सर्दी खांसी से लेकर फटी एड़ियों तक Mustard Oil है इन बीमारियों का रामबाण इलाज, यूं करें इस्तेमाल

Mustard Oil Health Benefits: सरसों का तेल MUFA (मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड), PUFA (पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड), ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड, विटामिन ई, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जानिए ये किन स्वास्थ्य के लिए रामबाण उपाय है.

सर्दी खांसी से लेकर फटी एड़ियों तक Mustard Oil है इन बीमारियों का रामबाण इलाज, यूं करें इस्तेमाल

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल सर्दियों में आपके लिए चमत्कार की तरह काम कर सकता है.

Health Benefits Of Mustard Oil: सरसों के तेल को बड़े बुजुर्ग भी गुणों का खजाना मानते हैं. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसे ठंड के लिए बेहतरीन माना जाता है. सर्दियों के दिनों में सरसों का तेल कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. सरसों का तेल MUFA (मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड), PUFA (पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड), ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड, विटामिन ई, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह मजबूत एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है और इसका नेचर एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में सरसों का तेल कैसे आपकी सेहत को लाभ पहुंचाता है.

सरसों का तेल सर्दियों की इन समस्याओं का करता है इलाज | Mustard Oil Cures These Winter Problems

1) सर्दी और खांसी में राहत

धूल, सूखापन और गिरता तापमान ठंड के दिनों में सर्दी और खांसी का कारण बनते हैं. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है, ये श्वसन पथ से जमाव को साफ करने में मदद करता है. आप रात को सोने से पहले एक चम्मच सरसों के तेल को अपनी छाती पर मल सकते हैं इससे आपको आराम मिलेगा. बंद नाक को साफ करने के लिए एक बर्तन में उबलते हुए पानी में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर भाप लें. एक और उपाय यह है कि एक चम्मच गर्म सरसों का तेल और 2-3 कुचले हुए लहसुन की कलियों के मिश्रण को अपने पैरों पर रगड़ें.

सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बढता है यूरिक एसिड, जानें हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए सबसे खराब चीजें

 2) जोड़ों का दर्द

ठंड के दिनों में हाथ, कंधे, घुटने के जोड़ और रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं, जिससे दर्द होता है. अपने मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, सरसों का तेल परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है. सरसों के तेल से नियमित मालिश करने से जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है. यह गठिया में भी राहत देता है.

3) खुजली में राहत

कम नमी वाले ठंडे तापमान के कारण सर्दी में खुजली हो सकती है. त्वचा रूखी, फटी और बेजान होने लगती है. सरसों के तेल जैसे नेचुरल मॉइस्चराइजर का उपयोग करना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. यह अपनी विटामिन ई के उच्च स्तर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से चिकनाई और चमक देता है.

आपके पैरों में झुनझुनी होने के हैं ये 5 कारण, यहां जानें सनसनी से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

4) फटी एड़ियां

सर्दियों के दौरान फटी एड़ियों को अलविदा कहने के लिए आप बेकार मोमबत्तियों से मोम का उपयोग कर सकते हैं. बस मोमबत्ती के मोम को बराबर मात्रा में सरसों के तेल के साथ गर्म करके मिश्रण बना लें, ताकि यह एक गाढ़ा मिश्रण बन जाए. इसे ठंडा होने दें और इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं और सूती मोजे पहनकर सोएं, इससे एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.