Workouts For Flat Belly: पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये आसान और असरदार एक्सरसाइज

पेट की अतिरिक्त चर्बी आपके हेल्थ और पर्सनालिटी, दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. यह हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और कई हृदय रोगों जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है. इसलिए पेट की चर्बी को कम करना बेहद जरूरी है.

Workouts For Flat Belly: पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये आसान और असरदार एक्सरसाइज

पेट की अतिरिक्त चर्बी आपके हेल्थ और पर्सनालिटी, दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

खास बातें

  • These cardio exercises are great for burning belly fat
  • Leg raises are great for your abs and the obliques
  • Cycling is an effective way to burn belly fat

पेट की चर्बी कम करना एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. बेली फैट आपकी कमर के आसपास जमा फैट को कहते है. पेट की अतिरिक्त चर्बी आपके हेल्थ और पर्सनालिटी, दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. यह हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और कई हृदय रोगों जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है. इसलिए पेट की चर्बी को कम करना बेहद जरूरी है. पेट की चर्बी कम करने के लिए, आपको अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी को सीमित करना होगा या केवल उतनी ही कैलोरी लेनी होगी जितना आप हर दिन बर्न कर सकते हैं. इसके लिए आपको कैलोरी की मात्रा पर लगातार नजर रखने की जरूरत है और अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करने की भी जरूरत है. पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट कारगर हो सकता है. डाइट के अलावा कुछ ऐसे एक्सरसाइज भी है ,जो बेली फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

hh0lar5gWorkouts For Flat Belly: पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए एक हेल्दी डाइट लें.

आइए जानते है बेली फैट को कम करने वाले आसान लेकिन असरदार एक्सरसाइज के बारे में .
 

1. क्रंचेज (Crunches):

क्रंचेज, पेट की चर्बी को जलाने के लिए सबसे प्रभावी एक्सरसाइज है. जब हम फैट बर्निंग एक्सरसाइज की बात करते हैं तो क्रंचेज सबसे ऊपर आता है. क्रंचेज करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाएं. अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और घुटनों को मोड़ लें. हाथों को आप छाती पर क्रॉस करके भी रख सकते हैं. अपने सांस लेने के पैटर्न पर नजर रखें. यह एक्सरसाइज बेली फैट को पिघलाने और एब्स बनाने में मदद कर सकती है.

2. वॉकिंग (Walking)

वॉकिंग एक बहुत ही आसान कार्डियो एक्सरसाइज है, जो आपकी पेट की चर्बी को कम करने और फिट रहने में आपकी मदद कर सकता है. यदि आप अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो संतुलित आहार के साथ वॉक करना, आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. ताजी हवा में तीस मिनट के लिए भी तेज चलना पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह आपके मेटाबोलिज्म और हार्ट रेट पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है. दौड़ना भी फैट बर्न करने के लिए फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं, इस एक्सरसाइज के लिए आपको किसी उपकरण की भी जरूरत नहीं पड़ती है. यह बाकी बॉडी पार्ट्स से भी फैट को कम करने में भी मदद करता है.

tlm3sovgWorkouts For Flat Belly: दौड़ना भी फैट बर्न करने के लिए फायदेमंद होता है.

3. ज़ुम्बा (Zumba):

आप चाहे तो ज़ुम्बा के जरिए अपने वर्कआउट को मजेदार बना सकते है.  ज़ुम्बा एक हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज है. यह कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को इम्प्रूव करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के साथ ही पेट की चर्बी को जल्दी से पिघलाने में मदद करता है. तो अपने पसंदीदा म्यूज़िक पर ज़ुम्बा एक्सरसाइज शुरू करें और मजेदार तरीके से बैली फैट को कम करें.

4. वर्टीकल लेग एक्सरसाइज (Vertical Leg Exercises)

लेग राइज आपके एब्स और ऑब्लिक के लिए बहुत अच्छा है. यह मजबूत एब्स बनाने, स्थिरता और ताकत बढ़ाने, पेट की चर्बी को पिघलाने और आपके बॉडी को टोन करने में मदद करता है. लेग रेज रेक्टस एब्डोमिनिस मसल्स को पूरी तरह से अलग कर देता है जो आपके पेट को टोन करने में मदद करता है. अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के नीचे रखकर पीठ के बल लेट जाएं. फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर उठाएं. अपने घुटनों को सीधा रखें और पैरों को छत की ओर रखें. एक पल के लिए रुकें, और फिर सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को वापस नीचे करें. बेली फैट कम करने के लिए यह एक प्रभावी एक्सरसाइज है.

क्या और किसे होता है सारकोमा कैंसर?

5. साइकिलिंग (Cycling)

बेली फैट बर्न करने के लिए साइकिलिंग एक कारगर तरीका है. साइकिल चलाने से आपकी हार्ट रेट तेज होती है और काफी मात्रा में कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी होती है. साइकिल चलाने से आपकी जांघों और कमर का भी फैट कम होता है. इसलिए अपनी साइकिल से आस-पास के जगहों पर आना-जाना शुरू करें.  हर दिन इस एक्सरसाइज को करने से यह सच में पेट की चर्बी कम करने में प्रभावी हो सकता है.

6. एरोबिक्स (Aerobics)


अगर आप जिम जाए बिना बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ हाई-इंटेंसिटी एरोबिक वर्कआउट कर सकते हैं. अधिकतम कैलोरी बर्न करने के लिए ये वर्कआउट आसान, मजेदार लेकिन प्रभावी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.