Dry Eyes In Winter: सर्दियों में आखों के सूखेपन की समस्या को रोकने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर टिप्स!

How To Prevent Dry Eyes: सूखी आंख असुविधा का कारण बन सकती है. सूखी आंखों के पीछे कई कारण हैं. सर्दियों के मौसम में भी यह एक आम स्थिति है. विशेषज्ञ से जानने के लिए यहां पढ़ें कि आंखों में सूखापन रोकने के कारगर उपाय क्या हैं.

Dry Eyes In Winter: सर्दियों में आखों के सूखेपन की समस्या को रोकने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर टिप्स!

How To Prevent Dry Eyes: सर्दियों के मौसम में सूखी का सूखापन एक आम स्थिति है

खास बातें

  • आंखों के सूखेपन से जलन और लालिमा हो सकती है
  • अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक पानी पिएं.
  • एक पौष्टिक आहार स्वस्थ दृष्टि को सुनिश्चित करेगा.

Winter Dry Eye Treatment: आंख में सूखापन एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी आंखें पर्याप्त आंसू पैदा करने में सक्षम नहीं होती हैं और आंखों को पर्याप्त स्नेहन प्रदान करने में विफल रहती हैं. यह स्थिति कुछ कार्यों को पूरा करने में खुजली, लालिमा, धुंधली दृष्टि, प्रकाश की संवेदनशीलता, गंभीर संवेदनशीलता और परेशानी जैसे लक्षण पैदा कर सकती है. आपकी त्वचा और शरीर के अन्य अंगों की तरह, सर्दियों का मौसम आपकी आंखों को भी प्रभावित करता है. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सर्दियों के मौसम में आपकी आंखें सूख जाती हैं. इसके पीछे कई कारण हैं. तापमान में गिरावट के साथ सूखी आंखें भी काफी आम हो जाती हैं. हमने नई दिल्ली स्थित विजन आई सेंटर के चिकित्सा निदेशक डॉ. तुषार ग्रोवर से बात की, यह समझने के लिए कि आंखों के सूखेपन के मामलों में वृद्धि कैसे होती है और इस स्थिति को कैसे रोका जाए.

आंखों में ड्राईनेस के कारण और बचाव | Causes and Prevention Of Dry Eye

डॉ. ग्रोवर बताते हैं, "कुछ अंतर्निहित प्रणालीगत स्थितियां हैं जैसे कि रुमेटॉइड आर्थराइटिस, सोजोग्रेन सिंड्रोम या विटामिन ए की कमी जो व्यक्तियों के एक छोटे से उपसमुच्चय में सूखी आंखें पैदा कर सकती हैं. कुछ सबसे सामान्य कारक जो अन्यथा स्वस्थ आंखों में सूखापन का कारण बनते हैं. ठंडा तापमान, कम आर्द्रता और हवा का मौसम शामिल हैं.”

इन तरीकों से सर्दियों में शुष्क आंखों की समस्या को रोक सकते हैं | These Methods Can Prevent Dry Eye Problems In Winter

1. किसी को आंखों की बूंदों, कृत्रिम आंसुओं या आंखों के मरहम का उपयोग करके आंखों को लगातार मॉइस्चराइज रखना चाहिए. अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए आपको एक बार अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए.
 

75n83f3oसर्दियों के मौसम में आईड्रोप का उपयोग सूखी आंखों को रोकने में मदद कर सकता है

2. जब भी आप बाहरी हों तो यूवी-प्रोटेक्टेड रैपराउंड ग्लास या एक टोपी का छज्जा का उपयोग करके अपनी आंखों को ढालें.

3. हीटर और ब्लोअर जैसे हीटिंग सिस्टम का उपयोग करते समय इनडोर कमरे के तापमान को यथोचित रूप से गर्म और अत्यधिक गर्म न रखें. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा सीधे उपकरण से गर्मी के रास्ते में नहीं आता है.

4. कमरे में नमी बनाए रखने के लिए घर के अंदर ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें. यह आपको शुष्क त्वचा को रोकने में भी मदद करेगा.

5. सूखने की वजह से आंख में अत्यधिक तकलीफ या जलन होने पर गर्म सेक लगाएं. गर्म संपीड़ित तेल या मेइबम को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार ग्रंथियों को खोलने में मदद करता है जो वाष्पित शुष्क आंखों को रोकता है.

6. विटामिन ए और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषण संबंधी आवश्यकताओं की अनदेखी न करें और उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो उन पोषक तत्वों से भरपूर हों.

nciua4moविटामिन ए स्वस्थ दृष्टि सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है

7. स्क्रीन-आधारित गैजेट्स के निरंतर उपयोग से बचें. इसी समय, अधिक बार झपकी लेने की कोशिश करें.


8. नियमित रूप से पानी और अन्य तरल पदार्थ लेने से अपने शरीर को हर समय हाइड्रेटेड रखें. एक हाइड्रेटेड शरीर भी आंखों को पर्याप्त रूप से नमीयुक्त रखेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.