How To Keep Kidney Healthy: किडनी को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को अपनाने चाहिए ये 5 नियम!

How To Get Healthy Kidney: आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए किडनी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये तरल पदार्थों को छानने में मदद करते हैं. एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) और जीवनशैली गुर्दे के समुचित कार्य में योगदान कर सकती है. इसके लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना चाहिए.

How To Keep Kidney Healthy: किडनी को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को अपनाने चाहिए ये 5 नियम!

How To Keep Kidney Healthy: अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं

खास बातें

  • किडनी की पथरी का सामना कई लोगों को करना पड़ता है.
  • पर्याप्त पानी पीने से आपके गुर्दे स्वस्थ रहते हैं.
  • अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोज व्यायाम करें.

Way To Keep Kidney Healthy: सोचिए जब आपके किचन के पाइप बंद हो जाते हैं तो क्या होता है. अगर आपके गुर्दे (Kidney) ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो यह वास्तव में आपके शरीर का क्या होगा. मानव शरीर में किडनी महत्वपूर्ण अंग हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्य करते हैं. आपके गुर्दे का स्वास्थ्य (Kidney Health) बनाए रखना आपके समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है. किडनी की विफलता सबसे गंभीर स्थितियों में से एक है जिससे पीड़ित हो सकता है. जब आपके गुर्दे त्याग देते हैं, तो आपको डायलिसिस से गुजरना पड़ता है. अगर अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है. तो, यह जोखिम क्यों है? अपनी किडनी का ख्याल रखें और वे आपकी देखभाल करेंगे.

बालों की ग्रोथ के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से बढ़ेंगे बाल!

अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? | What To Do To Keep Your Kidney Healthy

1. सक्रिय और फिट रहें

सक्रिय रहने से आदर्श वजन को बनाए रखने में मदद मिलेगी जो बदले में हेल्दी रक्तचाप को बनाए रखता है. वजन की निगरानी और इसे स्वस्थ स्तर पर बनाए रखने के लिए आपका बीएमआई जांचना सबसे अच्छा तरीका है. उचित स्वास्थ्य के लिए हर दिन 20-30 मिनट के लिए जॉगिंग, तैराकी और योग जैसे मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम की आवश्यकता होती है. एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा और कई बीमारियों को भी रोकेगा.

Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

2. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करके अपने गुर्दे को ठीक से काम करने में मदद करें. आपके पेशाब कितना गाढ़ा (पीला) है, इस पर ध्यान देकर निर्जलीकरण को रोकें और तदनुसार सही मात्रा में तरल पदार्थ पिएं. अपने स्थान, मौसम की स्थिति और स्वास्थ्य स्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपने पानी के आहार को संशोधित करें. पानी के सेवन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए पानी के साथ पर्याप्त फल और सब्जियां खाएं, लेकिन, ध्यान रखें कि अपने शरीर को हाइड्रेट न करें और अपने गुर्दे को तनाव दें क्योंकि इससे हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो बहुत हानिकारक है. अपनी सुविधा और जरूरतों को अनुकूलित करके अपने तरल पदार्थ के सेवन के स्तर को संतुलित करना उच्च महत्व का है.

3. स्वस्थ आहार बनाए रखें

एक संतुलित आहार यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर को उचित कार्य करने के लिए सभी पोषक तत्व मिलते हैं. बहुत अधिक नमकीन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें और वसायुक्त भोजन का सेवन सीमित करें. अपने दैनिक आहार में एक सेब शामिल करें. किडनी बीन्स आपकी किडनी के लिए अच्छे होते हैं. इसके साथ ही शकरकंद और गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. एक स्वस्थ आहार शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है, रक्तचाप का अनुकूलन करता है, मधुमेह और हृदय रोगों को रोकता है जो अंततः गुर्दे की बीमारी को जन्म दे सकता है.

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

u7blngtoHow To Keep Kidney Healthy: स्वस्थ आहार कई स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है

4. अपना ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखें

एक स्वस्थ अभ्यास, सामान्य रूप से, नियमित अंतराल पर आपके रक्तचाप की जांच करना है. इस तरह, किसी भी असामान्यताओं का प्रारंभिक चरणों में पता लगाया जा सकता है और उचित उपचार किया जा सकता है. हर कोई जानता है कि उच्च रक्तचाप स्ट्रोक और दिल के दौरे का कारण है, लेकिन यह गुर्दे की बीमारियों का कारण भी बनता है. 130/85 से ऊपर कुछ भी देखभाल की जरूरत है. अगर आप मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों जैसी किसी भी स्थिति से पीड़ित हैं, तो इसे डॉक्टर के ध्यान में लाएं, जो किडनी खराब होने से जुड़ा हो सकता है.

बासी चावल खाने से होते हैं ये 6 शानदार फायदे, पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों से मिलती है निजात!

5. धूम्रपान, शराब पीने या ड्रग्स लेने से बचना

धूम्रपान को कई स्वास्थ्य स्थितियों का कारण माना जाता है, जिनमें से गुर्दे का कैंसर भी एक है. धूम्रपान सामान्य कामकाज की क्षमता के साथ रक्त के प्रवाह को धीमा करके गुर्दे को प्रभावित करता है. यह आपके सामान्य स्वास्थ्य को बाधित करने के साथ ही रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है. धूम्रपान और शराब पीने से आपका रक्तचाप बढ़ता है जो किडनी की बीमारी का एक मुख्य कारण है. शराब के सेवन से किडनी की रक्त को फिल्टर करने की क्षमता भी कम हो जाती है. शराब गुर्दे को प्रभावित करने के बदले में आपके शरीर को निर्जलित करती है.

अगर आप उच्च रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे जैसी स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से नियमित रूप से गुर्दे की शिथिलता की जांच करवाएं. अपनी किडनी को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए आवश्यक उपाय करें. सामान्य बीमारियों के लिए इलाज करवाने के प्रति सचेत रहें जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखते हुए अपनी किडनी को ठीक रखने पर ध्यान केंद्रित करना प्राथमिकता बनाएं.

सर्दियों में हल्दी दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए भी गजब है गोल्डन मिल्क!

(डॉ. प्रशांत सी धीरेंद्र, कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजिस्ट, अपोलो डायलिसिस क्लिनिक)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए अचूक उपाय है काला जीरा, सर्दी-खांसी में भी असरदार!

कोई भी Vaccine कैसे काम करती है? डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स से जानें इसके बारे में सबकुछ

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत