विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

स्मॉग से खराब न हो जाए तबियत, फेस्टिवल सीजन में पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये 12 तरीके

Pollution Se Bachne Ke Upay: यहां कुछ निवारक उपाय हैं जो आपको और आपके परिवार को इस त्योहारी सीजन में वायु प्रदूषण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
स्मॉग से खराब न हो जाए तबियत, फेस्टिवल सीजन में पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये 12 तरीके
Air Pollution: एयर पॉल्यूशन स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

How To Reduce Air Pollution At Home: त्योहारों के मौसम में वायु प्रदूषण और भी बदतर हो जाता है. इसका मुख्य कारण आतिशबाजी और पटाखों का उपयोग है. आतिशबाजी से हवा में कई हानिकारक प्रदूषक निकलते हैं, जिनमें सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर शामिल हैं. ये प्रदूषक स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण हमें नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए कई उपाय किए जा सकते हैं. हम यहां कुछ निवारक उपायों के बारे में बता रहे हैं जो इस त्योहारी सीजन में आपको और आपके परिवार को वायु प्रदूषण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं.

दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण से बचने के उपाय:

1. घर के अंदर ही रहें

आउटडोर एक्टिविटीज को कम करें, खासकर तब जब प्रदूषण चरम पर होता है. जितना संभव हो घर के अंदर रहें, अगर आपको सांस संबंधी समस्या है या आप प्रदूषण को लेकर ज्यादा सेंसिटिव हैं.

2. दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें

प्रदूषित हवा को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. आप एयर प्यूरीफायर का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मूंगफली खाने के बाद बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो हो जाएंगी ये बड़ी दिक्कतें

3. बाहर व्यायाम करने से बचें

पॉल्यूशन लेवल बढ़ने पर बाहर जॉगिंग या व्यायाम करने से बचें. अगर आपको व्यायाम करना ही है, तो घर के अंदर या अच्छे हवादार क्षेत्र में करें.

4. मास्क का प्रयोग करें

जब भी आपको बाहर जाने की जरूरत हो तो हाई क्वालिटी वाला मास्क पहनें, खासकर फेस्टिवल के दौरान जब प्रदूषण का लेवल हाई होता है. N95 या N99 मास्क हानिकारक प्रदूषकों को फिल्टर करने में प्रभावी हैं.

5. पटाखों का उपयोग सीमित करें

त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण में पटाखों का बड़ा योगदान होता है. पॉल्यूशन लेवल को कम करने में मदद के लिए उनका उपयोग कम से कम करें या आइडियली उनका उपयोग पूरी तरह से करने से बचें.

ये भी पढ़ें: रोज कर लीजिए ये 6 काम, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth, एक हफ्ते में उगने लगेंगे नए और लंबे बाल

6. एनवायरमेंट फ्रेंडली विकल्प चुनें

अगर आप जश्न मनाते हैं तो एनवायरमेंट फ्रेंडली या साइलेंट फायरक्रेकर का उपयोग करें. ये विकल्प कम धुआं और कम शोर पैदा करते हैं, जिससे एयर क्वालिटी पर प्रभाव कम हो जाता है.

7. पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कारपूल का उपयोग करें

जब भी संभव हो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करके या दोस्तों और परिवार के साथ कारपूल करके प्रदूषण को कम करें. इससे सड़क पर वाहनों की संख्या और पॉल्यूशन लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

8. पेड़ लगाएं

पेड़ नेचुरल फिल्टर के रूप में काम करते हैं और एयर क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. आप पेड़ लगाने पर फोकस कर सकते हैं.

9. एयर प्यूरीफायर का प्रयोग करें

अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर खरीदें. ये घर के अंदर हवा से प्रदूषकों को हटाने में मदद कर सकते हैं और आपके परिवार को साफ हवा दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लटकती पेट और कमर की चर्बी से रोज सुनते हैं ताने तो 1 महीने कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट रह जाएगा आधा

10. जागरूकता लाएं

अपने दोस्तों, परिवार को एयर पॉल्यूशन के प्रभावों और इसे रोकने के तरीके के बारे में शिक्षित करें. जागरूकता बढ़ाने से प्रदूषण और इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए सामूहिक प्रयास किए जा सकते हैं.

11. सरकारी पहल

सरकारें सख्त वायु प्रदूषण नियमों को लागू कर सकती हैं, वाहनों के लिए इमिशन नॉर्म्स को लागू कर सकती हैं और त्योहारी सीजन के दौरान प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेज के उपयोग को बढ़ावा दे सकती हैं.

12. जागरूकता बढ़ाना

लोगों को वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाना और उन्हें एनवायरमेंट फ्रेंडली फेस्टिवल मनाने के लिए प्रोत्साहित करना.

रोकथाम के इन टिप्स को फॉलो करने से आपको वायु प्रदूषण के जोखिम को कम करके त्योहारी सीजन के दौरान हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
स्मॉग से खराब न हो जाए तबियत, फेस्टिवल सीजन में पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये 12 तरीके
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;