Weight Loss: क्‍या तेजी से वजन कम करने में मददगार है पिलाटे एक्सरसाइज, जानें फायदे और सावधानियां

Pilates Exercises: ये एक्सरसाइज आपकी बॉडी में मौजूद मसल्स को बैलेंस तरीके से बढ़ाने में मददगार है. इसी के साथ ही ये मसल्स को ज्यादा फ्लैक्सिबल और स्ट्रॉन्ग बनाती है.

Weight Loss: क्‍या तेजी से वजन कम करने में मददगार है पिलाटे एक्सरसाइज, जानें फायदे और सावधानियां

Pilates Exercises Benefits: ये एक्सरसाइज बॉडी में मौजूद मसल्स को बैलेंस तरीके से बढ़ाने में मददगार है.

Weight Loss Tips: आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के बीच लोग फिट तो रहना चाहते हैं लेकिन समय के अभाव की वजह से कई बार वो ऐसा करने में असफल हो जाते हैं. हालांकि जिम में लगातार बढ़ रही भीड़ देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग अपनी फिटनेस को लेकर किस कदर जागरूक हैं. अगर आप भी अच्छी फिटनेस चाहते हैं पर समय की कमी है तो आप घर पर रहकर भी कई ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपके वजन घटाने में आपके लिए फायदेमंद होगी. आज हम ऐसी ही एक एक्सरसाइज के बारे में बात कर रहे हैं जिसके जरिए आप घर पर रहकर तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं. उस एक्सरसाइज का नाम है पिलाटेस. ये एक्सरसाइज आपकी बॉडी में मौजूद मसल्स को बैलेंस तरीके से बढ़ाने में मददगार है. इसी के साथ ही ये मसल्स को ज्यादा फ्लैक्सिबल और स्ट्रॉन्ग बनाती है.

क्या है पिलाटे एक्सरसाइज? | What Is Pilates Exercise

जोसेफ पिलेट्स ने 1920 के दशक में अमेरिका में पहली बार इसकी शुरुआत की थी. इस एक्सरसाइज को एथलीट और डांसर अपनी चोट से उबरने और अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए करते थे. एक्सपर्ट कहते हैं कि एथलीट से लेकर आम आदमी तक यहां तक कि प्रेग्नेंट वीमेन भी ये एक्सरसाइज कर सकती हैं. इन दिनों फिटनेस का क्रेज देखते हुए कई जगह ये एक्सरसाइज सिखाने के लिए क्लासेज भी लगाई जाती है.

पिलाटे एक्सरसाइज के फायदे | Benefits Of Pilates Exercise

वजन कम करने के लिए पिलाटे काफी फायदेमंद मानी जाती है. पिलाटे में ऐसे कई तरह की एक्सरसाइज है जो खास तौर पर आपके बेली फैट को कम करने में मदद करती है. किसी भी इंसान के शरीर में बेली फैट एक ऐसी समस्या है जो आसानी से नहीं जाती जिसे घटाने के लिए लोग बहुत परेशान रहते हैं. पिलाटे से पेट और पीठ की मसल्स भी मजबूत होती है. बेली फैट के अलावा ये आपकी बॉडी के ओवरऑल फैट को भी कम करने में आपकी मदद करता है. पिलाटे की सबसे खास बात है इसमें वैरायटी ऑफ़ एक्सरसाइज़ेज़ हैं जो हर मसल्स को फोकस करती है. पिलाटे आपके कोर मसल्स को मजबूत करता है. ये आपके मसल्स को मजबूती और फ्लेक्सिबिलिटी देता है. पिलाटे काफ़ी क्रिएटिव एक्सरसाइज है, इसे करने में आप बोर नहीं हो सकते. 

पिलाटे करते समय इन चीजों से सावधान रहें

पिलाटे बिना ट्रेनर की गाइडेंस के ना करें, खासतौर पर जब आप चोट से ठीक होके इसे शुरू कर रहे हों तो एक बार फिजियोथेरेपिस्ट से जरूर बात करें. पिलाटे ही नहीं कोई भी कसरत शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लेना जरूरी है. पिलेट्स को एक अच्छे ट्रेनर की निगरानी में ही करें, क्योंकि अगर एक्सरसाइज के दौरान गलत स्टेप किए जाएं तो कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.