Lung Cancer Awareness Month 2020: शरीर में ये सामान्य बदलाव भी हो सकते हैं लंग कैंसर के शुरुआती संकेत, जानें इसके 5 कारण!

Lung Cancer Awareness Month: फेफड़े का कैंसर दुनिया भर में सबसे आम कैंसर है, और हर साल नवंबर के महीने को फेफड़ों के कैंसर के जागरुकता माह (Lung Cancer Awareness Month) के रूप में मनाया जाता है. फेफड़ों के कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ाने वाले जोखिम कारकों के बारे में जागरुकता लाने के लिए इस महीने कई सेमिनार मुहिम और अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जाते हैं.

Lung Cancer Awareness Month 2020: शरीर में ये सामान्य बदलाव भी हो सकते हैं लंग कैंसर के शुरुआती संकेत, जानें इसके 5 कारण!

Lung Cancer Awareness Month 2020: फेफड़े का कैंसर दुनिया भर में सबसे आम कैंसर है.

खास बातें

  • हर साल नवंबर का महीना लंग कैंसर के जागरुकता माह के रूप में मनाया जाता है.
  • यहां जानें फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती संकेत.
  • लंग कैंसर के कारणों को जानें और खुद को इनसे दूर रखें.

Lung Cancer Awareness Month 2020: फेफड़े का कैंसर दुनिया भर में सबसे आम कैंसर है, और हर साल नवंबर के महीने को फेफड़ों के कैंसर के जागरुकता माह (Lung Cancer Awareness Month) के रूप में मनाया जाता है. फेफड़ों के कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ाने वाले जोखिम कारकों के बारे में जागरुकता लाने के लिए इस महीने कई सेमिनार मुहिम और अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जाते हैं. कुछ जोखिम कारक फेफड़ों के कैंसर (Lung Cancer) के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं जैसे धूम्रपान या सेकेंड हैंड धूम्रपान के संपर्क में आना. फेफड़ों का कैंसर एक ऐसी स्थिति है जो कोशिकाओं को फेफड़ों में अनियंत्रित रूप से विभाजित करने का कारण बनती है. यह ट्यूमर के विकास का कारण बनता है जो किसी व्यक्ति की सांस लेने की क्षमता को कम करता है.

फेफड़े का कैंसर एक प्रकार का कैंसर (Cancer) है जो फेफड़ों में शुरू होता है. बीमारी के दूरगामी प्रभाव के बारे में जागरुकता बढ़ाने और फेफड़ों के कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Lung Cancer), कारण, इलाज और बचाव के तरीकों के बारे में लोगों को अवेयर करने, इस पूरे महीने और उसके बाद के रोगियों के लिए बेहतर परिणामों की उम्मीद करते हैं. फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षण पहचानकर इसका इलाज (Treatment) करने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

बच्चों से बुजुर्ग तक,
रोग से लेकर निरोग तक
एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ 
छुएं सेहत से जुड़ा हर पहलू
पाएं सेहत से जुड़ी हर जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर...
सब्सक्राइब करें

फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षण | Early Symptoms Of Lung Cancer

अगर आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देर किए आप तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये फेफड़ों के कैंसर की ओर इशारा करते हैं-

1. लंबे समय तक खांसी आना या फिर खांसने के बाद आवाज में बदलाव आना.
2. सांस लेने वक्त सीटी जैसी आवाज आना.
3. खांसते वक्त मुंह से खून निकला या फिर थूक के रंग का बदलना.
4. सांस की नली में सूजन आना और संक्रामक रोगों का जल्दी-जल्दी होना.
5. सिर में तेज दर्द के साथ चक्कर आना. 
6. शरीर के विभिन्न अंगों जैसे कि चेहरे, हाथ, गर्दन और उंगलियों में सूजन आना.
7. कंधे, पीठ और पैरों में लगातार दर्द होना.
8. वजन तेजी से घटना और भूख में कमी आना.
9. शरीर में कमजोरी महसूस करना.

लंग कैंसर के कारण | Causes Of Lung Cancer

1. ध्रूमपान करना: जो व्यक्ति ध्रूमपान करते हैं, उनमें फेफड़ों के कैंसर के होने की संभावना अधिक रहती है.

2. तंबाकू खाना: तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति को फेफड़ों का कैंसर हो सकता है.

3. वायु प्रदूषण: हवा का खराब होना यानि वायु प्रदूषण फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है.

4. फेफड़े की बीमारी का होना: अगर किसी को फेफड़ों की कोई बीमारी जैसे अस्थमा है, तो फैंफड़े का कैंसर होने की आशंका रहती है.

5. रेडॉन के संपर्क में आना: रेडॉन एक स्वाभाविक रूप से होने वाली रेडियोधर्मी गैस है जो सभी चट्टानों और मिट्टी में मौजूद यूरेनियम की छोटी मात्रा से आती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.