Food To Stop Hair Fall: इन 6 चीजों को खाकर तुरंत रुक सकता है बालों का झड़ना, जानें इस कंडिशन में कौन से फूड न खाएं

Food That Control My Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के उपाय कई हैं, लेकिन कुछ हेल्दी और नेचुरल से बेहतर भला क्या हो सकता है. बालों का झड़ना कैसे रोकें अगर आप भी इस फेर में हैं तो बालों के झड़ने को प्राकृतिक रूप से रोकने के लिए यहां आपके लिए कुछ है.

Food To Stop Hair Fall: इन 6 चीजों को खाकर तुरंत रुक सकता है बालों का झड़ना, जानें इस कंडिशन में कौन से फूड न खाएं

Food To Stop Hair Fall: बालों को प्राकृतिक रूप से रोकने के लिए यहां आपके लिए कुछ है.

खास बातें

  • Hair Fall: बालों का झड़ना कैसे रोकें अगर आप भी इस फेर में हैं.
  • हजारों लोग हैं जो अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं.
  • बालों के झड़ने को प्राकृतिक रूप से रोकने के लिए यहां आपके लिए कुछ है.

How Can I Control My Hair Fall: हजारों लोग हैं जो अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं. खासकर महिलाएं जो इसे लेकर काफी चिंतित रहती हैं. बालों के झड़ने के कारण कई होते हैं जैसे वंशानुगत, हार्मोनल असंतुलन, तनाव, दवाएं आदि, लेकिन बालों के झड़ने के महत्वपूर्ण कारकों में से एक सही भोजन न लेना भी है. अक्सर हम बालों का झड़ना रोकने के बजाय, जब बालों का झड़ना तेज हो जाता है तो बालों के झड़ने का इलाज करने के बारे में सोचते हैं. बालों का झड़ने को कंट्रोल करने के लिए बैलेंस डाइट सबसे ज्यादा जरूरी है. बालों को जड़ों से मजबूत करने के लिए उनको बेहतर पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हालांकि बालों का झड़ना रोकने के उपाय कई हो सकते हैं, लेकिन कुछ हेल्दी और नेचुरल से बेहतर भला क्या हो सकता है. बालों का झड़ना कैसे रोकें अगर आप भी इस फेर में हैं तो बालों के झड़ने को प्राकृतिक रूप से रोकने के लिए यहां आपके लिए कुछ है.

बालों का झड़ना कैसे रोकें? बालों का झड़ना रोकने के तरीके | How To Stop Hair Fall? Ways To Stop Hair Fall

मछली: कुछ फिश हेल्दी बालों के लिए अच्छी होती हैं. टूना, मैकेरल, सैल्मन और हेरिंग जैसी मछलियों में ओमेगा -3 एस, विटामिन डी और बी, प्रोटीन और सेलेनियम होता है. ये सभी खनिज और पोषण बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे हैं.

Tennis Elbow क्या है? टेनिस एल्बो के लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

अंडे: अंडे प्रोटीन और बायोटिन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जो बालों के अभिन्न अंग हैं. इनके अलावा, अंडे में सेलेनियम और जिंक भी होते हैं, जो बालों का झड़ना रोकने के लिए अच्छे होते हैं. बायोटिन की कमी की समस्या के कारण बड़ी संख्या में महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या हो रही है. बालों के लिए प्रोटीन खाना बेहद जरूरी है क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं.

हरी सब्जियां: केल, पालक और कोलार्ड जैसी गहरी हरी सब्जियों में विटामिन सी और ए, आयरन, बीटा कैरोटीन और फोलेट होता है. ये सभी पोषक तत्व हेल्दी बालों के लिए अच्छे होते हैं. आयरन बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है और विटामिन ए में मौजूद तेल स्कैल्प की नमी को सुनिश्चित करता है.

फल: जामुन, चेरी, खुबानी, अंगूर और संतरे जैसे फल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. ये पोषक तत्व बालों के रोम को मजबूत करते हैं. विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसके परिणामस्वरूप कोलेजन का निर्माण होता है. शरीर में पर्याप्त आयरन होना चाहिए नहीं तो इससे एनीमिया हो सकता है, जो बालों के झड़ने का एक कारण भी है. हम सभी जानते हैं कि कोलेजन बालों के रोम की रक्षा करता है जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है.

Wisdom Teeth आने पर क्यों होता है दांतों में तेज दर्द? क्या अकल दाड़ से बढ़ती है बुद्धि, जानिए क्या है इसका काम

नट्स: जो लोग बालों के झड़ने के कारण काफी चिंतित और चिंतित हैं, उन्हें अखरोट, बादाम, अलसी, चिया सीड्स और ब्राजील नट्स जैसे नट्स खाना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि ये विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं और असमय बालों को झड़ने से भी रोकते हैं.

मीठी मिर्च: मीठी मिर्च विटामिन सी और ए का बेहतर स्रोत है, जो हेल्दी बालों में मदद कर सकती है. मीठी मिर्च में विटामिन सी की उपस्थिति कोलेजन के उत्पादन में मदद करती है, जो बालों के रोम को मजबूत करती है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा हुआ है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ती है.

खराब हो रहा है आपका लीवर कैसे पहचानें, शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रहा है लीवर

बालों के स्वास्थ्य के लिए 4 सबसे खराब फूड्स | 4 Worst Foods For Hair Health

स्वोर्डफ़िश: इसमें हाई पारा होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

शुगर: हेल्दी बालों के लिए शुगर से बचना चाहिए क्योंकि यह प्रोटीन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करती है.

शराब का सेवन: इससे जिंक का अवशोषण धीमा हो जाता है. वहीं, ज्यादा शराब का सेवन करने से भी बाल कमजोर हो जाते हैं.

शोधकर्ता के अनुसार, सोडा में एस्पार्टेम स्वीटनर होता है, जो बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है. जंक फूड की भी सिफारिश नहीं की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.