Diet Tips For Diabetics: डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

Diabetes Diet For Summer: डायबिटीज में अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में अपनी डाइट कौन से बदलाव करके आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं? डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में अपनी डाइट कैसे बनानी है जानने के लिए पढ़ें.

Diet Tips For Diabetics: डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

Diabetes Diet Tips: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल की निगरानी और मैनेजेंट एक रोजमर्रा की जरूरत है.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.
  • डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में अपनी डाइट कैसे बनानी है?

Diabetics What To Eat In Summer: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना डायबिटीज रोगियों की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. खासकर जब मौसम गर्मी का हो तो डायबिटीज डाइट को मैनेज करने की जरूरत होती है. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में क्या खाना चाहिए? या गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कैसे करें? डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल की निगरानी और मैनेजेंट एक रोजमर्रा की जरूरत है जिससे गर्मियों में भी छुट्टी नहीं ली जा सकती है. डायबिटीज में अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में अपनी डाइट कौन से बदलाव करके आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं? डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में अपनी डाइट कैसे बनानी है? ऐसी चीजें हैं जो आप स्थिति का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं और गर्म मौसम के दौरान अच्छा समय बिता सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Control Blood Sugar Level Naturally

1. घर से बाहर जाने से पहले खुद को भूखा न रखें

घर से बाहर जाने या किसी फंक्शन में शामिल होने से पहले आपको हेल्दी फूड्स खाने की जरूरत है. आप अजवाइन और गाजर का सेवन कर सकते हैं. वे न केवल आपकी भूख को संतुष्ट करेंगे बल्कि विटामिन और पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

0evl6568

Diabetes Diet Tips: ब्लड शुगर लेवल की निगरानी और मैनेजेंट एक रोजमर्रा की जरूरत है

2. अपने खुद के स्नैक्स पैक करें

अगर आप पुराने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ घर से बाहर स्नैकिंग कर रहे हैं, तो अपना खुद का तैयार किया हुआ स्नैक्स ले जाएं. आप अपने डाइट प्लान में फिट होने वाले फलों, सब्जियों और नट्स की अपनी ट्रे पैक कर सकते हैं ताकि आप उत्सव में भाग ले सकें. एक अन्य विकल्प आप सब्जियों का एक बड़ी थाली रख सकते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास खाने के लिए कुछ हेल्दी है.

3. हाई सोडियम फूड्स से बचें

गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप पीने के लिए कुछ खोज रहे हैं तो सोडियम वाली ड्रिंक से बचें. हॉटडॉग और बर्गर आम तौर पर सोडयम में हाई होते हैं, जिससे जल प्रतिधारण होता है, ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. एक हेल्दी विकल्प एक वेजी बर्गर हो सकता है. शाकाहार की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, वेजी पैटी आमतौर पर आपके लिए हेल्दी हो सकती है.

4. पानी की बोतल साथ रखें

हाइड्रेटेड रहना जरूरी है कि आपको डायबिटीज है या नहीं. बहुत सारा पानी पीना सुनिश्चित करें, खासकर जब डायबिटी हाइड्रेशन काफी मायने रखता है. अपनी खुद की पानी की बोतल साथ रखें. आपको हर समय हाथ पर पानी रखने की सलाह दी जाती है. ताकि आप हाई शुगर के विकल्प की ओर रुख न करें.

lf0k05n8

Diabetes Diet Tips: अपनी खुद की पानी की बोतल साथ रखें.

5. मीठे जूस से दूर रहें


ठंडा फलों का रस एक लंबे, गर्म दिन के बाद बहुत राहत देता है, लेकिन यह समझना चाहिए कि जूस में फाइबर बहुत कम होता है और ये हाई नेचुरल शुगर सामग्री में भी भरे होते हैं. अगर आपको फलों का रस पीना है, तो सुनिश्चित करें कि आप मॉडरेशन में इनका सेवन करें और उन्हें ताजे फलों के साथ घर पर बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.