Karwa Chauth 2019: आपकी सेहत न करदे करवा चौथ का रंग फीका, जानें कैसे रखें स्वास्थ्य का ध्यान

Karva Chauth 2019: भारतीय महिलाएं करवा चौथ (Karwa Chauth or Karva Chauth) के दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. ज्यादातर घरों में महिलाएं दशहरे के बाद से ही कैलेंडर में देखने लगते हैं कि करवा चौथ कब है (When is Karva Chauth), तो आपको बता दें कि इस साल करवा चौथ वीरवार को यानी 17 अक्टूबर को है.

Karwa Chauth 2019: आपकी सेहत न करदे करवा चौथ का रंग फीका, जानें कैसे रखें स्वास्थ्य का ध्यान

karwa chauth 2019: करवा चौथ के दिन स्वास्थ्य का रखें खास ख्याल

खास बातें

  • करवा चौथ में सेहत का ख्याल रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें.
  • करवा चौथ व्रत से पहले न लें हेवी डाइट
  • मेवे और फलों का सेवन कर सकते हैं.

Karwa Chauth 2019: कई लोग पूरे साल भर करवा चौथ का काफी बेसब्री से इंतजार करते हैं लेकिन कितना बुरा लगता है न जब आपका करवचौथ का व्रत अपकी सेहत खराब होने से निरस हो जाता है, तो ऐसा क्या करें कि आप इस खास स्वस्थ और एनर्जी से भरे रहें. पिछले एक महीने से लोग कैलेंडर में झांकक रहे हैं कि करवा चौथ कब है (When Is Karva Chauth), इस साल करवा चौथ वीरवार को यानी 17 अक्टूबर को है. करवा चौथ के दिन पति की लंबी उम्र की कामना के के लिए व्रत रखती हैं. करवाचौथ के दिन सुहागन महिलाएं निर्जला व्रत (Nirjala fast) रखती हैं, लेकिन इस निर्जला व्रत को शुरू करने से पहले महिलाएं सुबह-सुबह सबसे पहले सरगी (Sargi on Karwa Chauth) लेती हैं. सरगी लेने के बाद से ही व्रत की शुरुआत होती है. लेकिन सुबह-सुबह हल्की सरगी (Sargi Time) के बाद पूरा दिन अगर आपको भूखा ही नहीं प्यासा भी रहना है, तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सरगी में कुछ ऐसे हेल्दी फूड शामिल करे जो आपको पूरे दिनभर एनर्जी दें. तो यहां जानिए कि अपका स्वास्थ्य न करदे करवा चौथ का रंग फीका.. कैसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल इन टिप्स को जरूर आजमाइए! 

Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

करवा चौथ की पहली रात डिनर का रखें ख्याल | Take Care Of Dinner On First Night Of Karva Chauth


व्रत के पहले दिन खाने का खास ख्याल रखना जरूरी है. कई महिलाएं व्रत से एक दिन पहले काफी हेवी डिनर कर लेती हैं ताकि अगले दिन उन्हें जल्दी भूख न लगे. लेकिन यह डिनर आसानी से नहीं पचता है जिसकी वजह से पेट की परेशानी होती है और हमें लगता है कि भूख लग रही है. इसके साथ ही सुबह कुछ ऐसा न खाएं जिससे आपको प्यास लगती हो, वरना व्रत शुरू होने के बाद प्यास आपको परेशान करेगी. कोशिश करें कि व्रत शुरू करने से पहले कुछ मीठा न खाएं, मीठा आपकी प्यास को बढ़ाता है जिसकी वजह से तमाम समस्याएं पैदा होती हैं।

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

constipation remedies constipation treatmentHealth Tips: हल्का खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है

व्रत के बाद ये करने से बिगड़ सकती है सेहत | Doing This After Fasting Can Worsen Your Health


पूरे दिनभर भूखा रहने के बाद महिलाएं हेवी लंच या डिनर कर लेती हैं जिससे कि फिर पेट की समस्या होने की संभावना रहती है. दरअसल पूरा दिन व्रत करने के बाद पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और अचानक इतने सारे खाने हेवी खाने को झेल नहीं पाता है जिसकी वजह से परेशानी होती है. इसलिए अपना व्रत खोलने के बाद चाय से अपनी शुरूआत करें. अगर चाय नहीं पीती हैं, तो सूप पी सकती हैं. इसके बाद फ्रूट्स या कुछ हल्का खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.

WHO की चेतावनी! घर में ज्यादा रहने का पड़ रहा बच्चों की आंखों पर असर...

सरगी में खाएं ये चीजें | Eat These Things In The Sargi

1. ज्यादा ऑयली खाना न खाएं - तला हुआ खाना खाने से पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है. आपको व्रत तोड़ने के बाद सलाद और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक आहार खाना लेना चाहिए. व्रत तोड़ने के बाद सबसे पहले पानी पीना चाहिए.

Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा ये 6 फायदे देता है नियमित व्यायाम

2. फल और मेवे खाएं - यह तो हम सभी जानते हैं कि करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जल रहती हैं. ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है. तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सरगी में ही ऐसे फल लें जो पूरा दिन शरीर को हाइड्रेट रखें. अगर आप इस दौरान कुछ ड्राई फ्रूट्स भी ले लेती हैं तो यह पूरा दिन आपकी मदद करेंगे. मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर को भरपूर विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे. 

3. दूध और फेनिया का सेवन करें - सरगी का एक जरूरी हिस्सा है दूध और फेनिया. यह रीति-रिवाज के लिहाज से ही नहीं सेहत के लिहाज से भी बहुत अहम है. फेनिया गेहूं के आटे से तैयार होती है और इसे दूध में बनाया जाता है. यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा मेल है. इसे खाने से आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रह सकती हैं.

कैसे जानें कि साथी झूठ बोल रहा है, यहां हैं 4 सुपर टिप्स...

4. सरगी में फल जरूर खांए- फलों में काफी मात्रा में फाइबर और पानी होता है. जो निर्जला व्रत के दौरान आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है. तो सरगी में फलों को खास जगह दें. ऐसे फल लें जो पचने में समय लगाएं और फाइबर से 
भरपूर हों. 

Cough Home Remedies: लगातार खाँसी आपको परेशान कर रही है? अनानास का जूस दे सकता है जल्द राहत

5. तला-भुना न खाएं- अगर आप ज्यादा तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना ले रहे हैं तो यह आपको ब्लडप्रेशर से जुड़ी समस्या दे सकता है. ठीक इसके उलट अगर आप सिर्फ फ्रूट्स खाते हैं और पानी कम पीते हैं तो कब्ज या शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती है

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है, जानें कारण, लक्षण और उपाय

6. नारियल पानी- क्योंकि आपको पूरे दिन बिना पानी के रहना है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप सरगी के समय नारियल गिरी और नारियल पानी लें. यह तासीर में ठंड़ा होता है और शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट रख सकता है. 

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध क्यों है गोल्डन मिल्क, जानें बनाने की विधि

क्या होती है सरगी जानने के लिए क्लिक करें


Happy Karwa Chauth 2019!
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Healthy Relationship Tips: भरोसे और विश्वास के बाद भी नहीं निभ रहा रिश्ता, तो काम आएंगे ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

Healthy Relationship Tips: ताकि प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

Couple Goals: कैसे बनाएं रिश्ते को इतना मजबूत कि हर कोई कहे 'यही तो प्यार है'

वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने

Cholesterol Diet: अखरोट, अलसी के बीज मेवा, जैतून और मट्ठा कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कम, जानें क्या हैं फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दही और योगर्ट वजन घटाने और हड्डियों के लिए हो सकते हैं लाभदायक, जानें दोनों का फर्क और फायदे