National Pollution Control Day: बढ़ते प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय...

WHO की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल पॉल्यूशन के कारण 10 लाख से ज्यादा लोग जान गंवाते हैं. दरअसल वायु प्रदूषण के कारण स्ट्रोक, हार्ट और लंग्स संबंधी बीमारियां और कैंसर होता है. लगातार इन बीमारियों की चपेट में आकर लोग अपनी जान गंवा रहे हैं.

National Pollution Control Day: बढ़ते प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय...

National pollution control day: प्रदूषण से बचने के अचूक उपाय

National Pollution Control Day: दुनिया भर में पॉल्यूशन इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन बन गया है. वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां प्रदूषण का खतरा बाकी देशों से ज्यादा है. WHO की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल पॉल्यूशन के कारण 10 लाख से ज्यादा लोग जान गंवाते हैं. दरअसल वायु प्रदूषण के कारण स्ट्रोक, हार्ट और लंग्स संबंधी बीमारियां और कैंसर की बीमारी होती है. लगातार इन बीमारियों की चपेट में आकर लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. ऐसे में इन बीमारियों को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है अगर हम बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित कर सकें. आज हम आपको उन आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आप पॉल्यूशन को कंट्रोल करने में अपनी भागीदारी निभा सकते हैं और खुद को बढ़ते प्रदूषण से बचा सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

National Pollution Control Day: प्रदूषण से बचने के अचूक उपाय

प्रदूषण से बचने के अचूक उपाय

  • प्रदूषण को रोकने के साथ-साथ खुद को पॉल्यूशन से बचाना भी बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसे शहर में रह रहे हैं जहां प्रदूषण बहुत ज्यादा है तो मॉर्निंग और ईवनिंग वॉक करने निकलते वक़्त चेहरे पर मास्क लगाकर रखें. इसके अलावा अगर बिना मास्क लगाए मॉर्निंग वॉक करना चाहते हैं तो घर से तब निकलें जब ओस पड़ी हो, ओस प्रदूषण की एक परत को खत्म कर देती है.
  • प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना बिल्कुल ना भूलें. दरअसल हवा में घुले जहरीले तत्व सांस के जरिए सीधा फेफड़े और शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और वहां जाकर चिपक जाते हैं. जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. मास्क जहरीली हवाओं को रोकने के लिए कवच की तरह काम करता है. अच्छी क्वालिटी का ही मास्क इस्तेमाल करें.
  • आपके पास जो भी गाड़ी है उसकी समय-समय पर सर्विसिंग करवाते रहें क्योंकि गाड़ी से निकलने वाला धुआं प्रदूषण फैलाने का काम करता है. इसके साथ ही अच्छी क्वालिटी का डीजल और पेट्रोल इस्तेमाल करें.समय-समय पर अपनी गाड़ी का पॉल्यूशन चेक करवाएं.
  • प्रदूषित हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जब आप सांस लेते हैं तो गले में सबसे अधिक धूल के कण इकट्ठा हो जाते हैं. जिसके चलते गले में परेशानी होने लगती है. ऐसे में हर रोज आप गुड़ का इस्तेमाल करें. गुड़ खाने और मुलेठी चबाने से आपके गले को काफी आराम मिलेगा और आप खुद को प्रदूषण के बुरे प्रभाव से बचा सकेंगे.
  • जिस तरह से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. उनमें से एक सबसे अहम बात है कि कभी भी खाली पेट घर से बाहर ना निकलें. घर से बाहर निकलते वक्त कुछ ना कुछ जरूर खाकर निकलें.
  • खुले में कूड़ा, पॉलीथिन या प्लास्टिक का कचरा ना जलाएं.
  • कोयले के यूज़ से पॉल्यूशन बढ़ता है. ऐसे में कोयले का इस्तेमाल करने से बचें. 

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है