Uric Acid Diet Chart: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस डाइट चार्ट को करें फॉलो, खुद घट जाएगा एसिड लेवल!

Diet For High Uric Acid Level: कई लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? या हाई यूरिक एसिड को कैसे कम करें? विटामिन सी लेना और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन निवारक हो सकता है. यूरिक एसिड के लिए डाइट का खास ध्यान रखना जरूरी है. यहां यूरिक एसिड के मरीजों के लिए डाइट चार्ट के बारे में बताया गया है.

Uric Acid Diet Chart: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस डाइट चार्ट को करें फॉलो, खुद घट जाएगा एसिड लेवल!

Uric Acid Diet Chart: गाउट ब्लड में यूरिक एसिड के हाई लेवल के कारण होता है.

खास बातें

  • गाउट ब्लड में यूरिक एसिड के हाई लेवल के कारण होता है.
  • यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है.
  • यहां हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए डाइट चार्ट है.

Diet Chart For Uric Acid Patient: दर्द और सूजन तब होती है जब बहुत अधिक यूरिक एसिड क्रिस्टलीज हो जाता है और जोड़ों, टेंडन और आसपास के ऊतकों में जमा हो जाता है. इसके परिणामस्वरूप गाउट का खतरा बढ़ जाता है. गाउट ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल के कारण होता है. हाई यूरिक एसिड लेवल डाइट और आनुवंशिक कारकों के संयोजन का कारण है. गाउट के लक्षणों में गंभीर दर्द, लालिमा और जोड़ों में सूजन शामिल है. क्रोनिक गाउट के रोगी हमलों की आवृत्ति को कम करने में मदद करने के लिए डाइट, व्यायाम और शराब के सेवन को कम कर लाइफस्टाइन में कुछ बदलाव मददगार हो सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें?, हाई यूरिक एसिड का घरेलू इलाज क्या है? या हाई यूरिक एसिड को कैसे कम करें? (How To Reduce High Uric Acid) विटामिन सी लेना और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन निवारक हो सकता है.

यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से हाथों पैरों में सूजन के अलावा जलन की समस्या भी होने लगती है. अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये आगे चलकर आपके लिए और परेशानी का कारण बन सकती है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के कारगर उपाय आजमाना काफी ज्यादा जरूरी है. यूरिक एसिड के लिए डाइट का खास ध्यान रखना जरूरी है. यहां हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए डाइट चार्ट के बारे में बताया गया है जो आपको इसे कंट्रोल करने में काफी मदद कर सकता है.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जानें कब क्या खाएं? | Know What To Eat When Controlling Uric Acid

1. नाश्ता

यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. सुबह के पहले मील यानी कि नाश्ता हमेशा हेल्दी होना चाहिए. इससे आप ज्यादा वक्त तक एनर्जी से भरपूर रहेंगे. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उन चीजों का सेवन करें जो फाइबर से भरपूर होती हैं. ऐसे में सुबह के नाश्ते में आप ओट्स, दलिया और केला को शामिल कर सकते हैं.

fhj9nntgDiet For Uric Acid Patient: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें

2. ड्रिंक में इन चीजों का सेवन करें

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है. यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स को जरूर शामिल करना चाहिए. आप गाजर का जूस, अजवाइन से बना काढ़ा, नारियल पानी, पुदीने का शरबत, नींबू पानी और करी पत्ते से बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

3. ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

आपको एक बात का ध्यान रखना है कि दोपहर के खाने में दालों को शामिल न करें. वैसे तो दालें शरीर के लिए हमेशा फायदेमंद होती हैं, लेकिन यूरिक एसिड की समस्या में दालों का सेवन थोड़ा कम करना चाहिए. क्योंकि यूरिक एसिड के मरीजों को हाई प्रोटीन डाइट न लेने की सलाह दी जाती है. दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक माना जाता है. आप अपनी डाइट में रोटी को शामिल करें इसके साथ ही बथुआ और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन बढ़ाएं.

यूरिक एसिड के मरीज इन फूड्स को जरूर खाएं | Uric Acid Patients Must Eat These Foods

अनाज: साबुत अनाज-चावल, गेहूं, ज्वार, बाजरा.
दलहन: लाल चना, हरा चना, काला चना, बेसन.
सब्जियां: सभी लौकी-करेले, लौकी, भिंडी, टिंडा, हरी पत्तेदार सब्जियां.
फल: केला, खट्टे फल-नारंगी, मौसम्बी, अंगूर फल, नींबू; जामुन-स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, काली बेरी; क्रैनबेरी, चेरी, पपीता, अनानास.
दूध और दूध के उत्पाद: कम वसा वाले दूध, कम वसा वाले दही.
अन्य ड्रिंक्स: कॉफी, ग्रीन टी.
मछली: साल्मन.

uric acidDiet For Uric Acid Patient: यूरिक एसिड की समस्या में दालों का सेवन थोड़ा कम करना चाहिए.

यूरिक एसिड के मरीजों को क्या नहीं करना चाहिए? | What Uric Acid Patients Should Not Do

  • शीतल पेय, मीठे अनाज, कुकीज और केक, डोनट्स और पेस्ट्री, चिप्स, और कन्फेक्शनरी का सेवन कम करें.
  • भोजन को न छोड़ें. यह आपको स्नैक और भोजन के बीच नाश्ता नहीं करने के लिए लुभाएगा.
  • जल्दी खाने से बचें. प्रत्येक बाइट आराम से चबाएं.
  • चीनी का ज्यादा सेवन न करें.
  • प्रोटीन से भरपूर खाना न खाएं.
  • प्रति दिन दो या तीन से अधिक फल न खाएं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.