Diabetes Diet: कौन सी चीजें बढ़ाती हैं ब्लड में शुगर लेवल? जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

What To Eat In Diabetes: डायबिटीज की चपेट में आते ही खान-पान बदलने लगता है. कई लोग डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes) करने के उपाय बताते हैं. शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने से कई और समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) इसको लेकर कई लोग परेशान रहते हैं.

Diabetes Diet: कौन सी चीजें बढ़ाती हैं ब्लड में शुगर लेवल? जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

Healthy Blood Sugar Level: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए सबसे ज्यादा डाइट पर ध्यान देना चाहिए

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?
  • डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट का रखें ध्यान
  • डायबिटीज के मरीजों को किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

High Blood Sugar Level: डायबिटीज की चपेट में आते ही खान-पान बदलने लगता है. कई लोग डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes) करने के उपाय बताते हैं. शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने से कई और समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) इसको लेकर कई लोग परेशान रहते हैं. कुछ लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Diabetes) लेकिन इससे पहले आपको यह जानने की ज्यादा जरूरत है कि  कौन सी चीजों शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ाती हैं. गलत जानकारी की वजह से कई बार लोग फायदेमंद चीजों से भी दूरी बना लेते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम है हेल्दी ब्‍लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखना. मधुमेह के रोगि‍यों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना एक कठ‍िन काम है.

यही वजह है क‍ि अक्सर मधुमेह (Diabetes) से पीडि‍त लोगों को डॉक्टर ब्लड शुगर लेवल चार्ट (Blood Sugar Level Chart) बनाने की सलाह देते हैं. असल में शुगर के लक्षण और इलाज को समझना जरूरी है. इसके बाद भी ज्यादा जरूरी है कि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) पर ध्यान दिया जाए. तो आइए यहां जानें कि ब्लड शुगल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में किन चीजों के शामिल करें और किन चीजों को नहीं...

9e30p4roHigh Blood Sugar Level: डायबिटीज को मैनेज करने और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं | What Should Be Eaten And Not In Diabetes

जंग फूड्स बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

जंग फूड्स खाने आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं, लेकिन अगर आपको डाइबिटीज है तो इन चीजों से परहेज करें. साथ ही जंग फूड्स को खाने के मिठाई आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. 

कम ग्लाइसेमिक वाली चीजें खाएं

कुछ चीजें आपके शरीर में जाते ही कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज़ में बदल देती हैं, इससे शुगर लेवल खाते ही बढ़ जाता है. यह आपकी हेल्थ और जिन्हें डायबिटीज है उनके लिए बेहद खतरनाक है. शरीर का भोजन से ग्लूकोज बनाने की गति को जीआई (ग्लेसेमिक इंडेक्स) कहते हैं. जिस चीज का जीआई इंडेक्स जितना कम होता है वह उतना वक्त लेकर ग्लूकोज में तब्दील होती है. इससे आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है और आप स्वस्थ बने रहते हैं.

ज्यादा प्रोटीन लेना भी नुकसानदायक

डायबिटीज में ज्यादा प्रोटीन लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ज्यादा प्रोटीन वाला खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. अपनी डाइट में हल्का और कम तेल वाला भोजन शामिल करें. मधुमेह रोगियों के लिए आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट सही मात्रा में शामिल होनी चाहिए. 

es0v26l8Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं लो प्रोटीन फूड

डायबिटीज में इन चीजों को खाने से परहेज | Avoid Eating These Things In Diabetes

1. डायबिटीज के मरीज न खाएं किशमिश 
2. डायबिटीज के मरीज न खाएं तरबूज 
3. डायबिटीज के मरीज न खाएं आलू
4. डायबिटीज के मरीज न खाएं आम 
5. डायबिटीज के मरीज न खाएं चीकू
6. फुल फैट मिल्क भी है नुकसानदायक

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए | What To Eat In Diabetes

- जामुन
- नींबू
आंवला
- टमाटर
- पपीता
- सिंघाड़ा

- खरबूजा
- कच्चा अमरुद
- संतरा
- मौसमी
- ककड़ी
- चुकन्दर
- मीठा नीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.