छोटी Height से हैं परेशान, तो कभी न आएं इन 4 मिथकों के फेर में; जानें लंबाई बढ़ने से जुड़े फैक्ट्स!

Myths About Height: लोग अक्सर मानते हैं कि लंबाई को बढ़ाने के कई अन्य तरीके हैं और इसलिए आपकी ऊंचाई बढ़ाने के बारे में कई गलत धारणाएं हैं. दुर्भाग्य से, उनमें से अधिकांश का कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है और आपको इम मिथकों पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

छोटी Height से हैं परेशान, तो कभी न आएं इन 4 मिथकों के फेर में; जानें लंबाई बढ़ने से जुड़े फैक्ट्स!

Myths About Height: आपको हाइट बढ़ाने से जुड़े इन मिथकों पर विश्वास नहीं करना चाहिए

खास बातें

  • हाइट बढ़ाने से जुड़े इन मिथकों पर न करें विश्वास.
  • कई लोग हाइट बढ़ाने से जुड़े झूठ के फेर में आ जाते हैं.
  • व्यायाम, पोषण और नींद विकास हार्मोन हाइट को प्रभावित करते हैं.

Myths About Increasing Height: हर कोई चाहता है उसकी पर्सानालिटी सबसे अलग हो और अच्छी हाइट आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देती है. हालांकि, आपकी लंबाई वृद्धि हार्मोन और आपकी हड्डियों में वृद्धि प्लेट या एपिफ़िशियल प्लेट द्वारा निर्धारित की जाती है, जो आमतौर पर 18-19 वर्ष की आयु के बाद उत्तेजित नहीं होती है. कई लोग सवाल करते हैं कि हाइट कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Height) या हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? अधिकांश अध्ययनों के अनुसार, व्यायाम, पोषण और नींद विकास हार्मोन और प्लेटों को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन लोग अक्सर मानते हैं कि इन कारकों को प्रभावित करने के कई अन्य तरीके हैं और इसलिए आपकी ऊंचाई बढ़ाने के बारे में कई गलत धारणाएं हैं. दुर्भाग्य से, उनमें से अधिकांश का कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है और आपको इन मिथकों पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

हाइट बढ़ाने से जुड़े इन मिथकों पर न करें विश्वास | Do Not Believe These Myths Related To Increasing Height

मिथक 1: यौवन से टकराने के बाद लंबाई में बढ़ना असंभव है.

तथ्य: युवावस्था के बाद यह विचार कि आप अधिक लंबाई हासिल नहीं कर सकते, खासतौर पर तब, जब आप एक युवा लड़की हैं, जिसने अभी-अभी मासिक धर्म की शुरुआत की है, लेकिन तथ्य यह है कि यौवन बिल्कुल तय नहीं करता है कि आप किसी भी ऊंचाई पर पहुंचेंगे या नहीं, क्योंकि आपकी लंबाई वृद्धि हार्मोन और प्लेटों पर निर्भर करती है. जब तक आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में उन का उत्पादन कर रहा है, जो आमतौर पर 18-19 वर्ष की आयु तक है, तो आप लंबे समय तक बढ़ सकते हैं.

मिथक 2: आपकी ऊंचाई पूरी तरह से आपके जीन द्वारा निर्धारित की जाती है.

तथ्य: आपके जीन की निश्चित रूप से बड़ी भूमिका होती है जो आपकी अंतिम लंबाई या विकास दर हो सकती है, लेकिन यह मानना कि आनुवांशिकी एक अच्छी लंबाई का एकमात्र निर्धारक गलत है क्योंकि कई कारक इसके लिए योगदान करते हैं. एक स्वस्थ जीवन शैली, उचित पोषण, पर्याप्त नींद और व्यायाम, और अच्छी तरह से बनाए रखा हार्मोनल स्तर भी एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. कुपोषण, मोटापा और कुपोषण दोनों, विशेष रूप से आपके विकास में बाधा डाल सकते हैं.

child heightMyths About Increasing Height: एक स्वस्थ जीवन शैली, उचित पोषण, पर्याप्त नींद और व्यायाम करना जरूरी है

मिथक 3: लम्बे होने के लिए आपको बहुत सारा दूध पीना होगा.

तथ्य: बढ़ते बच्चों को नियमित रूप से दूध पीने के लिए कहा जाता है ताकि वे तेजी से लंबे हो जाएं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि दूध पीना केवल एक चीज है जिसे आपको अपनी ऊंचाई बढ़ाने में सक्षम होना चाहिए. आपको कैल्शियम और विटामिन डी की अधिक आवश्यकता है, दो पोषक तत्व जो विकास प्लेटों को उत्तेजित करने में मदद करते हैं. इन दोनों पोषक तत्वों के कई अन्य स्रोत हैं, जैसे सूरज की रोशनी, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां.

मिथक 4: लंबाई बढ़ाने वाली इनसोल और सर्जरी हाइट बढ़ाने के लिए अच्छे विकल्प हैं.


तथ्य: रिफ्लेक्सोलॉजी नामक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति इनसोल का उपयोग करती है जो लंबाई बढ़ाने में मदद करने के लिए दबाव बिंदुओं को लक्षित करती है. आपको पता होना चाहिए कि इन दावों के लिए कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है, इसलिए यह बिल्कुल भी काम नहीं कर सकता है. इसी तरह, ऊंचाई सर्जरी एक कठिन, आक्रामक, महंगी और जोखिम वाली सर्जरी है, जो आपके न्यूरोलॉजिकल, संवहनी और संयुक्त प्रणालियों में चोट का कारण बन सकती है. ये चोटें दुर्बल हो सकती हैं और इसलिए यह एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.