Tennis Elbow क्या है? टेनिस एल्बो के लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

Tennis Elbow Treatment: ये ज्यादातर उन लोगों को होता है जिनका ज्यादा काम कोहनी और कलाई से जुड़ा है. जैसे टेनिस, बैडमिंटन या क्रिकेट प्लेयर, पेंटर, प्लंबर, कारपेंटर जैसा काम करने वाले लोगों में भी टेनिस एल्बो की चोट हो सकती है.

Tennis Elbow क्या है? टेनिस एल्बो के लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

Tennis Elbow: टेनिस एल्बो होने पर कोहनी और उसके आस-पास तेज दर्द होता है.

Tennis Elbow: टेनिस एल्बो एक ऐसी चोट है जिसमें कोहनी में मौजूद टेंडन (मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ने वाले टिशु) में दर्द होने लगता है. ये ज्यादातर उन लोगों को होता है जिनका ज्यादा काम कोहनी और कलाई से जुड़ा है. जैसे टेनिस, बैडमिंटन या क्रिकेट प्लेयर जो अपने रैकेट या बैट को बहुत कसकर पकड़ते हैं. पेंटर, प्लंबर, कारपेंटर जैसा काम करने वाले लोगों में भी टेनिस एल्बो की चोट आमतौर पर देखी जाती है. टेनिस एल्बो होने पर कोहनी और उसके आस-पास तेज दर्द होता है. किसी से हाथ मिलाने में और कप पकड़ने में भी दर्द महसूस होता है.

Wisdom Teeth आने पर क्यों होता है दांतों में तेज दर्द? क्या अकल दाड़ से बढ़ती है बुद्धि, जानिए क्या है इसका काम

टेनिस एल्बो के कारण (Causes Of Tennis Elbow)

कोई भी ऐसा काम जिसमें हाथों का मूवमेंट बहुत ज्यादा हो उसे टेनिस एल्बो हो सकता है. किसी चीज को कसकर पकड़ने और बार-बार हाथ हिलाने से फोर आर्म की मांसपेशियां थक सकती हैं. जैसे-जैसे मांसपेशियां थकती है कोहनी में मौजूद टेंडन पर लोड बढ़ने लगता है. यह ओवरलोडिंग सूजन और दर्द का कारण बन सकता है. जैसे टेनिस खेलने समय कलाई को बार-बार घुमाना पड़ता है और रैकेट को भी मजबूती से पकड़ता पड़ता है. हथौड़े या पेचकस का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों की की कलाई पर दबाव बना रहता है. कभी-कभी अचानक हाथ या कोहनी में चोट लगने से भी टेनिस एल्बो हो जाता है.

टेनिस एल्बो के लक्षण (Symptoms Of Tennis Elbow)

टेनिस एल्बो का सबसे आम लक्षण कोहनी से नीचे की तरफ बार-बार दर्द होना है. लिखना या किसी सामान को पकड़ते समय भी ये दर्द हो सकता है. फोर आर्म को घुमाने पर टेनिस एल्बो में दर्द हो सकता है. अपनी बांह को मोड़ते समय दर्द हो सकता है. जब आपको टेनिस एल्बो की समस्या होती है तो रैकेट, पेन जैसी वस्तुओं को पकड़ने की कोशिश करते हैं तो पकड़ कमजोर हो जाती है. टेनिस एल्बो में दर्द कोहनी के बाहर से अंदर की तरफ कोहनी और बाजू के ऊपर या नीचे की तरफ भी फैल सकता है.

खराब हो रहा है आपका लीवर कैसे पहचानें, शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रहा है लीवर

टेनिस एल्बो का इलाज (Tennis Elbow Treatment)

टेनिस एल्बो ज्यादातर मामलों में अपने आप या थोड़े बहुत ट्रीटमेंट से ठीक हो जाता है. हालांकि, रिकवरी में 18 महीने तक का समय लग सकता है. कई नॉन सर्जिकल तकनीक मौजूद हैं जो आपके ठीक होने में तेजी ला सकती हैं. टेनिस एल्बो के इलाज में आराम काफी ज्यादा जरूरी है. टेंडन को ठीक होने का समय देने के लिए आपको कई हफ्तों तक अपनी एक्टिविटीज को रोकना या कम करना पड़ सकता है. टेनिस एल्बो के इलाज के लिए फिजियोथैरिपी भी की जाती है, जिसमें अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज करने को कहा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.