Immunity Booster Food: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाएंगी ये 5 चीजें, जल्दी नहीं होंगे बीमार! 

Immune System Boosters: रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है.

Immunity Booster Food: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाएंगी ये 5 चीजें, जल्दी नहीं होंगे बीमार! 

Immunity Booster Food: हल्दी है इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद.

खास बातें

  • सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स.
  • बार-बार बीमार होने से खुद को बचाएं.
  • जानें कैसे बढाएं इम्यूनिटी.

How To Boost Your Immune System: रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है.  इम्यूनिटी हमारे शरीर की टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता होती है. जो शरीर को कई तरह के खराब बक्टीरिया (Bad Bacteria), वायरस (Virus), फंगस से बचाने का काम करती है. कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) वाले बच्चों को मौसम बदलते ही सर्दी (Cold), खांसी (Cough), जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. इम्यून पावर (Immune Power) के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है, तो सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन से फूड फायदेमंद होते हैं. किन चीजों का सेवन कर आप इम्यून पावर को बढ़ा सकते हैं. 

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड (Foods That Boost the Immune System)

1. अदरक

अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को भी गर्म रखता है. इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. जिसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ शरीर को रोगों से लड़ने में भी सहायता मिलती है.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

hfcmo57gBoost Your Immune System: इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है अदरक

2. हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ मासले के तौर पर खाना बनाने के लिए नहीं बल्कि इसेक इनगिनत फायदों को ध्यान में रखकर भी किया जाता है. आपने यह तो सुना ही होगा कि नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से याददाश्त अच्छी होने के साथ मूड भी अच्छा बनाए रखने में फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन भी कम हो सकता है. 

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

3. पालक

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ए पाया जाता है. पालक के नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी पावर को बढ़ाया जा सकता है, जिससे आप जल्दी बीमार होने से बच सकते हैं.

Skin Care: सर्दियों में रूखी त्वचा से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं अचूक उपाय, खिल जाएगी स्किन 

53vs022gImmune System Boosters: पालक खाने से बढ़ सकती है इम्यूनिटी

4. नींबू

नींबू विटमिन सी से भरा होने के कारण कई तरह के संक्रमण से बचाता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है.

Belly Fat: ये फूड्स हैं प्रोटीन के पावर हाउस, घटाएंगे पेट की चर्बी, स्किन के लिए भी असरदार

5. शकरकंद

शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है. इसके अलावा इसे फाइबर का पावर हाउस भी कहा जाता है. शकरकंद में मौजूद पोटैशियम, विटमिन बी-6 और बीटा कैरोटीन मौजूद होने की वजह से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको ऐलर्जी से भी बचाता है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Blood Sugar: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे

सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय


नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर