व्यक्तियों और बच्चों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बारे में अधिक मुखरता से बात करें. चिकित्सा पेशेवर बहुत सारे मामले देखते हैं जहां हस्तक्षेप और उपचार के लिए आदर्श समय अवधि पहले ही गुजर चुकी है. नतीजतन, उपचार में शामिल सभी दलों के लिए कठिन और अत्यधिक जटिल हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आगे देरी हो सकती है.

करवा चौथ व्रत से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? हर महिला को जान लेनी चाहिए ये बातें!

प्रारंभिक निदान के रूप में यह ऑटिज्म के साथ बच्चों में अधिक प्रासंगिक हो जाता है और प्रारंभिक हस्तक्षेप जरूरी और सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. तो एक अभिभावक के रूप में इस तरह की देरी को कैसे रोकें और यह सुनिश्चित करें कि बच्चे को सही समय पर आवश्यक उपचार मिले?

ऑटिज्म में बीमारी के प्रारंभिक लक्षण 9 से 12 महीने के बच्चों में देखे जा सकते हैं, हालांकि, औपचारिक निदान 24 महीने (2 वर्ष) की आयु से पहले नहीं दिया जाता है.

ऑटिज्म के लक्षण वाले कई बच्चे ज्यादातर 18 महीने (30 महीने) या तब तक विशिष्ट होने के बाद भी विकास में प्रतिगमन दिखाते हैं. ये बच्चे जीवन के पहले या दो साल तक एक विशिष्ट विकासात्मक पैटर्न दिखाते हैं लेकिन फिर पहले से अर्जित सामाजिक भावनात्मक और संचार कौशल का नुकसान होता है. इसलिए, अपने बच्चे के व्यवहार लक्षणों के बारे में जागरूक होना, कम से कम पहले कुछ वर्षों के लिए, अत्यंत महत्वपूर्ण है.

शरीर में ये सामान्य बदलाव भी हो सकते हैं लंग कैंसर के शुरुआती संकेत, जानें इसके 5 कारण!

ऑटिज्म के कुछ शुरुआती लक्षण जिन्हें माता-पिता को देखना चाहिए, और ये 'द नेशनल ऑटिज्म एसोसिएशन' द्वारा सूचीबद्ध हैं: -

- आंख से संपर्क से बचने वाला बच्चा.
- बच्चा खेल नहीं खेल रहा है या नकल करने वाली हरकतें कर रहा है.
- बच्चा अकेला रहना चाहता है
- बच्चा अपने हाथों को फड़फड़ाता है, अपने शरीर को हिलाता है.
- बच्चे के पास कम सामाजिक कौशल या सामाजिक संपर्क न होना

n7ccees8स्थिति को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए ऑटिज्म के लक्षणों को चिकित्सा सहायता की जरूरत होती है

ये लक्षण आत्मकेंद्रित यानि ऑटिज्म के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन अन्य समस्याओं का संकेत भी दे सकते हैं. इसलिए, अगर आप एक बच्चे में इस तरह के लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ या नैदानिक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करना अत्यधिक अनुशंसित है. एक बार जब आपको पता चलता है कि आपके बच्चे को आत्मकेंद्रित है, तो आप आगे क्या करते हैं?

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!

अगला सबसे अच्छा कदम आपके बच्चे को एक थेरेपी योजना प्राप्त करना होगा क्योंकि शुरुआती हस्तक्षेप अत्यधिक प्रभावी है और बच्चे को मुख्यधारा में लाने की संभावना को बढ़ाता है. एक बच्चे का मस्तिष्क गर्म धातु की तरह होता है और शुरुआती हस्तक्षेप लोहे का हो सकता है जो मस्तिष्क को बेहतर विकसित करने में मदद करेगा. एक बच्चे के मस्तिष्क की न्यूरोप्लास्टी उसे अनुकूलित करने की अनुमति देती है और इसलिए कौशल और व्यवहार को पहले की उम्र में बेहतर तरीके से संशोधित किया जा सकता है, इस प्रकार यह एक आजीवन आदत में बदलने से रोकता है. विशिष्ट शिक्षा, भाषा और व्यवहार चिकित्सा प्राप्त करना इस प्रकार प्रारंभिक हस्तक्षेप के एक भाग के रूप में देखा जा सकता है.

विशेष शिक्षा के बारे में जानकारी की प्रचुरता है जो विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए उपलब्ध है, और यह एक समस्या हो सकती है. माता-पिता को जानकारी की मात्रा के साथ अभिभूत होने की प्रवृत्ति होती है और उन्हें समझना चाहिए कि एक बार उन्हें पता चल जाए कि उनके बच्चे को ऑटिज्म है और इसलिए एक विशेष योजना चुनना एक कठिन काम हो सकता है.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

अंतिम पहलू जिस पर चर्चा की जानी चाहिए, लेकिन वह जो सबसे अधिक अनदेखी की गई है, वह एक आत्मकेंद्रित निदान के साथ सामना कर रही है. अधिकांश माता-पिता तनाव महसूस करते हैं जब परिवार में एक बच्चे को पहली बार आत्मकेंद्रित का निदान किया जाता है. तो स्वाभाविक रूप से, उनकी पहली प्रतिक्रिया कार्रवाई देखना और यह पता लगाना है कि बिना किसी और देरी के अपने बच्चे की मदद करने के लिए सबसे अच्छा क्या है. हालांकि, अधिकांश परिवार एक कदम याद करते हैं और भूल जाते हैं कि उन्हें इस निदान को संसाधित करने और स्वीकार करने के लिए समय की आवश्यकता है जो उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल देगा. माता-पिता को आत्मकेंद्रित बच्चे के साथ आने वाली अतिरिक्त जिम्मेदारी से निपटने का एक तरीका खोजने की आवश्यकता है. वे कई रणनीतियों को अपना सकते हैं जैसे:

आत्मकेंद्रित आनि ऑटिज्म के साथ अपने बच्चे के लिए उपचारों का निदान करना और तलाश करना एक उत्पादक जीवन जीने की दिशा में पहला कदम है. वहां कई संगठन हैं जो विशेष जरूरतों वाले बच्चों को पूरा करते हैं और इसके साथ माता-पिता और परिवारों को इस तरह के निदान के साथ आने वाले भावनात्मक सामान से निपटने के लिए समर्थन करते हैं.

पाचन शक्ति को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने के साथ ये जबरदस्त फायदे देता है अखरोट!

(सतिंदर कौर वालिया एक बाल मनोवैज्ञानिक हैं. वह मॉम के विश्वास पर क्लिनिकल हेड के रूप में काम करती हैं, जो विकासात्मक जरूरतों वाले बच्चों के लिए एक समग्र देखभाल प्रदाता हैं. उनके पास भारत में और साथ ही साथ दिव्यांग व्यक्तियों के साथ अमेरिका में काम करने का 20 साल का अनुभव है.)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!

पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

इन 4 कारणों से होता है बालों में डैड्रफ, यहां जानें डैंड्रफ के 6 रामबाण घरेलू इलाज!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dental Hygiene: ओरल हेल्थ से जुड़ा है आपका संपूर्ण स्वास्थ्य, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें इसको बेहतर