इस फल के बीज का पाउडर सेहत के लिए है वरदान, इन बड़ी बीमारियों में देता है गजब का फायदा

Jamun Seed Powder: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा जामुन के बीज के पाउडर के कई फायदे शेयर किए हैं, जिससे हमें इसके फायदों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है.

इस फल के बीज का पाउडर सेहत के लिए है वरदान, इन बड़ी बीमारियों में देता है गजब का फायदा

जामुन के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बहुत सहायक होते हैं.

Jamun Seed Powder Benefits: जामुन अविश्वसनीय रूप से हेल्दी, स्वादिष्ट और फ्रेश फल है जो गर्मियों में बाजारों में छा जाता है. जामुन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. जामुन के बीज न केवल डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए अद्भुत काम करते हैं बल्कि इंसुलिन को भी बढ़ावा देते हैं और इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं. जामुन के बीजों के पाउडर के फायदों को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा इसके कई फायदे शेयर कर रही हैं. “जामुन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन जामुन के बीज के पाउडर के बारे में क्या ख्याल है? हां, आपने उसे सही पढ़ा है. आपके पसंदीदा गर्मियों के फल जामुन के बीज कई कंडिशन के मैनेजमेंट में उपयोगी होते हैं.”

जामुन के बीज के पाउडर के फायदे | Benefits of Jamun Seed Powder

1. ब्लड शुगर लेवल को कम करने और ग्लाइकोसुरिया को कम करने में जामुन के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. फल के बीज में जंबोलिन और जाम्बोसीन नामक एक्टिव कॉम्पोनेंट होते हैं जो खून में शुगर की मात्रा को धीमा कर देते हैं और शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ाते हैं. वैज्ञानिक रूप से इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है.

2. यह एक डिटॉक्सिफाइंग जड़ी बूटी है जो मूत्रवर्धक और पसीने को बनाए रखने में मदद करती है.

3. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण लिवर को बेहतर करने के लिए काम करता है. एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं और लिवर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो लिवर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

4. जामुन के बीजों के पाउडर में एलाजिक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड प्रेशर के तेजी से उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

5. जामुन के बीजों में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को दूर रखने में मदद करते हैं.

इसके कई लाभों का लाभ उठाने के लिए जामुन के बीज के पाउडर को अपनी डाइट में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.