Yoga Day 2022: क्या आंखों के लिए भी फायदेमंद है योग, जाने यहां कौन से योगासन है आंखों के लिए बेस्ट

International Yoga Day 2022: आजकल कमजोर आई साइड के चलते छोटे-छोटे बच्चों को चश्मा लग जा रहा है. ऐसे में बड़ा सवाल रहता है कि आंखों के लिए ऐसी कौन सी एक्सरसाइज या योग किया जाए, जिससे हमारी आंखों की रोशनी ना सिर्फ बढ़े बल्कि आंखों से चश्मा भी निकल जाए.

Yoga Day 2022: क्या आंखों के लिए भी फायदेमंद है योग, जाने यहां कौन से योगासन है आंखों के लिए बेस्ट

Yoga Day 2022: ऐसे 5 योगासन जो आपके आंखों को फायदा पहुंचाते हैं.

आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक और सेंसिटिव अंग होता है. लेकिन धूल मिट्टी, बढ़ते प्रदूषण और कंप्यूटर, मोबाइल के सामने घंटों बैठे रहने से आंखों को बेहद नुकसान पहुंचता है. आंखों में जरा सी भी तकलीफ इंसान को बर्दाश्त नहीं होती है. आजकल देखा जाता है कि कमजोर आई साइड के चलते छोटे-छोटे बच्चों को चश्मा लग जाता है. ऐसे में बड़ा सवाल रहता है कि आंखों के लिए ऐसी कौन सी एक्सरसाइज या योग किया जाए, जिससे हमारी आंखों की रोशनी ना सिर्फ बढ़े बल्कि आंखों से  चश्मा भी निकल जाए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी 5 एक्सरसाइज जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद है ये योगासन-

1. चक्रासन 

चक्रासन या ब्रिज बनाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके अलावा आंखों से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने के साथ ही दिमाग भी तेज कर सकता है. 

Knee pain: कम उम्र में क्यों हो रहा है घुटने में दर्द? इन योगासन को रोजाना कर दें शुरू, बुढ़ापे में भी नहीं होगी दर्द की शिकायत

imr856n8

2. पामिंग

अपनी आंखें बंद करके आराम से बैठे और गहरी सांसें लें. अब अपने हाथों की हथेलियों को तब तक जोर से रगड़ें जब तक कि वे गर्म न हो जाएं और उन्हें धीरे से अपनी पलकों पर रखें. ऐसा करने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपको सुकून मिल सकता है.

3. पलक झपकाना

इस योग को करने के लिए आंखें खोलकर आराम से बैठ जाएं. लगभग 10 बार बहुत जल्दी पलक झपकाएं. इस दौरान सांस लेते और छोड़ते जाए, फिर 20 सेकंड के लिए आराम करें. इसे लगभग पांच बार दोहराएं. ऐसा करने से आंखों को रिलैक्स मिलता है. 

डायबिटीज क्या है और कैसे होता है? तेजी से वजन घटना हो सकता है High Blood Sugar Levels का शुरुआती लक्षण, जानें Diabetes Prevention Tips

4. भ्रामरी प्राणायाम

भ्रामरी प्राणायाम आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे करने के लिए क्रॉस लेग्ड स्थिति में बैठें. अपनी कान को हल्के से अंगूठे से दबा कर बंद कर लें। अपनी तर्जनी उंगली को अपनी भौंहों, अनामिका और छोटी उंगलियों के बीच नाक के छिद्र पर रखें. नाक से गहरी सांस लें, 2-3 सेकंड के लिए सांस को रोककर रखें और फिर गुनगुनाते हुए नाक से धीरे-धीरे सांस छोड़ें. ऐसा करने से आंखों की रोशनी तेज होती है और धीरे-धीरे चश्मा भी उतर जाता है.

5. चारों तरफ नजरें घुमाना

आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए चारों तरफ देखने से काफी फायदा पहुंचता है. इस दौरान आप ऊपर-नीचे दाएं-बाएं चारों तरफ अपनी आंखों को रोटेट करें. लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल पर काम करने के बाद ये योग काफी आराम पहुंचा सकता है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.