रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पीलें ये काला मसाला, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, 32 से 28 होगी कमर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग जिम में घंटो समय बिताने के साथ ही डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं, लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है.

रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पीलें ये काला मसाला, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, 32 से 28 होगी कमर

यह मसाला वजन को कम करने में करेगा मदद.

Weight Loss Home Remedy: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि उनका ज्यादातर समय बैठे हुए या फिर लेटे हुए बीत जाता है. घंटो लैपटॉप या सिस्टम पर काम करना हो या फिर मोबाइल चलाना. इन सभी की वजह से लोग फिजिकली कम एक्टिव रहते हैं और अमूमन लोग इसके चलते मोटापे की चपेट में आ जाते हैं. वजन बढ़ने में तो पता नहीं लगता है, लेकिन इसको कम करने में पसीने छूट जाते हैं. मोटापा बढ़ने पर अक्सर कई लोग बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं. जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और थॉयराइड.

वजन कम करने के लिए लोग जिम में घंटो समय बिताने के साथ ही डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं, लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. आज हम आपको वेट लॉस (Home remedy for wight loss) के लिए दादी-नानी के कुछ नुस्खे बताएंगे जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे.

वेट लॉस के लिए करें इस मसाले का सेवन (Indian spice for weight loss)

बता दें कि वजन कम करने के लिए आपके किचन में मौजूद मसाला जीरा (cumin seeds for weight loss) खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. वेट लॉस के लिए जीरे का पानी पीने और जीरा पाउडर का सेवन भी किया जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दी में आलस को दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, रहेंगे बिल्कुल एनर्जेटिक और फिट

Latest and Breaking News on NDTV

वजन कम करने के लिए कैसें करें जीरे का सेवन (How to consume Cumin seeds for weight loss)

वजन कम करने के लिए 2 चम्मच जीरा लें. अब तवे को गैस पर रखें और उसमें देसी घी डालें. अब इसमें जीरे को डालकर 2-3 मिनट तक भून लें. जीरा भुनने के बाद इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी या फिर सिल पर पीस लें. अब इस पाउडर को 1-2 चुटकी) सुबह पानी के साथ पिएं.

Mystery Virus in China (In Hindi): चीन में फैल रहा रहस्यमयी वायरस कितना घातक, डॉक्टर बोले संभल कर...



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)