Healthy Digestion: अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने और डायजेशन प्रोब्लम्स को दूर रखने के 5 असरदार तरीके

Healthy Digestion: चलने, दौड़ने, जॉगिंग जैसी गतिविधियों में भाग लेने से बेहतर पाचन और आंतों को साफ रखने में मदद मिलती है, पोषण विशेषज्ञ ने कहा.

Healthy Digestion: अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने और डायजेशन प्रोब्लम्स को दूर रखने के 5 असरदार तरीके

हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम के साथ अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार करें

खास बातें

  • अपनी डाइट में हेल्दी फैट जैसे घी शामिल करें.
  • रोज एक केला खाना चाहिए.
  • पर्याप्त हाइड्रेशन के साथ हेल्दी पाचन सुनिश्चित करें.

Digestion Problems: जितना आप सोच सकते हैं पाचन की प्रक्रिया उससे कहीं ज्यादा मायने रखती है. आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पोषक तत्वों में तोड़ने के लिए पाचन तंत्र महत्वपूर्ण है, जो बदले में, शरीर द्वारा कई कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है. अगर यह प्रक्रिया बाधित होती है, तो यह आपके अंगों, आपकी जीवनशैली और यहां तक कि आपके मूड को भी प्रभावित करती है. इससे भी बुरी बात यह है कि यह शरीर के चारों ओर परिवर्तन करना शुरू कर देता है और दैनिक जीवन को प्रभावित करता है. जबकि खराब पाचन के कई कारण हो सकते हैं, पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने हेल्दी रहने के लिए क्या करें और क्या न करें, इसके बारे में बताया.

हेल्दी पाचन के लिए क्या करें और क्या न करें | Do's And Don'ts For Healthy Digestion

एक नए इंस्टाग्राम वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ ने अपने फैंस को खराब पाचन से बचने और शरीर को हेल्दी रखने के तरीके बताए.

अच्छे पाचन के लिए इन 5 बातों पालन करें:

1. डाइट में घी और गुड़ को शामिल करना: डाइट में स्थानीय और पारंपरिक सामग्री का होना बेहद जरूरी है ताकि पोषक तत्वों को लिया जा सके.

2. एक केला एक दिन: केले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और उचित मल त्याग में मदद करते हैं. फल को दिन में एक बार सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में लेना जरूरी है.

3. अपने दही पर किशमिश छिड़कें: दही जहां शरीर के तापमान को ठंडा करता है वहीं किशमिश जैसे सूखे मेवे पोषक तत्वों के सेवन में मदद करते हैं.

4. अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं: चलने, दौड़ने, जॉगिंग जैसी गतिविधियों में शामिल होने से उचित पाचन में मदद मिलती है और हमारी आंतों को साफ करता है. यही कारण है कि दिन के अंत में सूजन की भावना को कम करने में मदद मिलेगी.

5. दोपहर में एक झपकी ले: दोपहर में 15-20 मिनट की एक छोटी झपकी शरीर को आराम देने में मदद करेगी और दोपहर के भोजन के उचित पाचन का कारण बनेगी.

ih4nj2a8

Digestion Problems: हेल्दी पाचन रखने के लिए पूरे दिन सक्रिय रहें

खराब पाचन को रोकने के लिए 5 चीजों से बचें-

1. डिहाइड्रेट न रहें: पानी डाइट का एक अभिन्न अंग है और पाचन की पूरी प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शरीर को हर समय हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है.

2. शाम के बाद चाय/कॉफी से बचें: पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि शाम 4 बजे के बाद गर्म ड्रिंक से बचना चाहिए.

3. अपने भोजन को गलत अनुपात में खाने से बचें: जबकि पोषक तत्वों का उचित सेवन करना महत्वपूर्ण है, यह जानना आवश्यक है कि उन्हें किस अनुपात में होना चाहिए. आम धारणा यह है कि चावल और चपाती कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और उन्हें चाहिए में कटौती की जा सकती है, जबकि दालें और सब्जियां अधिक मात्रा में ली जा सकती हैं. हालांकि, रितुजा का सुझाव है कि अच्छे पाचन को बनाए रखने के लिए चावल और दाल/सब्जी का समान अनुपात में सेवन करना चाहिए.

4. घी, नारियल और मूंगफली का त्याग न करें: यह महत्वपूर्ण है कि सभी पोषक तत्वों को आपकी डाइट में जगह मिले ताकि इसे पूरा किया जा सके.

5. व्यायाम में अनियमितता न करें: शारीरिक व्यायाम उचित पाचन में मदद करता है, और इसलिए, नियमित रूप से जरूरी है.

रुजुता ने यह भी कहा कि तनावपूर्ण जीवन और तनावग्रस्त रहना अच्छे पाचन के रास्ते बाधा पहुंचा सकता है. रात की नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और खराब पाचन से बचने के लिए दिन में कुछ बार झपकी लेना और शरीर को आराम देना महत्वपूर्ण है.

ये रहा वीडियो:
 

रुजुता लोगों के सामने आने वाली कई शारीरिक समस्याओं पर एक वीडियो शेयर करती रहती हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने उन तरीकों को लिस्टेड किया जिनसे कोलेस्ट्रॉल से बचा जा सकता है.


हेल्दी लाइफ जीने के लिए पोषण विशेषज्ञ के इन बुनियादी टिप्स पर ध्यान दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.