विज्ञापन

दूध के साथ इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, आपको बना सकता है बीमार

दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करने से बचना चाहिए. कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजे हैं जिसे दूध के साथ खाने से बचना चाहिए. 

दूध के साथ इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, आपको बना सकता है बीमार
दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Food Should not eat with Milk: दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. कई लोग रात में दूध पीते हैं तो वहीं कई लोग सुबह नाश्ते में दूध पीना पसंद करते हैं. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन A, B6, D, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही दूध को प्रोटीन का अच्छा सोर्स भी माना जाता है. इस बात में कोई संदेह नही है कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करने से बचना चाहिए. कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजे हैं जिसे दूध के साथ खाने से बचना चाहिए. 

1. दही

हालांकि दही दूध से ही बना होता है, लेकिन दूध और दही का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. ये कॉम्बिनेशन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. साथ में सेवन करने से पेट भी खराब हो सकता है. 

2. खट्टे फल

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. दरअसल खट्टे फलों में एसिड पाया जाता है जो दूध के साथ मिलकर पेट से जुड़ी कई परेशानियों की वजह बन सकता है. अगर आपने खट्टटे फलों का सेवन किया है तो लगभग आधे घंटे के बाद ही दूध पिएं. 

क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक

3. मछली

दूध के साथ मछली का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. दूध और मछली को एक साथ खाने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है. इसके साथ ही इस कॉम्बिनेशन की वजह से स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. 

4. चटपटा खाना

आपको दूध के साथ स्पाइसी चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. ऐसा करने से एसिड रिफ्लक्स के साथ-साथ इनडाइजेशन का खतरा भी बड़ सकता है.

5. सॉल्टेड स्नैक्स

चिप्स और सॉल्टेड स्नैक्स के साथ भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनमें नमक बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को रोक सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
दूध के साथ इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, आपको बना सकता है बीमार
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com