High Uric Acid: सर्दियों में जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है यूरिक एसिड, इस सीजन में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ाने वाली चीजें खाने और गठिया की समस्या हो या शुरुआती लक्षण हों तो खाने में किन चीजों से परहेज करना चाहिए? या यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

High Uric Acid: सर्दियों में जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है यूरिक एसिड, इस सीजन में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

Foods To Avoid In Uric Acid: अर्थराइटिस अपने साथ जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या लेकर आता है. अगर शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर लिया जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है. सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा अधिक रहता है, क्योंकि इस मौसम में तले भुने का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है. इसके लिए हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आज हम आपको बता रहे हैं कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने वाली चीजें खाने और गठिया की समस्या हो या शुरुआती लक्षण हों तो खाने में किन चीजों से परहेज करना चाहिए? या यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड वालों को किन फूड्स से बचना चाहिए? | What To Avoid In High Uric Acid

1) फूलगोभी, गोभी और मशरूम खाने से बचें

यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए डॉक्टर फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और मशरूम न खाने की सलाह देते हैं. इनमें प्यूरीन की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए इन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

2) मांस और सी फूड से परहेज करें

नॉनवेज में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण इनके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है और गठिया का दर्द बढ़ सकता है. इसलिए मांस खाते समय इसके कुछ अंगों जैसे लीवर, किडनी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. सी फूड में केकड़ा या झींगा न खाएं. ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाती हैं.

3) जंक फूड

यूरिक एसिड के मरीजों को जंक फूड, फास्ट फूड, तली-भुनी चीजें, मसालेदार भोजन, व्हाइट ब्रेड, केक, बिस्कुट, कोकोआ, आइसक्रीम, यीस्ट वाले फूड्स रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए. इन्हें खाने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है, जिससे यह समस्या और भी बढ़ सकती है.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

u1i4vel8

Photo Credit: iStock

4) प्रोटीन वाली डाइट

अपनी डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना यूरिक एसिड के रोगियों के लिए हानिकारक होता है. इसलिए प्रोटीन और प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से बचें जैसे दूध, दही, राजमा, हरी मटर, पालक, दाल आदि. यूरिक एसिड के मरीजों को भी दही खाने से परहेज करना चाहिए. इसमें मौजूद ट्रांसफैट शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को और बढ़ा देते हैं.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

5) हाई-शुगर ड्रिंक्स को ना कहें

कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा, शिकंजी और हाई शुगर कंटेंट वाले पैकेज्ड फ्रूट जूस से बचें. इसके अलावा अपने आहार में शहद, सोया मिल्क, कॉर्न सिरप और हाई फ्रुक्टोज वाले फूड्स को शामिल न करें. इन सभी चीजों को खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे यूरिक एसिड के रोगी को परेशानी हो सकती है. शराब, काली चाय और कॉफी सहित हाई शुगर सामग्री वाले फलों के रस पीने से बचें.

6) रात को सोते समय दाल-चावल खाने से बचें

यूरिक एसिड के मरीजों को सोने से पहले रात के खाने में दाल-चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. ये यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे उंगलियों और जोड़ों में गठिया का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है. अपनी डाइट में छिलके वाली दालों को शामिल करने से पूरी तरह बचें. थोड़ा-थोड़ा करके संतुलित मात्रा में खाएं. एक बार में ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ेगा, जिससे गाउट की समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाएगा.

सुबह उठते ही अगर बॉडी में महसूस करते हैं ये बदलाव तो Blood Sugar बढ़ने का हो सकता है संकेत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.