विज्ञापन
Story ProgressBack

एसिडिटी से फूल जाए पेट और गले तक आए खट्टा पानी, तो Acidity से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं आप

Acidity Ke Gharelu Upay: पेट में भोजन को तोड़ने के लिए पेट के एसिड की जरूरत होती है, लेकिन जब पेट का एसिड आपकी अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है, तो हार्ट बर्न की समस्या होने लगती है. अगर आप भी एसिडिटी से छुटकारा पाने के उपाय जानना चाहते हैं, तो यहां कम कुछ कारगर तरीके बता रहे हैं.

एसिडिटी से फूल जाए पेट और गले तक आए खट्टा पानी, तो Acidity से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं आप
Acidity Home Remedies: एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप ठंडा दूध पी सकते हैं.

Acidity Home Remedies: एसिडिटी से हार्ट बर्न और गैस की प्रोब्लम होती है. एसिडिटी का कारण क्या है सबसे पहले इसका पता लगाया जाना चाहिए, क्योंकि एसिडिटी का इलाज (Acidity Treatment) इसके कारण का पता लगाने से ही शुरू होता है. अगर आप एसिडिटी के लिए घरेलू उपचार भी कर रहे हैं तो पहले यह जानना जरूरी है कि आपको कौन सी चीजें खाने से एसिडिटी की समस्या हो रही है. आमतौर भोजन को तोड़ने के लिए पेट के एसिड की जरूरत होती है, लेकिन जब पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है, तो ये परेशानी का सबब बनने लगता है. अगर आप भी एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीके जानना चाहते हैं तो आपको एसिडिटी से राहत पाने के टिप्स कई मिल जाएंगे. अगर आप कुछ एक्स्ट्रा मसालेदार भोजन के साथ भारी भोजन करते हैं, तो बाद में सीने में जलन का अनुभव होना स्वाभाविक हो सकता है. यह कई लोगों के लिए बहुत ही आम समस्या है. इस अम्लता को एसिड रिफ्लक्स के रूप में भी जाना जाता है. यहां हम कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करेंगे.

इन चीजों की मदद से एसिडिटी से मिल सकती है राहत | Acidity can be relieved by using these things

1. ठंडा दूध

ये एसिडिटी के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है. एक गिलास ठंडा दूध आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. यह कैल्शियम से भरपूर होता है, इसलिए यह आपके पेट में एसिडिक बिल्डअप को भी रोक सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में शरीर को नेचुरल तरीके से ठंडा रखने के लिए इन आयुर्वेदिक हैक्स को करें फॉलो, मेंटेन रहेगा बॉडी टेंपरेचर

2. नारियल पानी

रोजाना 2 गिलास नारियल पानी पीने से आपको सीने में जलन से राहत मिल सकती है. फाइबर से भरपूर यह आपके पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करता है. साथ ही यह आपके पेट को अतिरिक्त एसिड उत्पादन के प्रभाव से बचा सकता है.

3. पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों को पाचन गुणों के लिए भी जाना जाता है और यह प्राकृतिक शीतलन एजेंट के रूप में भी काम कर सकता है. यह आपको एसिडिटी और हार्ट बर्न से उचित राहत दिलाने में मदद करता है. एक कप पुदीने की चाय एसिड रिफ्लक्स के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करती है. इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों को उबालकर उसका पानी पी सकते हैं.

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते हमारे पेट में श्लेष्म पैदा करने में मदद करते हैं. यह हार्ट बर्न से राहत देता है जबकि पत्तियां पेट की परत को भी शांत कर सकती हैं. एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए आप बस 2-3 तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं या उन्हें पानी में उबाल कर पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस सब्जी का जूस पीने से निकल सकती है पेट की सारी गंदगी, चर्बी घटाने और वजन कम करने में भी मददगार

5. छाछ

आपका सामान्य छाछ भी एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न के लिए सबसे उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो आपके पेट में एसिडिटी को सामान्य करने में मदद करता है. एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप किसी भी भारी भोजन के बाद एक गिलास छाछ पी सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
एसिडिटी से फूल जाए पेट और गले तक आए खट्टा पानी, तो Acidity से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं आप
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;