विज्ञापन

स्लिम बॉडी, फिट कमर के लिए 5 महीने में घटाया 23 किलो वजन, बताया आप कैसे 3 महीने में कर सकते हैं ये कमाल

How To Lose 10 kg In 3 Months: अगर आप भी 3 महीने में 10 किलो वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट सिमरन के इन टिप्स को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं और एक फिट, स्लिम और अट्रैक्टिव बॉडी पा सकते हैं.

स्लिम बॉडी, फिट कमर के लिए 5 महीने में घटाया 23 किलो वजन, बताया आप कैसे 3 महीने में कर सकते हैं ये कमाल
फुल बॉडी फैट कम करना कई बार हमें बहुत मुश्किल लगता है.

Weight Loss Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में लोग सबसे ज्यादा अपने बढ़ते फैट से परेशान हैं. चाहे कि पेट की चर्बी हो, कमर की चर्बी हो या जाघों की चर्बी, फुल बॉडी फैट कम करना कई बार हमें बहुत मुश्किल लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से 10 से 10 किलो वजन और चर्बी को कम किया जा सकता है. वजन घटाने और फिटनेस बनाए रखने के लिए सही डाइट और लाइफस्टाइल का चुनाव बेहद जरूरी होता है. न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चोपड़ा ने इस बात को सिद्ध किया है, जब उन्होंने मात्र 5 महीने में 23 किलो वजन कम कर दिखाया. उन्होंने अपनी इस जर्नी को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए वजन घटाने के तरीके और फिटनेस टिप्स भी शेयर किए.

साथ ही पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि कैसे आप 3 महीने में 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. सिमरन ने बताया कि इन तरीकों से जरिए खुद उन्होंने 5 महीनों में 23 किलो वजन कम किया. उन्होंने बताया कि पिछले महीने सिद्धि नामक एक लड़की मेरे रिबूट प्रोग्राम के जरिए 315 महीनों में 13 किलो वजन कम किया. इसी तरह दीपिका ने 3 महीनों में 11 किलो वजन कम किया.

सिमरन चोपड़ा की वजन घटाने की जर्नी | Simran Chopra's Weight Loss Journey

सिमरन चोपड़ा ने न सिर्फ वजन घटाने में सफलता पाई, बल्कि एक हेल्दी और बैलेंस्ड लाइफस्टाइल को भी अपनाया. उन्होंने इंस्टाग्राम पर बताया कि कैसे उन्होंने अपने डाइट, एक्सरसाइज और मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखकर वजन कम किया.

उन्होंने इस जर्नी की शुरुआत एक लक्ष्य के साथ की थी - वजन घटाना और साथ ही एक फिट बॉडी को बनाए रखना. सिमरन ने बताया कि उनके लिए यह केवल फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन नहीं था, बल्कि मेंटल वेल-बीइंग भी जरूरत थी.

यह भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से रोज कितना पैदल चलना चाहिए? क्या आप जानते हैं कितने कदम चलने चाहिए

3 महीने में 10 किलो वजन घटाने के टिप्स

सिमरन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताए, जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति 3 महीने में 10 किलो वजन कम कर सकता है:

संतुलित डाइट का पालन करें: सिमरन का मानना है कि किसी भी वजन घटाने के प्रोग्राम में डाइट की भूमिका सबसे अहम होती है. उन्होंने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का सही अनुपात बनाए रखा. अपने डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट्स को शामिल करने पर जोर दिया. आपको अपने बीएमआर या मेटाबोलिज्म रेट का पता चल सकता है. अगर ऐसा नहीं कर सकते तो कुल कैलोरी बर्न-एक्टिव कैलोरी नियम का उपयोग करें. यह लगभग आपका बीएमआर होगा. 1 किलो वजन कम करने के लिए, आपको 7700 कैलोरी की कमी की जरूरत है. तो, मान लीजिए आप एक हप्ते में 17500 बर्न हैं (2500×7). 17500 - 7700 = 9800 घटाएं पूरे हफ्ते में आप जितनी कैलोरी खा सकते हैं. आप 2 हफ्ते में 1 किलो कर सकते हैं.

हर दिन फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाएं: वजन घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है. सिमरन ने वेट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कआउट को अपने रूटीन में शामिल किया. इससे न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है, बल्कि मसल्स भी मजबूत होते हैं. उन्होंने बताया कि चलने से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. आप एक स्मार्ट वॉच का उपयोग करें और रोजाना कम से कम 15000 कदम चलने का टारगेट रखें क्योंकि इससे लगभग 500-700 कैलोरी बर्न होगी.

यह भी पढ़ें: सरसों के तेल में इस तरह लौंग मिलाकर लगाएं, शरीर की इन 6 बड़ी समस्याओं से जल्दी मिल सकता है छुटकारा

हाइड्रेशन पर ध्यान दें: शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। सिमरन ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें: सिर्फ फिजिकल एक्सरसाइज ही नहीं, मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है. सिमरन ने मेडिटेशन और योग को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल किया, जिससे उन्हें तनाव को कम करने में मदद मिली और वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता मिली.

रीलिस्टिक टारगेट तय करें: सिमरन का मानना है कि वजन घटाने के लिए एक वास्तविक और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य तय करना जरूरी है. उन्होंने छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित किया और समय-समय पर उनकी प्रगति का आकलन किया.

थककर हार न मानें: एक्सरसाइज के लिए समय निर्धारित करना शुरू करें. यह एक रूटीन बनाने के लिए जरूरी है. 10 मिनट से शुरू करें और जब आप कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करते हैं, तो इसे 15 मिनट तक बढ़ाएं और फिर और ज्यादा अन्यथा कम से कम 3 दिन 30 मिनट और 3 दिन बाहर चलने का लक्ष्य रखें.

एक किलो वजन कम करने का लक्ष्य रखें, 10 नहीं: हम में से कई लोग डर जाते हैं जब हम 10, 20 या 50 किलो सोचते हैं. बस 1 किलो पर ध्यान दें, फिर अगला 1, फिर अगला 1. याद रखें, 10 किलो वजन कम करने और इसे बनाए रखने का सबसे तेज तरीका लगभग 3 महीने है.

यह भी पढ़ें: अजवाइन की चाय पीने से दूर होंगी ये बीमारियां, इन 5 लोगों को जरूर पीनी चाहिए

सोशल मीडिया पर प्रेरणा का स्रोत: सिमरन चोपड़ा के इंस्टाग्राम पोस्ट्स ने कई लोगों को प्रेरित किया है. उनकी जर्नी ने यह दिखाया है कि सही दिशा और दृढ़ संकल्प से कुछ भी संभव है. उन्होंने न सिर्फ अपने फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन की शेयर कीं, बल्कि वजन घटाने के दौरान आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान के बारे में भी खुलकर बताया.

सिमरन चोपड़ा की वजन घटाने की जर्नी और उनके द्वारा शेयर किए गए टिप्स से यह साफ होता है कि सही डाइट, नियमित एक्सरसाइज और मेंटल वेलनेस पर ध्यान देने से न केवल वजन कम किया जा सकता है, बल्कि एक हेल्दी और बैलेंस्ड लाइफस्टाइल भी अपनाई जा सकती है.

अगर आप भी 3 महीने में 10 किलो वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो सिमरन के इन टिप्स को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं और एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपना सकते हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
उम्र के हिसाब से रोज कितना पैदल चलना चाहिए? क्या आप जानते हैं कितने कदम चलने चाहिए
स्लिम बॉडी, फिट कमर के लिए 5 महीने में घटाया 23 किलो वजन, बताया आप कैसे 3 महीने में कर सकते हैं ये कमाल
1 महीने तक सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, नस नस में भर जाएगी ताकत, रहेंगे हमेशा निरोगी
Next Article
1 महीने तक सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, नस नस में भर जाएगी ताकत, रहेंगे हमेशा निरोगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com