पेट की गैस से छुटकारा दिलाने का रामबाण इलाज, मिनटों में दूर जाएगी Acidity,घर में बनाकर पिएं ये पानी  

Gas and bloating: पेट में गैस बनने से पेट-पीठ या सिर में दर्द हो सकता है, डकारें आने लगती हैं, सीने और पेट में जलन हो सकता है. पेट में बनने वाली गैस से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं.

पेट की गैस से छुटकारा दिलाने का रामबाण इलाज, मिनटों में दूर जाएगी Acidity,घर में बनाकर पिएं ये पानी  

पेट की गैस से छुटकारा दिलाने का रामबाण इलाज, मिनटों में दूर जाएगी Acidity

नई दिल्ली:

How Do I Get Rid Of Gas In 5 Minutes: कई लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या होती है. गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें असमय खान-पान के साथ मसालेदार खान, बाहर का स्पाइसी खाना, देर रात तक खाना या कम पानी पीना शामिल है. इसके अलावा भी पेट में गैस बनने के कारण होते हैं. पेट में गैस बनने से पेट-पीठ या सिर में दर्द हो सकता है, डकारें आने लगती हैं, सीने और पेट में जलन हो सकता है. पेट में बनने वाली गैस से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को ट्राई किया जा सकता है. घर में इन ड्रिंक्स को पीने से गैस से तुरंत राह मिल सकती है. 

Excessive Sweating: गर्मी से हैं परेशान, आता है खूब पसीना, तो अपनाएं ये 5 Tips

पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय (these home remedies to get rid of the problem of stomach gas)

छाछ पिएं

छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जिसे पेट के गैस से आराम मिल सकती है. गैस होने पर एक ग्लास छाछ में काली मिर्च पाउडर मिलकार पीने से राहत मिल सकती है. 

आंवला का जूस

आंवला पेट को ठंडा रखता है. सुबह-सुबह खाली पेट आंवला का जूस पीने से पेट में गैस बनने की समस्या को कम किया जा सकता है. इसे ब्लोटिंग भी ठीक हो सकती है. आंवला के जूस से पेट साफ रहता है और बालों में भी चमक आती है. 

भुने हुए जीरे को पानी के साथ पिएं

जीरा पाचन संबंधित परेशानियों को दूर करता है. इसे एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में जाना जाता है. इससे गैस के साथ पेट के दर्द में भी राहत मिलती है. खाना खाने के बाद भुने हुए जीरा को पीस कर गर्म पानी के साथ पी जाएं इससे पेट की गैस में जल्द आराम मिलता है. भुने हुए जीरा पाउडर को आप नार्मल पानी के साथ भी पी सकते हैं. 

इस सुपरफूड को हल्के में न लें, गर्मियों में डेली घर लेकर जाएं 2 नींबू, चमत्कारिक फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

दालचीनी वाली चाय

दालचीनी पाचन को दुरुस्त बनाने के साथ पेट को शांत रखने का काम करता है. इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट इंफेक्शन भी ठीक हो सकता है. पेट की गैस और ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए सुबह-सुबह दालचीनी वाली चाय पिएं.   

गर्म पानी

कभी-कभी उल्टा-सीधा खाने से भी पेट में गैस हो जाती है. इसकी वजब से पेट दर्द भी कर सकता है. ऐसे में हींग, चुटकी भर काला नमक को हल्के गुनगुन पानी के साथ पिएं. मिनटों में इस उपाय से पेट की गैस से राहत मिलेगी. 

बालों को काला, घना और लंबा बनाने का रामबाण नुस्‍खा है ये हर्बल पाउडर, यहां है Recipe...

जीरा पानी

जारी खाना पचाने का काम करता है, इसलिए सब्जियों और दाल में जीरे की धौंक लगाई जाती है. जीरा पानी बनाने के लिए दो कप पानी में एक चम्मच जीरा डालें. फिर इसे गैस पर 10 से 15 मिनट के लिए उबालें. अब इसे ठंडा होने दें. रोज खाने के बाद इस पानी को पीने से गैर नहीं होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com