विज्ञापन
Story ProgressBack

Mother's Day 2024: 50 की उम्र के बाद हर मां को करवा लेना चाहिए ये एक टेस्ट, अक्सर लेडीज कर देती हैं इग्नोर

Happy Mother's Day: 50 साल के बाद महिलाएं हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती हैं. हर मां को 50 वर्ष की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए रेगुलर चेकअप करवाना बेहद जरूरी है. यहां एक टेस्ट है जो हर लेडी को इस उम्र के बाद करवा ही लेना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Mother's Day 2024: 50 की उम्र के बाद हर मां को करवा लेना चाहिए ये एक टेस्ट, अक्सर लेडीज कर देती हैं इग्नोर
मासिक धर्म सम्बंधित समस्याओं की जांच के लिए भी टेस्ट कराना जरूरी होता है.

Mother's Day 2024: मां बनना एक खास अनुभव है, जो हर महिला के जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है, लेकिन उम्र के साथ, मां की सेहत की देखभाल में ध्यान देने की जरूरत होती है, खासकर जब वह 50 साल की उम्र को पार कर चुकी होती है. इस समय मां की सेहत पर ध्यान देना और रेगुलर चेकअप करवाना बहुत जरूरी हो जाता है. एक महिला की सेहत का एक अहम हिस्सा होता है उसकी गर्भाशय और मासिक धर्म सम्बंधित समस्याएं.

50 साल के बाद महिलाएं हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती हैं, जो उन्हें अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने के लिए प्रभावित कर सकता है. इसलिए 50 के बाद हर मां को नियमित रूप से एक विशेष टेस्ट करवाना चाहिए जो उनकी सेहत की निगरानी कर सके.

50 की उम्र के बाद लेडीज को कौन सा टेस्ट करवाना चाहिए? | Which test should ladies get done after the age of 50?

गर्भाशय कैंसर का टेस्ट (Pap smear) एक ऐसा टेस्ट है जो हर महिला को 50 साल की उम्र के बाद करवाना चाहिए. यह टेस्ट गर्भाशय के कैंसर और अन्य संबंधित समस्याओं की निगरानी करने में मदद करता है. यह टेस्ट सामान्य रूप से गर्भाशय से सैम्पल लेकर किया जाता है और लैब में जांच किया जाता है.

यह भी पढ़ें: पूरे परिवार के दिल की धड़कन होती है मां, मदर्स डे 2024 पर जानिए इसका इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने के तरीके

साथ ही, मासिक धर्म सम्बंधित समस्याओं की जांच के लिए भी टेस्ट कराना जरूरी होता है. हार्मोनल परिवर्तनों के कारण महिलाओं को मेनोपॉज और पोस्ट-मेनोपॉज कंडिशन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस, हार्ट डिजीज और स्तन कैंसर. इन समस्याओं को पहचानने और उनका समाधान करने के लिए एक्सपर्ट्स के साथ रेगुलर चेकअप करवाना जरूरी होता है.

इसलिए, हर मां को 50 वर्ष की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए रेगुलर चेकअप करवाना बेहद जरूरी है. गर्भाशय कैंसर का टेस्ट और मासिक धर्म सम्बंधित समस्याओं की निगरानी करना हर मां की सेहत को सुरक्षित और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है.

हैप्पी मदर्स डे 2024!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
Mother's Day 2024: 50 की उम्र के बाद हर मां को करवा लेना चाहिए ये एक टेस्ट, अक्सर लेडीज कर देती हैं इग्नोर
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;