Reasons Of Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें रूसी से निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

Home Remedies For Dandruff: रूसी सर्दियों में और भी खतरनाक हो जाती है. सर्दियों में डैंड्रफ के कारणों (Causes Of Dandruff In Winter) में भी बढ़ोत्तरी हो जाती है. कई प्रोडक्ट हैं जिन्हें लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Dandruff) के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भला नेचुरल उपाय से बेहतर कुछ होता है. डैंड्रफ के घरेलू उपाचार (Dandruff Home Remedies) काफी प्रभावी हो सकते हैं.

Reasons Of Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें रूसी से निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

Home Remedies For Dandruff: रूसी से छुटकारा पाने के लिए कमाल हैं ये 6 घरेलू उपाय

खास बातें

  • बालों में डैंड्रफ होने के कारण कई हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
  • सर्दियों में बाल धोने से बचते हैं, तो आपके बालों में डैंड्रफ हो सकता है.
  • यहां जानें रूसी से छुटकारा पाने के 6 कारगर घरेलू नुस्खे.

How To Get Rid Of Dandruff In Winter: रूसी एक सामान्य त्वचा की स्थिति है जो स्कैल्प पर प्रभाव डालती है. डैंड्रफ के कारण (Reasons Of Dandruff) कई हैं. यह एक गंभीर समस्या है जो सर्दियों में और भी खतरनाक हो जाती है. सर्दियों में डैंड्रफ के कारणों (Causes Of Dandruff In Winter) में भी बढ़ोत्तरी हो जाती है. बालों में डैंड्र के लक्षण (Symptoms Of Dandruff In Hair) कई हैं और उनमें से कुछ में स्कैल्प की परत का गिरना और हल्की खुजली शामिल हैं. बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जिन्हें लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Dandruff) के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भला नेचुरल उपाय से बेहतर कुछ होता है. जी हां! डैंड्रफ के घरेलू उपाचार (Dandruff Home Remedies) काफी प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन कई लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है और वे डैंड्रफ के लिए बेस्ट शैम्पू की तलाश करते हैं. जो डैंड्रफ का परमानेंट इलाज (Permanent Treatment Of Dandruff) नहीं हो सकता है. डैंड्रफ के लिए उपाय के तौर पर आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. सबसे पहले आपको रूसी के कारणों (Causes Of Dandruff) को समझना बेहतर जरूरी है.

बालों की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक ड्रैंड्रफ का इलाज (Treatment Of Dandruff) करना इतना आसान नहीं माना जाता है. कोई भी एक परतदार खोपड़ी यानि डैंड्रफ वाली स्कैल्प पसंद नहीं करता है. खासकर लोग ज्यादातर सर्दियों में रूसी से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Dandruff In Winter) तलाशते हैं, क्योंकि यह समस्या ठंड के मौसम में ज्यादा परेशान करती है. यहां आपको रूसी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Dandruff) के साथ डैंड्रफ के कारणों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए. 

इन कारणों से होता है बालों में डैंड्रफ | Causes Of Dandruff In Hair

डैंड्रफ एक कवक के कारण होता है जिसे मैलासेजिया के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह एक व्यक्ति की त्वचा और बालों के प्रकार से भी भिन्न होता है. इसमें योगदान देने वाले कुछ कारकों पर भी बल दिया जाता है, न्यूरोलॉजिकल विकार, स्कैल्प पर तेल उत्पादन में वृद्धि आदि. यहां कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं जो किसी व्यक्ति के बालों पर रूसी का कारण बन सकते हैं.

1. ऑयली स्कैल्प

वैज्ञानिक शोध के अनुसार, यह कहा जाता है कि अगर आपके पास एक ऑयली स्कैल्प है, तो रूसी का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है. अगर आप अपने बालों की देखभाल नहीं करते हैं तो स्थिति और खराब हो सकती है. स्कैल्प पर अत्यधिक तेल उत्पादन रूसी के लिए आधार है क्योंकि तेलीयता खमीर नामक एक बैक्टीरिया की वृद्धि की ओर जाता है जो अंततः कवक संक्रमण भी पैदा कर सकता है.

dandruffHow To Get Rid Of Dandruff: ऑयली स्कैल्प भी सर्दियों में डैंड्रफ का कारण बनती है

2. आयु

उम्र भी रूसी के महत्वपूर्ण कारकों में से एक है. क्योंकि वसामय ग्रंथियां गतिविधि की ऊंचाई होती हैं. ये ग्रंथियां स्कैल्प पर लगातार और इस आयु वर्ग के बीच तेल का उत्पादन करती हैं कि सीबम का उत्पादन उत्तेजित होता है. इसलिए, रूसी अधिक जिद्दी हो जाती और इसकी संभावना कम हो जाएगी.

3. सूखा पपड़ी

अगर आपके पास सूखी खोपड़ी की स्थिति है, तो आप पहले से ही दूसरों की तुलना में कुछ क्षेत्रों में चंचलता और खुजली का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन अगर अयाल को अधिक मात्रा में पीसा जाए या तेल न लगाया जाए तो सूखे स्कैल्प में नमी की कमी हो जाएगी और इससे रूसी हो सकती है. अत्यधिक शैंपू करना उसके प्राकृतिक तेलों की स्कैल्प को छीन सकता है, इसलिए अधिक सूखापन, खुजली और गुच्छे का कारण बनता है.

4. हेयर वॉश

अगर आप अपने बालों को धोने से बच रहे हैं तो आप रूसी का सामना करेंगे. अगर आपके पास एक ऑयली स्कैल्प है तो आपको आवश्यकता होने पर सप्ताह में कम से कम दो बार अपने अयाल को धोना चाहिए. आपकी स्कैल्प की सफाई न करने से गंभीर मृत त्वचा कोशिकाएं और तेल का निर्माण हो सकता है, जो दिखने में रूखा हो जाता है.

ti2m8mkg

Dandruff Home Remedies: सर्दियों में बालों को कई दिनों में धोते हैं तो आपके बालों में डैंड्रफ हो सकता है

5. व्यायाम करने

अगर आप कार्डियो और वजन जैसे लंबे अंतराल के लिए गंभीर व्यायाम से गुजर रहे हैं तो आपको पसीना आने का खतरा है. एक पसीने वाली स्कैल्प है जहां रूसी पैदा होती है क्योंकि यह तेल पैदा करती है जो आपके स्कैल्प पर जमा हो जाएगी. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अभ्यास के बाद अपने बालों को धो लें.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपाय | 6 Home Remedies To Get Rid Of Dandruff

1. हनी एंड लेमन का मिश्रण

नींबू को मजबूत सफाई के गुणों से युक्त माना जाता है और शहद एक बेहतरीन विरेचक के रूप में काम करता है. साथ में वे दोनों  एक परतदार स्कैल्प के लिए एक बेहतरीन संयोजन बनाते हैं. 3-4 चम्मच शहद का उपयोग करके एक हेयर मास्क तैयार करें और आधे नींबू का रस निचोड़ें और समान रूप से अपने स्कैल्प पर, या सिर्फ रूसी से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 15 मिनट की कोमल मालिश के बाद अपने बालों को धो लें.

2. नारियल का तेल 

लगभग सभी बालों की समस्याओं के लिए ये प्राकृतिक तेल लाभकारी है. विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, नारियल का तेल आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में बहुत कुशल हो सकता है. नीम के साथ संयुक्त, रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक प्रभावी घटक, स्कैल्प के लिए युगल काम करता है. नीम के तेल और नारियल के तेल को समान मात्रा में मिलाएं और स्कैल्प पर समान रूप से लगाने के बाद धीरे से मालिश करें. एक हल्के शैम्पू से धो लें.

tl2ok1eg

Dandruff Home Remedies: नारियल तेल के साथ नीम का तेल आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है.

3. दही

दही सर्दियों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक पुराना घटक है. प्राकृतिक एंजाइमों में समृद्ध, दही प्राकृतिक रूप से रूसी का इलाज करता है. लगभग आधे घंटे के बाद इसे अपने स्कैल्प और शैम्पू पर मालिश करें. बेहतर परिणाम के लिए कुछ नींबू का रस मिलाएं. रूसी से बचने के लिए एक और टिप गर्म फुहारों से बचने के लिए है. ठंड के मौसम में अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें. इन उपायों के अलावा आप त्वरित परिणामों के लिए एक एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का भी उपयोग कर सकते हैं.

4. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर एक सबसे अच्छा उपचार है जो आपके रूसी की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है. एप्पल साइडर विनेगर और पानी के बराबर हिस्से लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. धीरे से मिश्रण के साथ अपने बालों की मालिश करें. 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए कभी भी सप्ताह में दो बार इसका उपयोग न करें.

5. नींबू के साथ नारियल तेल

डैंड्रफ को ठीक करने के लिए नींबू के साथ नारियल तेल भी एक बेहतरीन उपाय है. नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देता है, और जब इसमें थोड़ा सा नींबू मिलाया जाता है तो यह उन सफेद झाइयों को ठीक कर सकता है. 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल लें और इसे समान मात्रा में नींबू के रस के साथ मिलाएं.इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में शैम्पू से धो लें.

dandruff mask

Dandruff Home Remedies: नींबू और नारियल तेल भी बालों से डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं

6. लहसुन


लहसुन एंटीफंगल गुणों का एक बहुत मजबूत घटक है और इसमें खतरनाक रोगाणुओं को खत्म करने की क्षमता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन और शहद की दो लौंग में से एक पेस्ट बनाएं. इसे अपने बालों पर 15 मिनट के लिए लगाएं. हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी का उपयोग करके बालों को धो लें. लहसुन में तेज गंध होती है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप लहसुन के पेस्ट को हटाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.