Father's Day 2021: 50 से ज्यादा है पापा की उम्र तो जरूर कराएं ये हेल्थ चेक-अप

Father's Day: अगर आपके पिता की उम्र 50 साल से ज्यादा है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ चेक अप के बारे में बता रहें जो आपके फादर को जरूर कराने चाहिए.

Father's Day 2021: 50 से ज्यादा है पापा की उम्र तो जरूर कराएं ये हेल्थ चेक-अप

Father's Day 2021: पिता की उम्र 50 साल से ज्यादा है तो यहां कुछ हेल्थ टेस्ट हैं

Father's Day 2021: फादर्श डे को आने में अब ज्यादा वक्त नहीं है. ऐसे में आप अपने पिता को स्पेशल फील कराने की पूरी कोशिश कर रहे होंगे. भारत में समेत सारी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने साथ अपनी फैमिली की सेहत का खास ख्याल रखें. अगर आपके पिता की उम्र 50 साल से ज्यादा है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ चेक अप के बारे में बता रहें जो आपके फादर को जरूर कराने चाहिए.

आपके पाप के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट | Important Health Test For Your Father

1. ब्लड प्रेशर चेक

हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन नाम से भी जाना जाता है. 50 से ऊपर की उम्र में यह आम समस्या है. भारत में बड़ी संख्या में लोग इसके शिकार हैं. कई बार हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को यह जानकारी भी नहीं होती कि उसे हाइपरटेंशन है. इसलिए इसका टेस्ट करवाना बेहद जरूरी है.

2. ब्लड वर्क टेस्ट

इस ब्लड टेस्ट से आपको अपनी सेहत के बारे में काफी आइडिया मिल जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल और कम्प्लीट कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल चेक की जा सकती है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. बढ़ती उम्र के साथ ब्लड टेस्ट काफी जरूरी हो जाता है.

3. कैंसर स्क्रीनिंग

जैसे जैसी आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे सेहत का भी पहले से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. डॉक्टर 50 की उम्र के बाद रेग्युलर कैंसर स्क्रीनिंग रिकमेंड करते हैं जिससे समय पर बीमारी का पता लगाकर उसका इलाज किया जा सके.

4. स्किन ऐंड मोल चेक

स्किन चेक तो हर उम्र के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन 50 के बाद स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है आप डर्मेटोलॉजिस्ट से फुल बॉडी स्किन चेक ऐंड मोल चेक अप जरूर कराएं.

5. जॉइंट केयर असेसमेंट

आपको शायद पता न हो पर 45 से 65 की उम्र में नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इस मामले में समय पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए