How to Keep Lungs Healthy: सर्दियों के मौसम में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं? यहां देखें फूड लिस्ट

Fruits for Healthy Lungs: ठंड के मौसम में इम्यूनिटी और लंग्स को हेल्दी रखने के लिए आप हेल्दी डाइट के अलावा, विटामिन सी से भरपूर इन फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

How to Keep Lungs Healthy: सर्दियों के मौसम में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं? यहां देखें फूड लिस्ट

Fruits for Healthy Lungs: लंग्स को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं.

Fruits for Healthy Lungs: विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन हमारे हेल्थ ही नहीं बल्कि, इम्यूनिटी और फेफड़ों के लिए भी लाभदायक माना जाता है. सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिससे चलते हम कई मौसमी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. खट्टे फलों में सबसे अधिक विटामिन सी पाया जाता है. जो डायबिटीज को कंट्रोल करने और स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी का मजबूत होना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. अगर इम्यून सिस्टम मजबूत है, तो हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं. तो चलिए आज हम आपको इम्यूनिटी और लंग्स को हेल्दी रखने वाले फूड्स के बारे में बताते हैं.

लंग्स को कैसे हेल्दी रखें-How to Keep Lungs Healthy:

1. संतरा-

संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सर्दियों में मिलने वाला ये मौसमी फल संतरा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ लंग्स को हेल्दी रखने का काम कर सकता है. आप लंग्स को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में संतरे को शामिल कर सकते हैं. आप संतरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Ginger Health Benefits: मोटापा से लेकर तनाव तक, शरीर की इन समस्याओं को दूर करने में मददगार है अदरक, यहां जानें 7 हैरान करने वाले फायदे 

Latest and Breaking News on NDTV

2. सीताफल-

सीताफल में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा और फाइबर के गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ लंग्स को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

3. अंगूर-

अंगूर स्वाद और सेहत के गुणों से भरा एक स्वादिष्ट फल है. अंगूर में मौजूग पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और लंग्स को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. अनार-

अनार को आयरन. विटामिन, मिनरल और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार आपके हेल्थ, इम्यूनिटी और लंग्स के अलावा पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)