Get Rid of Sore Throat: क्यों हो सकती है गले में खराश, गले में दर्द या खराश के लिए अपनाएं ये उपाय

गले में दर्द या गले की खराश के लिए सबसे अच्छी दवा (Best Medicines for a Sore Throat) माने जाते हैं घरेलू नुस्खे. गले की खराश और गले के दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Sore Throat Remedies) की मदद ले सकते हैं. लेकिन इससे पहले यह जानने की जरूरत है कि गले में दर्द या गले की खराश का कारण (Sore Throat Causes) क्या है. 

Get Rid of Sore Throat: क्यों हो सकती है गले में खराश, गले में दर्द या खराश के लिए अपनाएं ये उपाय

Throat Sore Remedies: गले में खराश और बलगम के घरेलू उपाय.

How To Get Rid of a Sore Throat Quickly: मौसम ने करवट ली है. गर्मी और बरसात का मौसम है. इस मौसम में नींबू पानी या ठंडी चीजें पीने से कई बार गले में खराश (Gale ki Kharash) या फिर गला खराब होने (Throat Infection) जैसी समस्याएं होना आम बात है. गले की खराश सुनने में तो बहुत ही छोटी सी समस्या लगती है, लेकिन यह परेशान बहुत करती है. गले में दर्द या गले की खराश के लिए सबसे अच्छी दवा (Best Medicines for a Sore Throat) माने जाते हैं घरेलू नुस्खे. गले की खराश और गले के दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Sore Throat Remedies) की मदद ले सकते हैं. लेकिन इससे पहले यह जानने की जरूरत है कि गले में दर्द या गले की खराश का कारण (Sore Throat Causes) क्या है. 

क्या हो सकते हैं गले में दर्द या खराश के कारण (What Are The Causes Of Sore Throat, Throat Infection Or Throat Pain?)

1. गले की खराश का सबसे आम कारण है वायरल इंफेक्‍शन. यह खांसी, नाक में खुजली, डायरिया और गला बैठने के अलाव गले में दर्द और खराश भी दे सकता है. इसका इलाज डॉक्‍टर की देखरेख में किया जाना चाहिए.

2. जीईआरडी आमतौर पर छाती में जलन का कारण बनता है. इसमे पेट का एसिड या पित्त खाने की नली में आ जाता है और उसकी अंदरूनी परत में जलन करने लगता है. कभी-कभी, यह एसिड कई बार गले और व्हॉइस बॉक्स तक पहुंच जाता है. जीईआरडी भी पुरानी गले की खराश, पुरानी खांसी, गला बैठने का कारण बन सकता है.

airway reflux can be a reason for sore throat

Sore Throat Remedies: गले में खराश होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.Photo Credit: iStock

3. होंठ, जीभ, मसूड़ों और मुंह की जलन बर्निंग माउथ सिंड्रोम कहलाती है. इस बीमारी से पीड़ित व्‍यक्ति का मुंह सूखने लगता है.

4. एसोफैगिटिस, जोक‍ि गले में सूजन होती है, गले की खराश और गले के दर्द की वजह हो सकती है. जीईआरडी एसोफैगस यानी मुंह से पेट तक भोजन व पानी ले जाने वाली नली में सूजन का कारण बन सकता है. जब स्‍टमक एसिड गले में आ जाता है, तो यह जलन और सूजन का कारण बनता है, जिससे गले में खराश होने लगती है. इससे आपको खाना निगलने में दर्द भी हो सकता है.

5. पोस्ट नेसल ड्रिप खांसी का कारण बन सकता है, क्योंकि इस दौरान आप लगातार अपने गले को साफ़ करने की कोशिश करते हैं. साइनस संक्रमण, वायरल संक्रमण और एलर्जी पोस्ट नेसल ड्रिप का कारण बन सकते हैं.

6. पोस्ट नेसल ड्रिप नाक या साइनस से गले के पिछले हिस्से में म्यूकस के स्राव के बहने को कहा जाता है. इससे गले में किसी चीज के रिसाव की अनुभूति होने लगती है और गले में खराश होने लगती है.

गले के दर्द और खराश से तुरंत राहत दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे (Natural Remedies for Sore Throats)

1. गले के दर्द से राहत दिलाएगा नमक वाला पानी 
गले में अगर दर्द है तो गरारे करने से फायदा होगा. गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें.

2. गले की खराश को दूर करेगी शहद वाली चाय
अधिक मात्रा में गर्म लिक्विड लेना जैसे शहद वाली चाय, गर्म सूप गले की खराश में आराम पहुंचा सकते हैं.

3. कच्चा दूध करेगा कमाल 
रात को सोते समय दूध में कच्चा दूध यानी आधा पानी और आधा दूध मिलकार पिएं. इससे गले की खराश से राहत मिलेगी. 

4. काढ़ा देगा गले के दर्द से राहत
एक कप पानी में कालीमिर्च और तुलसी की 5 पत्तियों को उबाल लें. इस तब तक उबालें जब तक कि यह आधा न रह जाए. इस काढ़े को पीने से गले के दर्द और गल की खराश में राहत मिल सकती है.

5. काली मिर्च गले के दर्द में है कमाल  
गले का दर्द और खराश कई बार बहुत परेशान करते हैं. ऐसे में तुरंत राहत के लिए काली मिर्च को पीसकर घी या बताशे के साथ चाटने से फायदा हो सकता है. इसके साथ ही काली मिर्च और बादाम के एक साथ खाने से भी फायदा हो सकता है. 

नोट: सामान्य परिस्थितियों में, आपका गला कुछ दिनों के अंदर बेहतर हो जाएगा. लेकिन यदि दर्द एक हफ्ते से अधिक समय तक जारी रहता है या गंभीर हो जाता है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. इसके अलावा, अगर बुखार हो गया है, खाना निगलने में परेशानी, सांस लेने में कठिनाई, कफ या लार में खून, गर्दन में गांठ या भारी आवाज हो रही है और यह 2 सप्ताह से अधिक समय तक चलती है, तो फौरन डॉक्‍टर से मिलें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)