विज्ञापन

Kabj Ka Ilaj : रोज सुबह पेट साफ करने में होती है परेशानी, तो जान लें कब्ज से राहत दिलाने के ये रामबाण उपाय

Constipation Remedies: अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्वों का एक प्लांट बेस्ड स्रोत हैं. लगभग एक चम्मच अलसी के बीज में 2 ग्राम फाइबर होता है, घुलनशील और अघुलनशील दोनों. इसलिए अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल करने से आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

Kabj Ka Ilaj : रोज सुबह पेट साफ करने में होती है परेशानी, तो जान लें कब्ज से राहत दिलाने के ये रामबाण उपाय
कब्ज ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे | Constipation Home Remedies | Constipation Relief

Constipation Remedies: कब्ज क्या है, कब्ज के लक्षण क्या हैं, कब्ज होने पर क्या करें, कब्ज होने पर क्या खाएं और क्या नहीं, कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए उपाय क्या हैं... अगर आप भी अक्सर गूगल पर इस तरह की चीजें सर्च करते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. 

कब्ज क्या है?

कब्ज़ होने का मतलब है मल त्याग करने में कठिनाई महसूस होना, सामान्य से कम बार होता है. अगर आपको सप्ताह में तीन बार से कम मल त्यागते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. 

कब्ज क्यों होती है?

कब्ज का सबसे बड़ा कारण है डिहाइड्रेशन और कम फाइबर का सेवन. हमारा शरीर मल से अतिरिक्त पानी को निकाल देता है और इसे रक्त में संरक्षित करने की कोशिश करता है. जब मल में पहले से ही पानी की कमी होती है, तो यह कब्ज का कारण बनता है. फल, सब्जियां, अनाज और अन्य फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र के प्राकृतिक लैक्सेटिव हैं.

कब्ज के कई लक्षण हो सकते हैं:

  • मल त्याग के बाद भी लगना कि पेट साफ नहीं हुआ.
  • मल कठोर, सूखा, ढेलेदार, या सामान्य से ज़्यादा बड़ा होना
  • मल त्याग करने में दर्द महसूस होना
  • हफ़्ते में एक या दो बार ही पेट साफ होना
  • पेट में ऐंठन और दर्द महसूस होना
  • गैस बनना
  • पेट फूलना या सूजा हुआ पेट होना
  • जी मिचलाना या उल्टी होना
  • मल छोटे-छोटे टुकड़ों में आना


कब्ज होने पर क्या खाएं

एक ऐसा आहार है जिसे आहार विशेषज्ञ पाचन संबंधी समस्याओं के लिए सुझाते हैं, वह कब्ज और दस्त दोनों में मदद कर सकता है. इसके अलावा अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं. अपने आहार में फाइबर की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाएं. इससे आपको गैस और ब्लोटिंग की समस्या से भी राहत मिलेगी. खूब सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ पियें. नियमित शारीरिक गतिविधि करें. जब भी आपको आवश्यकता हो, बिना देर किए शौचालय जाएं.

कब्ज होने पर क्या नहीं खाना चाहिए 

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो उच्च वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने से बचें. इनमें तेल, मक्खन और फैट शामिल हैं. ये कब्ज की समस्या को बढ़ा सकते हैं. अगर आप लगातार कब्ज से पीड़ित हैं, तो तला हुआ भोजन, प्रसंस्कृत मांस, व्यावसायिक रूप से पके हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

स्वस्थ आहार लें, जिसमें फाइबर शामिल हो जैसे साबुत अनाज और ब्रेड, चोकर, ताजे फल और सब्जियां. अपर्याप्त आहार फाइबर कब्ज से जुड़ा हुआ है. अपने आहार में रोजाना 20-35 ग्राम फाइबर की मात्रा लें. इसके लिए 5-6 भाग सब्ज़ियां, दो भाग फल और उच्च फाइबर वाली ब्रेड और अनाज शामिल करें.


कब्ज ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे | Constipation Home Remedies | Constipation Relief

फाइबर युक्त भोजन खाएं : कब्ज से राहत पाने के लिए आपको अपने आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ानी होगी. ऐसा करने से आपको गैस और पेट की सूजन से राहत मिल सकती है. 
खूब सारा पानी पिएं : जैसा कि हमने पहले बताया जितना तरल आप अपने आहार में रखेंगे उतरा ही कब्ज से बचे रहेंगे. पर ध्यान रहे तरल पदार्थ का मतलब कोल्ड ड्रिंक्स और चाय कॉफी नहीं. आप छाछ, ताजा फलो का जूस ले सकते हैं. 
नियमित शारीरिक गतिविधि करें : नियमित व्यायाम आपकी सेहत के लिए हर मायने में बेहद जरूरी है. यह शरीर के लचीलेपन के साथ ही साथ कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेगा. 
कब्ज दूर करने में मदद करेगी अंजीर : अंजीर फाइबर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी से भरपूर होता है. आप सूखे अंजीर को आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप एक या दो टुकड़ों को रात भर भिगो सकते हैं या सेवन करने से पहले दूध में उबाल सकते हैं, लेकिन अंजीर का ज्यादा सेवन न करें, सूखे अंजीर के एक या दो टुकड़े ही काफी हैं.
कब्ज से तुरंत राहत के पाने के लिए अलसी के बीजों का सेवन करें : अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्वों का एक प्लांट बेस्ड स्रोत हैं. लगभग एक चम्मच अलसी के बीज में 2 ग्राम फाइबर होता है, घुलनशील और अघुलनशील दोनों. इसलिए अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल करने से आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Kabj Ka Ilaj : रोज सुबह पेट साफ करने में होती है परेशानी, तो जान लें कब्ज से राहत दिलाने के ये रामबाण उपाय
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com