Worst Summer Foods: गर्मियों के मौसम में इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल, वर्ना हो सकते हैं बीमार

Summer Unhealthy Foods: गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. दरअसल गर्मियों का मौसम आते ही हमारा मन ठंडी चीजें खाने का करता है. लेकिन खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Worst Summer Foods: गर्मियों के मौसम में इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल, वर्ना हो सकते हैं बीमार

Unhealthy Foods: गर्मियों का मौसम आते ही हमारा मन ठंडी चीजें खाने का करता है.

खास बातें

  • गर्मियों में गरम मसाले ज्यादा खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.
  • आम का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर पाई जाती है.

Summer Unhealthy Foods: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. चिलचिलाती धूप, पसीना और लू सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. दरअसल गर्मियों का मौसम आते ही हमारा मन ठंडी चीजें खाने का करता है. लेकिन खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. गर्मियों के मौसम में पानी की कमी होना एक आम बात है लेकिन बार-बार शरीर में पानी की कमी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. पानी की कमी से दल्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है इससे शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इसलिए इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो पाए. और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको रिफ्रेश रखने के अलावा सेहतमंद रखने में भी मदद कर सके. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनसे आपको दूरी बना के रखना चाहिए वरना ये आपको बीमार कर सकते हैं.

सेहत के लिए हानिकारक हैं ये 5 फूड्सः

1. आइसक्रीमः

गर्मियों के मौसम में हम सभी को आइसक्रीम खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर पाई जाती है जो मोटापा और डायबिटीज को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

2. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन बादाम, अंजीर, किशमिश, खजूर और खुबानी जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन गर्मियों के मौसम में कम करें. क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है जो आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकते हैं.

शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

cuqsjeu8

बादाम, अंजीर, किशमिश, खजूर और खुबानी जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन गर्मियों के मौसम में कम करें.

3. मसालेः

हम भारतीयों को मसाले और स्पाइसी फूड खाना काफी पसंद होता है. लेकिन गर्मियों में इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे गरम मसाले ज्यादा खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. 

4. आमः

आम गर्मियों के मौसम में आने वाला एक मौसमी फल है और शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम खाना पसंद न हो. लेकिन आपको बता दें कि आम का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे पेट खराब होने की समस्या हो सकती है.

5. चाय या कॉफीः

हम में से ज्यादातर लोगों को चाय और कॉफी पीना पसंद है. बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही एक कप गर्म चाय और कॉफी के साथ होती है. लेकिन गर्मियों के मौसम में ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए.

Maharashtra Coronavirus Cases: ठाणे में कोविड-19 के 3144 नए मामले, 10 की मौत

COVID-19: भारत में सामने आए 56211 नए मामले, 271 और की मौत

Pregnancy Myths Busted: गर्भवती कभी न पड़ें इन झूठी बातों के फेर में, हर महिला को पता होनी चाहिए प्रेंग्नेंसी से जुड़ी ये बातें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Tips For Diabetes Control: डायबिटीज से परेशान बुजुर्गों में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं 5 उपाय