Weight Loss के लिए उपवास कारगर, आसान और हेल्दी तरीका है? जानें फास्ट से कितनी कैलोरी बर्न होती हैं

Fasting For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अक्सर उपवास को एक आसान तकनीक माना जाता है. हालांकि, क्या यह वास्तव में शरीर से कुछ किलो कम करने के लिए एक हेल्दी तकनीक है?

Weight Loss के लिए उपवास कारगर, आसान और हेल्दी तरीका है? जानें फास्ट से कितनी कैलोरी बर्न होती हैं

उपवास वजन घटाने में मदद कर सकता है लेकिन स्थायी समाधान नहीं है.

Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को कम कैलोरी देनी चाहिए. इसका मतलब है वजन कम करने के लिए आपको जितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए, उससे अधिक कैलोरी बर्न करनी चाहिए. कई अन्य कारक हैं जैसे डाइट चेंजेस और वर्कआउट रूटीन जो वजन घटाने में योगदान करते हैं. इसलिए बहुत से लोग अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने के लिए उपवास का सहारा लेते हैं. इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि उपवास कैसे काम करता है और यह आकलन करेगा कि उपवास वजन घटाने को बढ़ावा देता है या नहीं. इसके अलावा यह वजन कम करने का एक हेल्दी तरीका है या नहीं.

'योग से पहले न पिएं एक घूंट भी पानी' या 'खाली पेट योग न करें' उफ्फ खाएं या न खाएं? कोई नहीं दे सकता इतना सटीक और सही जवाब

उपवास क्या है?

उपवास का अर्थ अनिवार्य रूप से लंबे समय तक खाने से परहेज करना है. वजन कम करने के लिए धार्मिक कारणों से या शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए उपवास का किया जा सकता है. उपवास में अक्सर बहुत अधिक इच्छाशक्ति की जरूरत होती है क्योंकि इसका लगभग कोई अपवाद नहीं है, सभी फूड्स से बचना चाहिए. कोई भी समय-समय पर पानी पी सकता है, खासकर अगर आपका टारगेट या तो वजन कम करना है या शरीर को डिटॉक्सीफाई करना है.

उपवास करने से आपका वजन कैसे कम होता है?

उपवास के दौरान आप भोजन के बीच लंबा ब्रेक लेते हैं जिससे दिन के अंत तक आपकी कुल कैलोरी कम हो जाती है. एक इंसान औसतन एक दिन में लगभग 2,000 से 2,500 कैलोरी का सेवन करता है. एक औसत इंसान के लिए इन कैलोरी का सेवन आदर्श रूप से इन भोजनों के बीच स्नैक्स के साथ 3 भोजन के माध्यम से किया जाएगा. इसके अलावा एक औसत इंसान एक दिन में (बिना किसी शारीरिक गतिविधि के) लगभग 1,800 कैलोरी बर्न करता है. अब अगर हम मान लें कि उपवास करने वाला व्यक्ति दिन में केवल एक बार भोजन कर रहा है और किसी भी प्रकार के स्नैक्स का सेवन करने से परहेज कर रहा है या केवल कम कैलोरी वाले स्नैक्स (उदाहरण के लिए, फल) का चयन कर रहा है. इससे उनकी कैलोरी की मात्रा लगभग 800 कैलोरी कम हो जाएगी. यह तुरंत शरीर को कैलोरी की कमी की स्थिति में डाल देगा, जिससे वजन कम होगा.

Foods For Kidney Problems: किडनी के मरीजों के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स जो बॉडी फंक्शन को रखते हैं एक्टिव

क्या उपवास वजन कम करने का एक हेल्दी तरीका है?

सीधा सा जवाब है 'नहीं'. एक व्यक्ति द्वारा एक दिन में उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या (2,000-2,500) का आकलन वैज्ञानिक अध्ययनों और व्यापक शोध के माध्यम से किया गया है. जो इसे डाइट नेविगेट तरीका मानता है.

 

हेल्दी वेट हासिल करना हेल्दी बॉडी के बराबर नहीं है. बैलेंस डाइट वजन कम करने के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है. उपवास के माध्यम से वजन कम करने से आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है और साथ ही आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. वास्तव में लंबे समय तक कम पोषक तत्वों वाली डाइट खाने से आपके स्वास्थ्य में बाधा आ सकती है, जिससे भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं.

इसके अलावा, जब हम अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित करते हैं, तो यह हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है. डाइट में उचित पोषक तत्वों की कमी हमारे शरीर में कई तत्वों के उत्पादन को कम कर सकती है, जैसे हीमोग्लोबिन (आयरन की कमी के कारण, थकान और सिरदर्द का कारण), हार्मोन (मनोदशा और विकार का कारण), आदि.

इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकते हैं अपनी प्रजनन क्षमता, डॉक्टर से जानें कैसे करें डाइट में शामिल

हालांकि, वजन कम करने के उद्देश्य से किए गए उपवास को अपनी सुविधा के अनुसार बदला जा सकता है. यह हमें अधिक पोषक तत्व शामिल और इसे स्वस्थ बनाने की स्वतंत्रता देता है. उदाहरण के लिए वैज्ञानिक रूप से हल्का डिनर करना या रात के खाने में सलाद खाना सेहतमंद माना जाता है. इसके अलावा, दिन भर में हेल्दी स्नैक्स जैसे फल और नट्स का सेवन भी वजन कम करने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है.

अंत में, वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका हेल्दी बैलेंस डाइट लेना और रोजाना कम से कम 30 मिनट कसरत करना है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो व्यायाम करना और हेल्दी भोजन करना न केवल फायदेमंद है, बल्कि शरीर में कई कार्यों करने को भी बढ़ावा देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए