Effective Hair Growth Oil: बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

Hair Oil For Hair Breakage: बालों की कम ग्रोथ से कई लोग परेशान रहते हैं. वहीं कम उम्र में ही सफेद बालों (White Hair) की झंझट भी लोगों की बड़ी समस्या बनी हुई हैं. ऐसे में बालों को मजबूत और घना (Strong And Thick Hair) बनाने के लिए सौंफ के तेल (Fennel Oil) का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. बालों की ग्रोथ के लिए तेल (Oil For Hair Growth) का काफी महत्व होता है.

Effective Hair Growth Oil: बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

Hair Growth Oil: टूटते और झड़ते बालों के लिए सौंफ का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ के लिए कारगर हो सकता है सौंफ का तेल.
  • टूटते और झड़ते बालों से पाना है छुटकारा तो इस तेल का करें इस्तेमाल.
  • इस कमाल के घरेलू तेल को घर पर बनाना है आसान.

Oil For Hair Growth: बालों की कम ग्रोथ से कई लोग परेशान रहते हैं. वहीं कम उम्र में ही सफेद बालों (White Hair) की झंझट भी लोगों की बड़ी समस्या बनी हुई हैं. ऐसे में बालों को मजबूत और घना (Strong And Thick Hair) बनाने के लिए सौंफ के तेल (Fennel Oil) का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. बालों की ग्रोथ के लिए तेल (Oil For Hair Growth) का काफी महत्व होता है. एक बार बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है तो फिर बालों की ग्रोथ के उपाय (Hair Growth Remedy) करने के साथ काफी मशक्कत करनी पड़ती है. बालों का झड़ना रोकने के उपाय (Remedies To Prevent Hair Loss) कई हो सकते हैं लेकिन अगर आप अपने तेल में बदलाव करते हैं तो आपको कमाल फायदे मिल सकते हैं. बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair) अपनाना हमेशा से ही फायदेमंद रहा है. घर का बना तेल आपको बालों की ग्रोथ के साथ बालों के झड़ने से भी राहत दिला सकता है.

सौंफ में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फीटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों की समस्याओं से छुटकारा (Get Rid Of Hair Problems) पाने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही सौंफ एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट से भरी होती है, जो आपके बालों के लिए काफी कारगर हो सकती है. कई लोग बालों के झड़ने का इलाज (Hair Loss Treatment) ढूंढते हैं लेकिन अगर आप घर पर सौंफ का तेल बनाकर बालों में इस्तेमाल करते हैं तो आपका काफी लाभ हो सकता है.

सौंफ के तेल से टूटते और झड़ते बालों से पाएं छुटकारा | Get Rid Of Falling Hair From Fennel Oil

1. सौंफ का तेल

अगर आपके बाल टूट रहे हैं या बाल की ग्रोथ काफी धीमी गति से हो रही है तो आपको सौंफ के तेल का इस्तेमाल कर फायदा ले सकते हैं. इसके साथ ही सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप सौंफ के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सौंफ को अपने बालों की देखभाल का हिस्सा बनाने का एक आसान तरीका यह है कि आप इससे एक तेल तैयार कर लें. आप घर पर आसानी से सौंफ का तेल बना सकते हैं.

hair growthOil For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए सौंफ का तेल काफी लाभकारी माना जाता है

सौंफ का तेल बनाने के लिए सामग्री

- सौंफ - आधा कप
- जैतून या नारियल का तेल

- तेल बनाने के लिए एक पैन में, जैतून या नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ के दाने डालें. 
- तेल को कुछ देर तक उबालें. 
- उबलने के बाद पैन को मध्यम आंच पर रखें और थोड़ी देर पकाएं. 
- इसके बाद, तेल को ठंडा होने दें और फिर बोतल में डाल दें.

​रोजाना बालों पर लगाएं

अगर आप सौंफ के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों को मॉइश्चारइज कर सकते हैं. बालों की अच्‍छी हेयर ग्रोथ और प्राकृतिक चमक पाने के लिए हमारे बालों को प्रोटीन की जरूरत होती है. धूल मिट्टी और प्रदूषण से बालों की स्कैल्प ड्राई हो सकती है. अगर आप ज्यादा प्रोटीन प्रोटीन का उपयोग करते हैं तो भी आपके बालों की स्कैल्प ड्राई हो सकती है. ऐसे में यह तेल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

ul3c81jo

​सौंफ के तेल के फायदे | Benefits Of Fennel Oil

1. स्कैल्प को रखेगा साफ

सौंफ का तेल बालों की स्कैल्प को साफ रखने में मददगार हो सकता है. अगर आप बालों की स्कैल्प को साफ रखते हैं तो आपकी बालों की ग्रोथ भी बेहतर तरीके से हो पाएगी. इसके साथ ही अगर बालों को लंबा-घना और काला बनाए रखने के लिए भी स्‍कैल्‍प को साफ करना बेहद जरूरी है. आपको बालों की स्कैल्प में गंदगी होना से आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ भी प्रभावित हो सकती है.

2. बालों को बनाएगा मजबूत


बालों के टूटने और झड़ने से छुटकारा पाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों को पोषण देकर बालों को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है. कमजोर और पतले बाल जल्दी टूटते हैं. मजबूत और घने बालों के लिए हमें अपने बालों में तेल लगाने की जरूरत होती है. सौंफ में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो आपके पोर्स को पोषण देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.