Milk Side Effects: दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

Side Effects Of Milk: आपको लग सकता है कि कई बार दूध पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यह सच नहीं है. आपको दूध के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखना होगा जो कि बड़ी मात्रा में दूध पीने पर बढ़ जाते हैं.

Milk Side Effects: दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

Milk Side Effects: दूध के अधिक सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें

खास बातें

  • दूध के अधिक सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए यहां जानें.
  • आपको दूध के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखना होगा.
  • दूध के नुकसान में मतली सबसे बड़े लक्षणों में से एक है.

Drinking Milk Side Effects: बच्चों के रूप में, हमें अक्सर कहा जाता था कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, इतना कि हमें इसका बड़ी मात्रा में सेवन करने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और हेल्दी हड्डियों में योगदान देता है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हम यह मान लेते हैं कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, और इसका हम पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा दूध पीने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. जी हां दूध के साइड इफेक्ट भी होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं हर दिन तीन या उससे अधिक गिलास दूध पीती हैं, उनमें हृदय रोग का खतरा लगभग दोगुना हो सकता है. दूध के अधिक सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए यहां आपके लिए कुछ है.

दूध का ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Consuming Too Much Milk

1. यह मतली पैदा कर सकता है

अमेरिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 65% वयस्कों में लैक्टोज इंटॉलरेंस का कोई न कोई रूप होता है. मतली सबसे बड़े लक्षणों में से एक है, और कुछ मामलों में, दूध, आइसक्रीम और पनीर सहित लैक्टोज युक्त किसी भी प्रकार की डेयरी का सेवन करने के बाद उल्टी हो सकती है.

2. यह सूजन और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है

यह एक ऐसा लक्षण है जो न केवल लैक्टोज इंटॉलरेंस लोगों में देखा जाता है, बल्कि अन्य लोगों में भी देखा जाता है. बहुत अधिक दूध पीने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सूजन, ऐंठन और दस्त हो सकते हैं. अगर आपका शरीर लैक्टोज को ठीक से तोड़ने में सक्षम नहीं है, तो यह पाचन तंत्र के माध्यम से यात्रा करता है और आंत बैक्टीरिया द्वारा टूट जाता है.

3. यह मुंहासे पैदा कर सकता है

ऐसा माना जाता है कि आज जो दूध उपलब्ध है उसमें वृद्धि और दूध उत्पादन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन होते हैं. यह इंसुलिन विनियमन को बाधित करके मुंहासे को खराब करने के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि फुल फैट वाले गाय के दूध का सेवन करना बेहतर माना जाता है, जिसमें आमतौर पर हार्मोन का इंजेक्शन नहीं होता है.

4. दूध कुछ प्रकार के कैंसर का कारण बन सकता है

इस पर बहुत कम शोध हुआ है, लेकिन कुछ का कहना है कि बहुत अधिक दूध प्रोस्टेट या स्तन कैंसर जैसे कुछ प्रकार के कैंसर का कारण बन सकता है. इनमें से अधिकांश अध्ययन एपिडेमियोलॉजिकल हैं, जिसका अर्थ है कि इसमें समय के साथ लोगों में खपत और बीमारी के रुझान को देखा जाता है.

5. वजन बढ़ना

हाई वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट के ज्यादा सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है. शोध से पता चलता है कि हेल्दी डाइट के हिस्से के रूप में हर दिन पर्याप्त दूध, दही और पनीर का सेवन वजन बढ़ने से नहीं जुड़ा है. इसके लिए आपको मॉडरेशन का ध्यान रखना होगा. 

आपको कितना दूध पीना चाहिए? | How Much Milk Should You Drink?

शोध बताते हैं कि नौ साल से अधिक उम्र के लोग हर दिन तीन कप दूध पी सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध और अन्य डेयरी उत्पाद कैल्शियम, फास्फोरस,  विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12, प्रोटीन, पोटेशियम, जिंक, कोलीन, मैग्नीशियम और सेलेनियम के बेहतरीन स्रोत हैं.

बढ़ती उम्र में महिलाएं कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.