विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2023

रात में स्‍किन केयर में आता है आलस, तो Dull and Tired Skin को दूर कर करें स्‍किन को Rejuvenate, ये Tips आएंगे काम...

ऐसे में डल और बेजान स्किन हर वर्किंग वूमन की परेशानी बनती जा रही है. इससे बचने के लिए उन्हें एक बेहतर स्किन केयर (Skincare) रूटीन की जरूरत होती है.

रात में स्‍किन केयर में आता है आलस, तो Dull and Tired Skin को दूर कर करें स्‍किन को Rejuvenate, ये Tips आएंगे काम...
Skincare tips for working women: कामकाजी महिलाओं के लिए स्किनकेयर टिप्स.

Easy Skincare Tips for Working Women: करियर, डेडलाइंस और मीटिंग्स में उलझी वर्किंग वुमन (Working woman) को शायद ही अपने लिए समय मिलता है. ऐसे में उनके लिए स्किन केयर पर ध्यान देना भी मुश्किल ही होता है. इसके साथ पॉल्यूशन और कड़ी धूप से लेकर कड़कड़ाती ठंड में भी बाहर जाने के कारण यह समस्या और गंभीर हो जाती है. ऐसे में डल और बेजान स्किन हर वर्किंग वूमन की परेशानी बनती जा रही है. इससे बचने के लिए उन्हें एक बेहतर स्किन केयर (Skincare) रूटीन की जरूरत होती है. आइए जानते है कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स जो बिजी महिलाओं की इस परेशानी को दूर करने में कर सकते हैं मदद….


बिजी महिलाओं के लिए स्किन केयर टिप्स (Skin Care tips for busy women)

हर दिन मेकअप करने से बचें (Avoid applying makeup everyday)


आठ से नौ घंटे तक मेकअप के साथ रहना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. हर दिन फुल मेकअप में ऑफिस जाने की आदत अच्छी नहीं होती है. बेहतर होगा कि स्किन पर लाइट कवरेज के साथ ही ऑफिस जाया जाए. अगर मेकअप करना जरूरी है तो उसे अच्छी तरह से क्लीन करना और क्लीन फेस को मॉइस्चराइज करना बिलकुल न भूलें.

घर आने के बाद चेहरे को साफ करें (Clean your face after coming back)

पॉल्यूशन और वातावरण की गंदगी के कारण चेहरे पर धूल और गंदगी जमा हो जाती है. उन्हें ठीक से क्लीन नहीं करने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम शुरू हो सकती हैं. ऑफिस से घर लौटने पर एक अच्छे क्लींजर से चेहरे को साफ करना जरूरी है.

इन चीजों को खाने का करता है बड़ा मन तो समझ जाएं शरीर में है इस पोषक तत्व की कमी, आज ही कर लें नोट

सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें ( Don't skip sunscreen)

हर तरह के स्किन केयर रूटीन में सन स्क्रीन अप्लाई करना जरूरी होता है. ऑफिस के लिए निकलने से पहले फेस व नेक पर सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें. ऑफिस में चार या पांच घंटे के बाद इसे फिर अप्लाई करना चाहिए.

पूरी नींद लेना जरूरी (Get proper sleep)

अधूरी नींद का हेल्थ से लेकर स्किन के तक पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. रात में देर से सोना और सुबह ऑफिस जाने के लिए जल्दी उठ जाने के कारण नींद पूरी नहीं होना आम समस्या है. रात के समय प्राकृतिक रूप से स्किन सेल्स की मरम्मत होती है. पूरी नींद नहीं लेने के कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है.

रात में जरूर फॉलो करे स्किनकेयर रूटीन (Follow a night skincare routine)

स्किन केयर के लिए रात में स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए. यह स्किन की नेचुरल हीलिंग का समय होता है इसलिए इस समय स्किन केयर का ज्यादा असर होता है. सोने से पहले फेस को अच्छे क्लींजर से साफ कर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें और फिर फेस सीरम से मसाज करें.

अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें ( Exfoliate your Skin)

स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना चाहिए इससे डेड स्किन हट जाती है. वीक में दो बार एक्सफोलिएट करना जरूरी है. इसके लिए घर में तैयार माइल्ड एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप जानते हैं रोजाना 10,000 कदम चलने से होता क्या है? उम्र के हिसाब से रोज कितने स्टेप चलना चाहिए? जानें
रात में स्‍किन केयर में आता है आलस, तो Dull and Tired Skin को दूर कर करें स्‍किन को Rejuvenate, ये Tips आएंगे काम...
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Next Article
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com