Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

Grapes Side Effects: अंगूर के अधिक सेवन से कुछ प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं. उनमें गर्भावस्था के दौरान पेट खराब होना, डायरिया, वजन बढ़ना शामिल हैं. इस लेख में, अंगूर के कुछ संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है साथ ही जानें कि इन लोगों को अंगूर के सेवन से बचना चाहिए.

Side Effects Of Grapes: अंगूर खाने के नुकसान आपको हैरान कर देंगे, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन!

Side Effects Of Grapes: ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से आपका वजन बढ़ सकता है

खास बातें

  • अंगूर के अधिक सेवन से कुछ प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं.
  • ज्यादा अंगूर खाने से आप नकारात्मक दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं.
  • Side Effects Of Grapes: ज्यादा अंगूर खाने से पेट खराब हो सकता है.

Disadvantages Of Grapes: अंगूर आपके लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छे हैं, जो आपको कई विटामिन, खनिज और यहां तक कि फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं. हालांकि, बहुत सारे अंगूर खाना आपके लिए नुकसान कर सकता है. अंगूर खाने के फायदे कई हैं लेकिन इनका ज्यादा सेवन आपके लिए मुसीबत बन सकता है. आप नकारात्मक दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको अंगूर से एलर्जी है, तो आपको इनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. कई लोग जानते हैं कि इसके फायदे तो बहुत हैं लेकिन अंगूर खाने के दुष्प्रभाव कम नहीं हैं. अंगूर के अधिक सेवन से कुछ प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं. उनमें गर्भावस्था के दौरान पेट खराब होना, डायरिया, वजन बढ़ना शामिल हैं. इस लेख में, अंगूर के कुछ संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है साथ ही जानें कि इन लोगों को अंगूर के सेवन से बचना चाहिए.

अंगूर कैसे हो सकता है नुकसानदायक? (How Can Grapes Be Harmful)

अंगूर के छोटे आकार के कारण उन्हें खत्म करना आसान हो जाता है, और इससे कैलोरी बढ़ सकती है. नियमित रूप से अंगूर के बड़े हिस्से खाने से वजन बढ़ सकता है. यह विशेष रूप से सच है अगर कोई व्यक्ति सचेत रूप से नहीं देखता है कि वे हर दिन क्या खाते हैं. ज्यादातर फलों की तरह अंगूर में भी फाइबर होता है. अतिरिक्त फाइबर का सेवन करने से कब्ज हो सकता है. अंगूर के ज्यादातर बुरे प्रभाव उनके अधिक सेवन से होते हैं. हालांकि दुष्प्रभाव आम नहीं हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके बारे में जानें.

अंगूर खाने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Eating Grapes

अंगूर में सैलिसिलिक एसिड पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर आप अंगूर को खाते हैं तो ऐसा होता है. एक दिन में बहुत अधिक अंगूर खाने से दस्त भी हो सकते हैं. समय के साथ वजन बढ़ना अंगूर के अधिक सेवन का एक और संभावित दुष्प्रभाव हैं.

1. पेट में खराबी हो सकती है

अंगूर में सैलिसिलिक एसिड होता है. कुछ शोध इस एसिड के प्रति एक असहिष्णुता को उजागर करते हैं, जो जठरांत्र संबंधी मार्ग की सूजन, पेट दर्द, दस्त और सूजन को दर्शाता है. कुछ अध्ययनों में, जिन व्यक्तियों ने अंगूर के बीज खाए थे, उन्हें अपेंडिसाइटिस का अनुभव हुआ. कठोर बीजों या फलों के अवशेष से भी तेज पेट दर्द हो सकता है.

grapes generic 650

Side Effects Of Grapes: ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से पेट खराब हो सकता है 

2. दस्त की समस्या हो सकती है

हाई शुगर फूड्स दस्त का कारण बन सकते हैं. कुछ शोधों से पता चलता है कि चीनी में पाए जाने वाले शुगर अल्कोहल, कार्बनिक यौगिक से दस्त हो सकता है. हालांकि, यह साबित करने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं कि अंगूर में मौजूद चीनी दस्त की समस्या हो सकती है.

3. वजन बढ़ सकता है

ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से आपका कैलोरी का इंटेक बढ़ सकता है. अंगूर कैलोरी में उच्च हैं. हालांकि इस बात पर कोई शोध नहीं हुआ है कि बहुत सारे अंगूर खाने से वजन बढ़ सकता है, लेकिन माना जाता है कि ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से आपका वजन बढ़ सकता है.

4. गर्भावस्था के दौरान न खाएं

इस प्रतिकूल प्रभाव को अंगूर में रेसवेराट्रॉल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो कि रेड वाइन में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली पॉलीफेनोल भी है. एक अध्ययन में, रेस्वेराट्रोल की खुराक विकासशील भ्रूण में अग्नाशय की समस्याओं का कारण बनी. हालांकि अध्ययन अंगूर के खिलाफ कुछ भी नहीं कहता है, लेकिन सावधानी बरतना बेहतर है.

5. बच्चों में घुटन का कारण बन सकता है

बच्चों में घुटन एक प्रचलित समस्या है. अनकट फल सब्जियां आमतौर पर बच्चों में घुटन पैदा कर सकती हैं, खासकर 6 से 12 महीने की उम्र के बच्चों में. अंगूर के मामले में भी ऐसा ही हो सकता है. यह वह अवधि है जब बच्चे भोजन को चबाना और निगलना सीखते हैं. अनकट अंगूर समस्या है. सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को कटे हुए अंगूर दें.

6. एलर्जी का कारण बन सकते हैं

अंगूर एलर्जी दुर्लभ है, यह समस्याग्रस्त हो सकता है. अंगूर में एक विशिष्ट प्रोटीन, जिसे अंगूर लिपिड ट्रांसफर प्रोटीन कहा जाता है, व्यक्तियों में गंभीर एलर्जी का कारण पाया जाता है. अंगूर भी एनाफिलेक्सिस का कारण बन सकता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.