Garlic Tea Benefits: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों के लिए भी अचूक उपाय है लहसुन की चाय!

Benefits Of Garlic Tea: लहसुन आपके पाचन को बेहतर करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए लहसुन की चाय (Garlic Tea For Diabetes Patients) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां लहसुन की चाय पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Garlic Tea Benefits: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों के लिए भी अचूक उपाय है लहसुन की चाय!

Benefits Of Garlic Tea: लहसुन को एक जादुई जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है

खास बातें

  • लहसुन की चाय आपके पूरे शरीर के लिए चमत्कार कर सकती है.
  • लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय रहा है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए लहसुन की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है.

Health Benefits Of Garlic Tea: लहसुन को एक जादुई जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है जो आपके पूरे शरीर के लिए चमत्कार कर सकती है. लहसुन का सेवन करने के तरीके कई हैं. सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक लहसुन की चाय पीने के फायदे लाजवाब हैं. कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर तक इस चाय में संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है. इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. लहसुन की चाय के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्थ काफी लंबी है. लहसुन की चाय में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिए यह आपका वजन कम करने के लिए भी महान है. लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने और कोशिका क्षति से बचा सकते हैं. लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय रहा है.

लहसुन आपके पाचन को बेहतर करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए लहसुन की चाय (Garlic Tea For Diabetes Patients) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां लहसुन की चाय पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

लहसुन की चाय पीने के 7 शानदार स्वास्थ्य लाभ | 7 Great Health Benefits Of Drinking Garlic Tea

1. ब्लड शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल

कई अध्ययन में पाया गया है कि लहसुन का सेवन टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही साथ मेटाबॉलिज्म की स्थिति के उपचार में अन्य लाभों की पेशकश कर सकता है. कई अध्ययन ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए लहसुन का उपयोग करने की सिफारिश करता है. यह इंसुलिन और आहार के अपने सामान्य उपचारों के साथ संयोजन में डायबिटीज रोगियों के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है.

p87d1d8gBenefits Of Garlic Tea: यह चाय ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

2. अच्छी क्लींजर है लहसुन की चाय

लहसुन का उपयोग सदियों से घावों का मुकाबला करने के लिए किया गया है. लहसुन का रस और तेल का अर्क, कोलाई, स्टैफिलोकोकस और स्ट्रेप्टोकोकस सहित कई बैक्टीरिया, वायरस और कवक के विकास को रोक सकता है. जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गतिविधि एलिसिन के कारण होती है. लहसुन की चाय का सेवन कर शरीर की गंदगी को दूर किया जा सकता है.

3. वजन कम करने में लाभकारी

यह ताजा ड्रिंक वजन कम करने का एक शानदार तरीका है. लहसुन की चाय आपके शरीर के सभी हिस्सों से अतिरिक्त वसा को घोलती है. इसके अलावा, लहसुन की चाय में चयापचय बढ़ाने वाले गुण होते हैं. यह निष्क्रिय वजन घटाने को प्रेरित करता है और आपकी भूख को भी दबाता है. अपने वजन घटाने के लाभों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए इस चाय को सुबह सबसे पहले पीएं.

4. दिल की सेहत में सुधार करने में फायदेमंद

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में अपने लाभों के लिए जाना जाता है. हर सुबह लहसुन की चाय पीने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. इस तरह, यह आपकी धमनियों को अवरुद्ध करने से पट्टिका को रोकता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है.

guen3qcg
Benefits Of Garlic Tea: लहसुन की चाय पीने से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है

5. बेहतर श्वसन प्रणाली बनाने में असरदार

लहसुन की चाय की मदद से श्वसन संबंधी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. इस पेय में सर्दी, खांसी, बुखार और जमाव को ठीक करने के गुण होते हैं. लहसुन की चाय का सिर्फ एक कप जमाव को साफ करने और श्वसन तंत्र में सूजन को कम करने के लिए काफी अच्छा है. यह उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देता है और अंतर्निहित बैक्टीरिया को निकालता है, जिससे श्वसन संक्रमण का इलाज होता है.

6. प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण

हर बार एक छोटा संक्रमण होने पर पॉप एंटीबायोटिक्स क्यों लें? लहसुन चाय की मदद से परेशान करने वाले बैक्टीरिया के संक्रमण का आसानी से इलाज किया जा सकता है. लहसुन के प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों को प्राचीन वर्षों में पहचाना गया. आम संक्रमण सर्दी-खांसी से लड़ने के लिए लहसुन की चाय का सेवन करें.

7. इम्यूनिटी को बढ़ाने में कारगर

लहसुन ऐंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के साथ पैक किया जाता है. ऐसी ही एक संपत्ति है एलिसिन. यह यौगिक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को एक अतिरिक्त बढ़ावा देता है और इसे बेहतर तरीके से संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. आप अपने भोजन के साथ लहसुन का सेवन करके इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

लहसुन की चाय क्या है? | What Is Garlic Tea?

किसी भी अन्य हर्बल टॉनिक की तरह, लहसुन की चाय भी एक शक्तिशाली टॉनिक है जिसे आप मौसमी सर्दी और खांसी से लड़ने के लिए घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. यह गर्म काढ़ा सबसे अधिक स्वादिष्ट पेय नहीं हो सकता है, लेकिन आपको संक्रमण से काफी राहत प्रदान कर सकता है.

लहसुन की चाय कैसे करें तैयार? | How To Prepare Garlic Tea?


इस गर्म काढ़ा को तैयार करना कोई कठिन काम नहीं है, और इसे केवल 10 मिनट में तैयार किया जा सकता है. आपको बस पानी के अलावा 3-4 लहसुन की कली, नींबू और शहद की आवश्यकता है. लगभग 5 मिनट के लिए 2-3 कप पानी में लहसुन की कलियों को उबालें. फिर, एक कप में तनाव और उसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं. वजन कम करने और मौसमी संक्रमण के लिए यह कैफीन युक्त चाय बहुत प्रभावी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.