Immunity Booster: ये 7 सुपरफूड्स हैं सबसे बेस्ट नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर, कई बीमारियों के लिए बनेंगे आपका सुरक्षा कवच

Immunity Booster Foods: पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हम सुपरफूड्स का सेवन बढ़ाएं जो हमें संक्रमण से लड़ने वाले विटामिन सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

Immunity Booster: ये 7 सुपरफूड्स हैं सबसे बेस्ट नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर, कई बीमारियों के लिए बनेंगे आपका सुरक्षा कवच

Immunity Booster: इम्यूनिटी में सुधार के अलावा, सुपरफूड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

Natural Immunity Booster: सर्दी साल का वह समय होता है जब हम फ्लू और सर्दी को आसानी से पकड़ लेते हैं. सर्दी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों जैसे गठिया और त्वचा की समस्याओं को बढ़ाने के लिए जानी जाती है. यह मेटाबॉलिक प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है, लेकिन वायरल इंफेक्शन को बढ़ाने के लिए यह सीजन सबसे ज्यादा कुख्यात है. मौसमी संक्रमणों को मात देने के कई तरीके हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद है. इम्यूनिटी कैसे बनाएं? पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हम सुपरफूड्स का सेवन बढ़ाएं जो हमें संक्रमण से लड़ने वाले विटामिन सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स | Immunity Boosting Foods In Winter

1. लहसुन

लहसुन जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है, पारंपरिक रूप से भारतीय घरों में खाना पकाने में उपयोग किया जाता है. नियमित रूप से लहसुन खाने से संज्ञानात्मक क्षति को रोका जा सकता है, इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है और कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है. इसमें एलिन नामक एक यौगिक होता है, जो इसके विशिष्ट स्वाद और गंध के लिए जिम्मेदार होता है. यह यौगिक विशेष रूप से सर्दी और फ्लू से लड़ने में लाभकारी होता है.

2. अदरक

अदरक में ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह सर्दियों के दौरान गले में खराश को दूर करने में मदद करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है. यह पाचन और मतली में भी मदद करता है.

3. पालक

ज्यादातर सर्दियों में उपलब्ध होने वाला पालक मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो मेटाबॉलिज्म, मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों को बनाए रखने के लिए जरूरी है. यह पौष्टिक, पत्तेदार, हरा भी दिल का ख्याल रखता है. यह बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है.

4. खट्टे फल

संतरा, नींबू और कीवी जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए जरूरी है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है. यह अंगूर, कीनू, नींबू और नीबू में भी पाया जाता है.

5. दही

इम्यूनिटी में सुधार के अलावा, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. आप इसे या तो सादा खा सकते हैं या घर पर चीनी और फलों के साथ मीठा कर सकते हैं. बाजार में उपलब्ध प्रोसेस्ड या फ्लेवर्ड दही से बचें. यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है और इसमें लैक्टोबैसिलस भी होता है जो शरीर से रोग पैदा करने वाले एजेंटों को हटा देता है.

6. कच्चा शहद

शहद, फिर से भारतीय घरों में सदियों से उपयोग किया जाता रहा है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. शहद गले के संक्रमण और ब्रोन्कियल अस्थमा से बचने में मदद करता है.

7. पपीता

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है. आसानी से उपलब्ध होने वाले फल में पपैन नाम का एक पाचक एंजाइम भी होता है जो सूजन को कम करने और लाल रक्त कोशिकाओं को फिर से भरने में मदद करता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.