विज्ञापन

प्यार नहीं बस दिखावा! ये 5 हरकतें जो बताती हैं कि आपका भाई आपसे बिल्कुल भी प्यार नहीं करता

Raksha Bandhan 2024: भाई-बहन का रिश्ता ऐसा रिश्ता है जिसमें ढ़ेर सारा प्यार और तकरार दोनों ही समय-समय पर देखने को मिलती है लेकिन कई बार ये तरकार बेवजह ही आपसे नफरत की तरफ इशारा भी करती है, कैसे? आइए जानते हैं.

प्यार नहीं बस दिखावा! ये 5 हरकतें जो बताती हैं कि आपका भाई आपसे बिल्कुल भी प्यार नहीं करता
Happy Raksha Bandhan: क्या आपका भाई आपसे प्यार करता है?

Signs of inappropriate sibling relationship: कहते हैं एक बहन के लिए उसके पेरेंट्स के बाद भाई का रिश्ता बेहद खास होता है. अगर बहन बड़ी हो तो वो अपने भाई का अपनी मां की तरह ख्याल रखती है. वहीं अगर बहन छोटी हो तो बड़ा भाई अपनी बहन का बिल्कुल पिता के समान ध्यान रखता है. हालांकि इस बीच दोनों की बीच कई बार खट्टे-मीठे पल भी देखने को मिलते हैं जो दोनों के रिश्तों को और ज्यादा मजबूत बनाते हैं पर कुछ मामलों में कई बहनें बेहद अनलकी होती हैं जिन्हें ऐसा भाई मिला होता है जो भाई की शक्ल में किसी दुश्मन से कम नहीं होता. ऐसी स्थिति में ये 5 संकेत आपकी मदद कर सकते हैं जिससे आप ये जान पाएं कि आपका भाई आपसे प्यार नहीं करता.

इन 5 संकेतों से पहचाने आपके भाई को आपसे प्यार नहीं (5 Signs Shows Your Brother Hates You)

1. आपको लड़की होने का एहसास कराए

कई बार आपने देखा होगा कि कुछ भाई ग़ुस्से के बहुत तेज होते हैं, वो आपकी हिफ़ाज़त करने की बजाए आपको कंट्रोल करना चाहते हैं और इस बात का एहसास दिलाते हैं कि आप एक लड़की है और उनसे कमजोर हैं. ये संकेत है कि आपके भाई के मन में आपके लिए ज़रा भी स्नेह नहीं है.

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद क्यों पीना चाहिए अजवाइन का पानी? डॉक्टर ने बताए फायदे, जानिए कैसी होनी चाहिए नई मां की डाइट

2. इसमें मैं क्या कर सकता हूं?

अगर आप किसी मुश्किल में फंसे हैं और इसके लिए आप अपने भाई से मदद मांग रहे हैं, मदद करने की बजाए अगर वो आपसे कहते हैं कि इसमें मैं क्या कर सकता हूं? तो समझ जाएं कि आपके भाई को आपकी बिल्कुल परवाह नहीं है क्योंकि इस तरह का बर्ताव कोई अनजान व्यक्ति के साथ ही करता है.

3. इसमें कौन सी बड़ी बात है

कई बार ऐसे मूवमेंट्स आते हैं जब आपने कुछ अचीव किया हो और यह बात जान कर आपका भाई आपको बधाई देने के बदले कुछ इस तरह ताने मारे कि इसमें कौन सी बड़ी बात है? इतना ख़ुश होने की ज़रूरत नहीं है, तुमने कौन सा तीर मार लिया या फिर ये तो कोई भी कर सकता है आदि तो समझ जाएं कि आपके भाई के मन में कहीं न कहीं आपके लिए बहुत कड़वाहट भरी है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पनीर, खाने के बाद पछताएंगे जरूर, जानिए क्या होते हैं नुकसान

Latest and Breaking News on NDTV

4. अपशब्द का इस्तेमाल या हाथ उठाना

कई बार ऐसा होता है जब आपका भाई ग़ुस्से में आपसे झगड़ा करता है लेकिन अगर झगड़े के बीच वो आपके ऊपर हाथ उठाए, अपशब्दों का इस्तेमाल करे तो इसमें कोई श़क नहीं है कि आपके भाई के मन में आपके लिए कितनी नफ़रत भरी है.

5. जितनी हो उतनी ही रहो

कई बार कुछ बहने अपनी लाइफ़ में आगे बढ़कर दुनिया से कुछ अलग कर गुज़रना चाहती हैं लेकिन अगर आपका भाई आपको प्यार नहीं करता तो वो आपके बीच रुकावट ज़रूर बनेगा. आपको बढ़ता देख वो आपको कई तरह के ताने मार सकता है, जैसे जितनी हो उतनी रहो या फिर ज़्यादा उड़ो मत. यह दर्शाता है कि आपके भाई के मन में आपके लिए ज़रा भी प्यार नहीं है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये काम करने से आएगी गहरी और लंबी नींद
प्यार नहीं बस दिखावा! ये 5 हरकतें जो बताती हैं कि आपका भाई आपसे बिल्कुल भी प्यार नहीं करता
मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए भारत ने बनाई RT-PCR टेस्ट किट, 40 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट
Next Article
मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए भारत ने बनाई RT-PCR टेस्ट किट, 40 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com