विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल टूथ पेस्ट, सालों से पीले दांत भी चमक जाएंगे, दूर से ही दिखेगी दांतों की सफेदी

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों का पीलापन बहुत से लोगों को परेशान करता है. हर कोई सफेद और चमकदार दांत पाना चाहता है. आज हम आपके लिए 4 ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल टूथ पेस्ट, सालों से पीले दांत भी चमक जाएंगे, दूर से ही दिखेगी दांतों की सफेदी
Yellow Teeth Kaise Saaf Kare: आजकल बहुत से लोग दांतों के पीलेपन से परेशान हैं.

How To Make My Teeth White: चमकते और सफेद दांत हर किसी की चाहत होते हैं. बाजार में दांत सफेद करने के लिए अनेक प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स केमिकल वाले भी होते हैं जो दांतों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसके अलावा घर पर बने प्राकृतिक पेस्ट न सिर्फ सुरक्षित होते हैं बल्कि उतने ही प्रभावी भी होते हैं. बहुत से लोग दांतों के पीलेपन से परेशान रहते हैं. कितना भी ब्रश कर लें वह पीले ही दिखाई देते हैं. ऐसे में पीले दांतों को साफ करने के लिए क्या करें, दांतों का पीलापन हटाने के उपाय (Danto Ka Pilapan Hatane Ke Upay) कौन से हैं जो जल्द रिजल्ट दें? हर कोई मोतियों की तरह चमकदार दांत पाना चाहता है. अपनी मुस्कान से सबका दिल जीत लेने की चाह सबकी होती है. अगर आप भी सफेद दातों के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम कुछ ऐसे कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो पीले दांतों को चमकाने में बेहद फायदेमंद है.

दांतों का पीलापन हटाने के लिए घरेलू पेस्ट | Homemade Paste To Remove Yellowness of Teeth

1. बेकिंग सोडा और नींबू का रस

बेकिंग सोडा दांतों के लिए एक नेचुरल व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स हैं. इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं और लगभग एक मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अच्छे से कुल्ला करें. नींबू के एसिडिक गुण दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं.

2. स्ट्रॉबेरी, नमक और बेकिंग सोडा

स्ट्रॉबेरी में मलिक एसिड होता है जो दांतों की सतह पर जमी गंदगी को साफ करने में मदद करता है. थोड़े से नमक और बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने दांतों पर लगाएं. यह पेस्ट न सिर्फ दांतों को सफेद करेगा बल्कि मुंह की स्वच्छता में भी मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों को छिपाने के लिए ढकते हैं सिर, तो सिर्फ 15 दिन करें ये काम, घुटनों तक लंबे और बहुत घने हो जाएंगे बाल

3. हल्दी पेस्ट

हल्दी के एंटी-इन्फ्लेमेटोरी और एंटीसेप्टिक गुण न केवल ओरल हेल्थ में सुधार करते हैं बल्कि दांतों को सफेद भी बनाते हैं. थोड़ी सी हल्दी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दांतों पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. इसके बाद अच्छे से ब्रश करें और कुल्ला करें.

4. नारियल तेल और बेकिंग सोडा

नारियल तेल में लॉरिक एसिड होता है जो कीटाणुओं को मारता है और दांतों को सफेद बनाता है. नारियल तेल की एक चमच्च के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दांतों पर लगाएं. यह पेस्ट दांतों को सफेद करने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को भी कम करता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल टूथ पेस्ट, सालों से पीले दांत भी चमक जाएंगे, दूर से ही दिखेगी दांतों की सफेदी
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;