विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2022

Rose Day 2022: सिर्फ प्यार का ही प्रतीक नहीं है गुलाब, वैलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज डे पर जानें Rose Tea पीने के जबरदस्त फायदे

Rose Day 2022: गुलाब के चाय के स्वास्थ्य लाभ अद्भुत माने जाते हैं. यहां आपको इस वैलेंटाइन वीक में गुलाब की चाय के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Rose Day 2022: सिर्फ प्यार का ही प्रतीक नहीं है गुलाब, वैलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज डे पर जानें Rose Tea पीने के जबरदस्त फायदे
Rose Day 2022: हर साल 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है.

Happy Rose Day 2022: हर साल 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है. गुलाब न सिर्फ प्यार का सिंबल है बल्कि ये औषधीय प्रयोजनों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. इस रोज डे 2022 पर यहां इससे जुड़ी कुछ जानकारियां शेयर की गई हैं. सभी गुलाब खाने योग्य होते हैं और चाय में उपयोग किए जा सकते हैं, लेकिन कुछ किस्में मीठी होती हैं जबकि अन्य अधिक कड़वी होती हैं. पिछले कुछ समय से रोज टी का चलन काफी बढ़ा है और बढ़े भी क्यों नहीं रोज टी के फायदे गजब के बताए जाते हैं. गुलाब की चाय सुगंधित पंखुड़ियों और गुलाब के फूलों की कलियों से बना एक सुगंधित हर्बल पेय है. गुलाब के चाय के स्वास्थ्य लाभ अद्भुत माने जाते हैं. यहां आपको इस वैलेंटाइन वीक में गुलाब की चाय के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

गुलाब की चाय पीने से मिलते हैं ये शानदार फायदे | Wonderful Benefits Of Drinking Rose Tea

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो मुक्त कणों के प्रभाव से निपटने में मदद करते हैं. ये प्रतिक्रियाशील अणु हैं जो सेलुलर क्षति का कारण बनते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं, जो कई बीमारियों और समय से पहले बूढ़ा होने से जुड़ा है. गुलाब की चाय पीने से जवां दिखने में मदद मिल सकती है.

2. मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकता है

कुछ को मासिक धर्म के दौरान उल्टी, थकान, पीठ दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना और दस्त का अनुभव होता है. कई महिलाएं दर्द को कम करने की दवाई लेने की बजाय वैकल्पिक तरीकों को पसंद करती हैं. उदाहरण के लिए कलियों या पत्तियों से बनी गुलाब की चाय, मासिक धर्म के दर्द के इलाज में मदद कर सकती है.

3. कैफीन फ्री है

कॉफी, चाय और यहां तक कि हॉट चॉकलेट सहित कई ड्रिंक्स में कैफीन होता है. हालांकि कैफीन कम थकान और बढ़ी हुई सतर्कता और एनर्जी लेवल सहित कई सकारात्मक प्रभाव प्रदान करता है. कुछ लोग इससे बचना पसंद करते हैं या इसके दुष्प्रभावों को सहन करने में असमर्थ होते हैं. उदाहरण के लिए, कैफीन रक्तचाप बढ़ा सकता है और कुछ लोगों में चिंता की भावना पैदा कर सकता है. गुलाब की चाय स्वाभाविक रूप से कैफीन मुक्त होती है.

4. हाइड्रेशन और वजन घटाने में मददगार

गुलाब की चाय मुख्य रूप से पानी से बनी होती है. इस कारण से प्रति दिन एक या अधिक कप पीने से आपके कुल पानी के सेवन में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है. पर्याप्त पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे थकान, सिरदर्द, त्वचा की समस्याएं, मांसपेशियों में ऐंठन, लो ब्लड प्रेशर और तेजी से हृदय गति हो सकती है. गुलाब की चाय वजन कम करने में भी मदद कर सकती है.

गुलाब की चाय के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Rose Tea

  • मानसिक लाभ, जैसे मनोभ्रंश का इलाज करना और तनाव में कमी और अवसादरोधी प्रभावों की गंभीरता को कम करना
  • जीवाणुरोधी गुण.
  • बेहतर इंसुलिन रेजिस्टेंट और हृदय स्वास्थ्य.
  • लीवर की बीमारी का इलाज
  • एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर और गठिया विरोधी गुण
  • कैंसर रोधी प्रभाव

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Rose Day 2022: सिर्फ प्यार का ही प्रतीक नहीं है गुलाब, वैलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज डे पर जानें Rose Tea पीने के जबरदस्त फायदे
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com